नए ग्राहक प्राप्त करने के 6 तरीके.

किसी बजट पर अपनी ग्राहक उपलब्धि कार्यनीति को बेहतर बनाने की युक्तियां.

एक व्यवसाय स्वामी अपने कार्यालय में एक टैबलेट कंप्यूटर का उपयोग कर रहा है

लघु व्यवसाय के लिए मुख्य चुनौतियों में से एक ग्राहक उपलब्धि है. व्यवसाय में बने रहने और बढ़ते रहने के लिए आपको नए ग्राहकों की आवश्यकता है, लेकिन इसमें संसाधन लग सकता है और महंगा हो सकता है. पिछले पांच वर्षों में, ग्राहकों को प्राप्त करने की लागत 50% तक बढ़ गई है.

 

तंग बजट में नए ग्राहकों को आकर्षित करना मुश्किल है, लेकिन इसे कारगर बनाने के तरीके उपलब्ध हैं. अपनी ग्राहक उपलब्धि कार्यनीति को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित युक्तियों को लागू करें. 

1. एक स्केलेबल कार्यनीति बनाएं और स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें. 

 

एक सफल ग्राहक उपलब्धि कार्यनीति विकसित करने में पहला कदम मापने योग्य और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करना है. और ऐसा करने के लिए, आपको डेटा की आवश्यकता होती है. अपने वर्तमान ग्राहकों को देखें और इस पर ध्यान दें कि उनकी खर्च करने की आदतें क्या हैं और वे आपके व्यवसाय के साथ कैसे जुड़ते हैं. ग्राहक प्रोफ़ाइल बनाने और लक्षित करने के लिए समान ऑडियंस की पहचान करने के लिए जनसांख्यिकीय और व्यवहार संबंधी जानकारी का उपयोग करें. फिर उन संभावित ग्राहकों तक सबसे प्रभावी टचपॉइंट पर पहुंचने की योजना बनाएं.

 

जब आप नए ग्राहकों को आकर्षित करने और अपने राजस्व में वृद्धि करने की योजना बनाते हैं, तब सुनिश्चित करें कि आपकी उपलब्धि वाली कार्यनीति स्केलेबल है - यानी, आप नहीं चाहते कि आपका व्यवसाय बढ़ने पर आपकी लागत अवरोध बन जाए. अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रखने से मदद मिलेगी. ऐसे लक्षित ऑडियंस, जो डेटा दिखाता है, उनकी आपके उत्पाद या सेवा में रुचि होगी.

2. आकर्षक सामग्री बनाएं और इसे ढूंढना आसान बनाएं. 

 

जब संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने की बात आती है, तो सामग्री प्रधान होती है. आज का उपभोक्ता बेचा नहीं जाना चाहता - वे स्वयं निर्णय लेना चाहते हैं. आपकी भूमिका ऐसी सामग्री बनाने की होती है, जो उन्हें आपके ब्रांड के लिए जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ एक सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करेगी.

 

उपयोगकर्ता के अनुकूल टूल जैसे Adobe Express और Adobe Premiere Rush उच्च-गुणवत्ता और देखने में आकर्षक लगने वाली सामग्री बनाने वाले किसी भी व्यक्ति की, यहां तक कि बिना किसी डिज़ाइन या मार्केटिंग पृष्ठभूमि वाले लोगों की भी मदद करते हैं. Adobe Express से आपको Facebook, Twitter, Instagram और LinkedIn जैसी सोशल मीडिया साइटों के साथ-साथ इम्फ़ोग्राफ़िक और ब्लॉग के लिए सामग्री बनाने में मदद मिलती है. Premiere Rush सीधे आपके फ़ोन से उच्च-गुणवत्ता वाले वीडियो शूट करने, संपादित करने और शेयर करने में आपकी मदद कर सकता है. अपनी वेबसाइट और अन्य चैनलों को ऐसी सामग्री से अपडेट रखें, जो आपके लक्षित ऑडियंस की ज़रूरतों को पूरा करती हो.

 

जब आप सामग्री बना लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी आदर्श प्रोफ़ाइल वाले लोग उसे ढूंढ सकें. यह पता लगाने के लिए कि आपकी साइट पर आने पर ग्राहक क्या खोज रहे हैं, यह जानने के लिए एक एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें, फिर अपनी सामग्री में प्रमुख शब्दों का उपयोग करें - यह आपकी SEO कार्यनीति शुरू करने का एक सस्ता तरीका है. इसके अतिरिक्त, उन शब्दों के पीछे कुछ पैसे लगाएं ताकि जब ग्राहक Google पर खोज कर रहे हों, तो आपकी साइट सशुल्क विज्ञापन के रूप में दिखाई दे. 

3. ओमनीचैनल के बारे में सोचें — ठीक वैसे ही जैसे आपके ग्राहक सोचते हैं. 

 

70% से अधिक ग्राहक खरीदारी करने से पहले कई तरीकों से व्यवसाय से जुड़ते हैं. वे ऑनलाइन खोज कर सकते हैं, एक बैनर विज्ञापन देख सकते हैं, सोशल मीडिया पोस्ट के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं और खरीदने के लिए तैयार होने से पहले एक ईमेल पर क्लिक कर सकते हैं. रुचि रखने वाले ग्राहकों को खोने से बचने के लिए अपने लक्षित ऑडियंस से उनके स्थान पर ही मिलें. और सभी अलग-अलग चैनलों पर सुसंगत ग्राहक अनुभव प्रदान करना सुनिश्चित करें.

 

कई चैनलों के लिए सामग्री का निर्माण करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन Adobe Express जैसे प्रोग्राम एक तो ग्राफ़िक बनाना आसान बनाते हैं और फिर उन्हें Facebook, Instagram और Pinterest जैसे विभिन्न सोशल प्लेटफ़ॉर्म सहित सभी प्रकार के उपयोग के लिए उपयुक्त आकारों में परिवर्तित करते हैं. और इससे आपकी ब्रांडिंग को कई चैनलों में सुसंगत बनाए रखने में मदद मिलती है. Adobe Stock पर अपने काम के लिए सही छवियां खोजें और Adobe Lightroom और Adobe Photoshop में संपादित करके उन्हें अपने अनुसार बनाएं. 

4. बिक्री को सरल रखें. 

 

एक संभावित ग्राहक केवल खरीदारी पूरी करने से पहले क्लिक करने के लिए आपकी वेबसाइट ढूंढता है, एक उत्पाद चुनता है, और चेकआउट पर जाता है. सभी ऑनलाइन शॉपिंग कार्ट में से सड़सठ प्रतिशत छोड़ दिए जाते हैं. यह संभव है कि संभावित ग्राहक आपके उत्पादों में रुचि रखते हों और खरीदने के लिए तैयार हों, लेकिन चेकआउट प्रक्रिया के दौरान किसी चीज़ से निराश हों.

 

ग्राहकों द्वारा कार्ट छोड़ने के सबसे आम कारण कीमत और चेकआउट में आसानी से संबंधित होते हैं. यदि खरीदारी के अंतिम चरण के दौरान किसी ग्राहक को छिपी हुई फीस या अप्रत्याशित रूप से उच्च शिपिंग लागत का सामना करना पड़ता है, तो वे संभवतः कहीं और बेहतर विकल्प खोजने का प्रयास करेंगे. इसके अलावा, अगर प्रक्रिया में बहुत अधिक समय लगता है, और उन्हें बहुत अधिक चीज़ों से गुजरना पड़ता है, तो वे निराश हो जाएंगे और चले जाएंगे.

 

कार्ट छो़ड़ने की समस्या से निपटने के कुछ तरीके मौजूद हैं. यदि आप कर सकते हैं, तो निःशुल्क शिपिंग या पूर्ण धन-वापसी की पेशकश करने पर विचार करें. यदि ग्राहक अतिरिक्त पैसे खर्च करने या उत्पाद के काम नहीं करने पर फंसने का दबाव महसूस नहीं करते हैं, वे ऑनलाइन कुछ खरीदने में अधिक सहज महसूस करेंगे.

 

और चेकआउट प्रक्रिया को यथासंभव आसान बनाएं - सुनिश्चित करें कि ग्राहक जल्दी से अपने कार्ट और बाकी वेबसाइट के बीच जा सकते हैं, और एक अतिथि चेकआउट विकल्प प्रदान करें ताकि ग्राहकों के न चाहने पर भी लंबा पंजीकरण पूरा न करना पड़े. कई भुगतान विकल्पों की पेशकश से कार्ट की पूर्णता को भी बढ़ावा मिलेगा. 

5. जो वेबसाइट विज़िटर खरीदारी नहीं करते हैं, उन्हें पुनः लक्षित करें. 

 

अगर कोई इसे आपकी वेबसाइट पर आता है लेकिन खरीदारी नहीं करता है, तो आपको हार मानने की ज़रूरत नहीं है. उन्होंने रुचि व्यक्त की है और बिक्री को पूरा करने के लिए बस थोड़ा सा ज़ोर लगाना पड़ सकता है. विज्ञापन पुनः लक्ष्यीकरण और ईमेल पुनर्प्राप्ति अभियानों जैसे उपायों के माध्यम से, आप कार्ट छोड़ने वालों को वापस ला सकते हैं.

 

उत्पाद के प्रकार, ग्राहक के साइट पर आने की आवृत्ति, और कार्ट के कुल मूल्य जैसे कारकों के आधार पर विभिन्न प्रकार के कार्ट परित्याग को विभाजित करके शुरुआत करें. इस जानकारी की पहचान करने से आपको वैयक्तिकृत संदेशों को तैयार करने में मदद मिलेगी, जो ग्राहक को खरीदारी पूरी करने से रोकने वाली किसी भी बाधा को दूर करने में मदद करते हैं. जब आप सेगमेंट बना लेते हैं, तो प्रत्येक समूह लक्षित विज्ञापनों को सबसे प्रभावी चैनलों पर वितरित करें, ताकि उन्हें आपकी कंपनी और आपसे खरीदारी करने के लाभों की याद दिलाई जा सके.

 

ईमेल पुनर्प्राप्ति अभियान एक और तरीका है, जिसे आप अपना सकते हैं. आप इसे सेट कर सकते हैं, ताकि कार्ट छोड़ने वाले ग्राहक को एक ईमेल या ईमेल की एक श्रृंखला भेजी जाए. इन ईमेल में ऊपर वर्णित सेगमेंट के आधार पर ग्राहक के लिए वैयक्तिकृत जानकारी शामिल होनी चाहिए. ग्राहक को उस उत्पाद के बारे में याद दिलाएं, जिसमें उनकी रुचि थी, आपसे खरीदारी के मूल्य की व्याख्या करें, और विचाराधीन वस्तु के लिए गारंटी या प्रचार की पेशकश करने पर विचार करें. 

6. लॉयल्टी का इनाम. 

 

हालांकि नए ग्राहकों को आकर्षित करना आवश्यक है, लेकिन व्यवसाय के विकास के लिए ग्राहक प्रतिधारण उतना ही महत्वपूर्ण है. जब आप किसी संभावित ग्राहक को खरीदने के लिए सफलतापूर्वक तैयार कर लेते हैं, तो आप चाहते हैं कि वे वापस आते रहें. बार-बार आने वाले ग्राहकों को बेचना आसान होता है, क्योंकि वे पहले से ही आपके उत्पादों को जानते हैं और उन पर भरोसा करते हैं और आपके व्यवसाय के साथ भावनात्मक संबंध बना चुके हैं. उनका उच्च औसत ऑर्डर मूल्य भी होता है. वास्तव में, ब्रांड के शीर्ष 1% ग्राहक आम तौर पर अन्य 99% की तुलना में पांच गुना अधिक खर्च करते हैं.

 

ग्राहक लॉयल्टी कार्यक्रम शुरू करें. यदि ग्राहक खरीदारी के लिए पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं, तो उन्हें आपसे अधिक खरीदने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. और रेफ़रल के लिए छूट की पेशकश करने वाला कार्यक्रम वफादार ग्राहकों को वापस लाएगा और संभावित खरीदारों के सामने आपके ब्रांड को पेश करेगा. वर्ड ऑफ माउथ प्रचार को सभी खरीद के 50% को प्रभावित करते हुए दिखाया गया है, इसलिए ग्राहकों को अपनी ओर से मार्केटर में बदलने के लिए अपने लॉयल्टी कार्यक्रम का उपयोग करें.

 

क्योंकि लोग उन उपभोक्ताओं पर भरोसा करते हैं, जो उनके जैसे हैं, सहकर्मी प्रभाव समान ग्राहकों को आपकी साइट पर ला सकते हैं. और यदि आपके मौजूदा ग्राहक आपके बारे में ऑनलाइन सकारात्मक बातें कर रहे हैं, तो आप उस सामग्री को अपनी साइट और सोशल चैनलों पर भी शेयर कर सकते हैं.

 

अपनी ग्राहक सहभागिता कार्यनीति पर ध्यान केंद्रित करके और प्रभावी सामग्री के साथ ग्राहकों से मुलाकात करके, आप इच्छुक ग्राहकों को ढूंढ और आकर्षित कर सकते हैं. और लॉयल्टी कार्यक्रम और वैयक्तिकृत संदेश उन ग्राहकों की दिलचस्पी बनाए रख सकते हैं, और आपके व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं. 

अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें.

ग्राहकों की कहानियां


देखें कि कैसे Adobe ग्राहक टीमों के लिए Creative Cloud के साथ बेहतरीन अनुभव बना रहा है.

सर्वोत्तम प्रक्रियाएं


प्रभावी डिज़ाइन, विपणन आदि में नवीनतम दिशानिर्देश ब्राउज़ करें.

ट्यूटोरियल


चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल के साथ अपनी रचनात्मकता को अगले स्तर तक ले जाएं.
 

ऐसे ऐप खोजें, जो आकर्षक मार्केटिंग सामग्री बनाने में आपकी सहायता कर सकें.

अपना टीमों के लिए Creative Cloud प्लान चुनें.

सभी प्लान में आसान लाइसेंस प्रबंधन के लिए एडमिन कंसोल, 24/7 तकनीकी सहायता, Adobe Talent पर असीमित जॉब पोस्टिंग और 1TB का स्टोरेज शामिल है.

एकल ऐप

₹2,300.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर


Photoshop, Illustrator, lnDesign, या Acrobat Pro जैसे एक Adobe रचनात्मक ऐप की आपकी पसंद.*

सर्वोत्तम मूल्य

सभी ऐप

₹5,412.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर

 

Photoshop, Illustrator, InDesign, Adobe Express, XD और भी बहुत कुछ के साथ 20 से ज़्यादा Adobe क्रिएटिव ऐप प्राप्त करें.

पेश है व्यवसाय के लिए Creative Cloud प्रो संस्करण. टीमों की पसंद के सभी ऐप, अब असीमित Adobe Stock के साथ. और जानें

 

 

 1800 102 5567 पर कॉल करें या परामर्श का अनुरोध करें

कोई सवाल हैं? आइए बात करें.

किसी बड़े संगठन के लिए खरीद रहे हैं? उद्यम के लिए Creative Cloud के बारे में जानें


* Acrobat Pro, Lightroom और InCopy एकल ऐप 100GB के स्टोरेज के साथ आते हैं.