अपनी ग्राहक सहभागिता को बढ़ाने के तरीके.

जानें कि ग्राहक संबंध कैसे बनाएं, ग्राहकों लॉयल्टी कैसे बढ़ाएं, और अपनी व्यावसायिक उपस्थिति कैसे दर्ज कराएं.

जानें कि ग्राहक संबंध कैसे बनाएं, ग्राहकों लॉयल्टी कैसे बढ़ाएं, और अपने छोटे व्यवसाय की बड़ी उपस्थिति कैसे दर्ज कराएं.

Supernova Design की चित्रकला.

ग्राहक सहभागिता क्या है?


उपभोक्ता उन कंपनियों और ब्रांडों को जानना और उनसे जुड़ना चाहते हैं, जिनसे वे खरीदते हैं और समर्थन करते हैं. ग्राहक सहभागिता वह बातचीत है, जो आपके ग्राहक आपके ब्रांड के साथ और एक दूसरे के साथ आपके ब्रांड के बारे में करते हैं. आप क्लिक, ईमेल खुलने की दरें, कन्वर्ज़न दर, और अन्य मीट्रिक जैसे ग्राहक इंटरैक्शन के माध्यम से उनकी सहभागिता के स्तर को माप सकते हैं. वह अमूल्य डेटा आपको ग्राहकों के भविष्य के कार्यों का अनुमान लगाने में मदद कर सकता है, साथ ही यह पता लगा सकता है कि कौन से ग्राहक आपके ब्रांड के बारे में असंतुष्ट या अनिर्णीत हैं, और फिर उन्हें हासिल करने के लिए कार्यनीति विकसित करें. 

 

नए ग्राहकों को हासिल करने की तुलना में मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखना आसान है, और अच्छी ग्राहक सहभागिता भी मंथन (ग्राहकों को खोने) से बचने में भूमिका निभा सकती है. ग्राहक प्रतिधारण के संघर्ष में आपका सबसे अच्छा टूल ग्राहक की यात्रा के हर चरण में सोच-समझकर संवाद करना है. सोशल मीडिया पर अपनी कंपनी के मूल्यों को शेयर करें. बातचीत में अपने CEO या अन्य अधिकारियों को शामिल करें. यह दिखाकर कि आप कौन हैं, आप अपने ग्राहकों को आपको और आपके ब्रांड को बेहतर तरीके से जानने में मदद करेंगे. वे आप पर भरोसा करेंगे और बदले में आपको अपने बारे में बताने के लिए अधिक इच्छुक होंगे.
 

 

आपकी मार्केटिंग कार्यनीति ग्राहकों की लॉयल्टी कैसे बढ़ा सकती है.


ग्राहक सहभागिता कार्यनीति के रूप में बेहतरीन मार्केटिंग कार्यनीति दोगुनी हो जाती है. यह हर ग्राहक के अनुभव को अनुकूलित करने के लिए ब्रांड जागरूकता के निर्माण और उत्पादों को बेचने से परे है. सभी टचपॉइंट या ग्राहकों द्वारा आपके ब्रांड के साथ इंटरैक्ट करने के तरीकों के लेखांकन से शुरुआत करें.

 

आप वर्ड ऑफ़ माउथ को ट्रैक नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी वेबसाइट पर विज़िट, ईमेल प्राप्त करने के लिए साइन-अप और ग्राहक सहायता टीम के साथ संपर्क पर डेटा प्राप्त कर सकते हैं. आप समय के साथ अपने ब्रांड के सोशल मीडिया उल्लेखों और आपकी वेबसाइट से जुड़े सक्रिय समुदाय सदस्यों की संख्या को माप सकते हैं. अपने ब्रांड के साथ अपनी पूरी यात्रा के दौरान अपने ग्राहकों का अनुसरण करना आपको ग्राहकों की संतुष्टि के स्तर के बारे में बहुत कुछ सिखा सकता है, और यह आपको बता सकता है कि आप कहां और कैसे सुधार कर सकते हैं.

एक छोटी सी गोलमेज पर बैठी दो महिलाएं आपस में बातचीत कर रही हैं

आदर्श ग्राहक जीवनचक्र को लक्षित करना.


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय मॉडल क्या है, ग्राहकों को आकर्षित करना और बनाए रखना और जितना संभव हो ब्रांड अधिवक्ताओं में बदलना सार्वभौमिक रूप से महत्वपूर्ण है:

जागरूकता उत्पन्न करें.

सबसे पहले, एक सुंदर और अद्वितीय लोगो और अन्य एसेट बनाएं, जिनका उपयोग आप अपनी सभी मार्केटिंग आवश्यकताओं के लिए कर सकते हैं. फिर अपने ब्रांड के बारे में प्रचार करें. अपनी अच्छी ब्रांडेड सामग्री के साथ सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं, ताकि आपका लोगो और ब्रांड जाने-पहचाने स्थान बन जाएं. SEO-अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट लिखें, ताकि जब ग्राहक आपके उत्पाद की समस्या का समाधान करने के लिए Google पर खोजें, तो आपकी वेबसाइट खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखाई दे.

 

लीड बढ़ाएं.

संभावित ग्राहक आपके बारे में जान सकते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि वे खरीदारी करना चाहते हैं या नहीं. आप उन्हें एक ईमेल या SMS संदेश के साथ सही दिशा में एक हल्का इशारा दे सकते हैं. ईमेल न्यूज़लेटर भेजकर अपने ग्राहक आधार को नए ऑफ़र और उत्पादों के बारे में सूचित करें. यह उन्हें आपके उत्पादों के बारे में शिक्षित करने या परिचय के माध्यम से कुछ विशेष पेशकश करने का अवसर होता है, इसलिए शानदार सामग्री बनाने के लिए समय और ऊर्जा लगाएं. यदि आपका सामना वास्तविक दुनिया में होता है, तो आप कार्यनीतिक स्थानों में वितरण के लिए ब्रोशर डिज़ाइन और प्रिंट कर सकते हैं. ये शुरुआती इंटरैक्शन हैं, जहां आपके ब्रांड की आवाज़ चमक सकती है और जहां वैयक्तिकरण आपके पक्ष में काम कर सकता है.

 

खरीदारियों पर फ़ॉलो अप.

जब आपके लीड नए ग्राहक बन जाते हैं, तो वे आपको उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदर्शित करने का मौका देते हैं. उन्हें अपनी खरीदारी के मूल्य को अधिकतम करने का तरीका सिखाने के लिए ईमेल या ऐप-आधारित टूल का उपयोग करके सकारात्मक ऑनबोर्डिंग अनुभव प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास करें. ग्राहकों को उनकी संतुष्टि के स्तर पर पोल करें और उन्हें सुधारों और नए ऑफ़र के बारे में अद्यतित रखें.

ग्राहक के बारे में अपने बढ़े हुए ज्ञान का उपयोग अपने संचार को यह सुनिश्चित करते हुए अधिक वैयक्तिकृत करने और उन्हें विभाजित करने के लिए करें कि वे जो कुछ भी आपसे प्राप्त करते हैं, वह प्रासंगिक है. ऐसे भावनात्मक संबंध बनाने के लिए काम करें, जो आपके ब्रांड को चुनने के लिए वफादार ग्राहकों को लाभ प्रदान करे.

 

नाखुश लोगों को खुश करें.

निराश ग्राहक बेहतर ग्राहक सेवा प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर प्रस्तुत करता है. यदि ग्राहक को लगता है कि उनकी बात सुनी जा रही है और उनकी चिंताओं का समाधान किया जा रहा है, आलोचना वाली ग्राहक प्रतिक्रिया भी सकारात्मक हो सकती है. उन्हें किसी अच्छी चीज से आश्चर्यचकित करने में कोई हर्ज नहीं है, जैसे कि एक छोटा सा उपहार या सिर्फ धन्यवाद. कभी-कभी कोई भी समस्या न होने की तुलना में किसी समस्या का समाधान ग्राहक को ब्रांड की प्रशंसा करवाने में और भी अधिक प्रभावी होता है.

मुद्रित पेपर टेप की गई दीवार के सामने एक लैपटॉप के साथ फर्श पर बैठी महिला
गुलाबी पृष्ठभूमि के सामने धूप का चश्मा और सूट पहने हुए आदमी

हर बातचीत को सकारात्मक बनाएं.

 

न्यूज़लेटर, ईमेल और सोशल मीडिया पोस्ट जैसे हर ग्राहक संचार को आश्चर्यचकित और प्रसन्न करने के लिए डिज़ाइन करें. टीमों के लिए Adobe Creative Cloud से मदद मिल सकती है. यह आपको असाधारण मार्केटिंग सामग्री बनाने के लिए 20 से ज़्यादा ऐप देता है. आपकी टीम क्लाउड में निर्बाध रूप से सहयोग कर सकती है, एसेट शेयर कर सकती है क्योंकि वे ब्रांड स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं. Adobe Illustrator में एक बहुमुखी ब्रांड लोगो बनाएं. Adobe Photoshop और InDesign के साथ आकर्षक ब्रोशर, ब्रांड किट, वेब बैनर, सोशल मीडिया पोस्ट, और ईमेल बनाएं और Adobe Stock और Adobe Fonts का लाभ उठाएं और सिर्फ सही टेम्पलेट और प्रकार खोजें.
 

यदि आप अपने ग्राहकों के साथ सोच-समझकर, ईमानदारी से, और अनुकंपा से और आकर्षक रचनात्मक सामग्री के साथ संवाद करते हैं, तो आप एक ऐसा सफल ब्रांड विकसित करने के अपने रास्ते पर होंगे, जिसके साथ वे जुड़ना चाहते हैं.

अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें.

ग्राहकों की कहानियां


देखें कि कैसे Adobe ग्राहक टीमों के लिए Creative Cloud के साथ बेहतरीन अनुभव बना रहा है.

सर्वोत्तम प्रक्रियाएं


प्रभावी डिज़ाइन, विपणन आदि में नवीनतम दिशानिर्देश ब्राउज़ करें.

ट्यूटोरियल


चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल के साथ अपनी रचनात्मकता को अगले स्तर तक ले जाएं.
 

ऐसे ऐप खोजें, जिनका उपयोग आप ग्राहक सहभागिता बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.

अपना टीमों के लिए Creative Cloud प्लान चुनें.

सभी प्लान में आसान लाइसेंस प्रबंधन के लिए एडमिन कंसोल, 24/7 तकनीकी सहायता, Adobe Talent पर असीमित जॉब पोस्टिंग और 1TB का स्टोरेज शामिल है.

एकल ऐप

₹2,300.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर


Photoshop, Illustrator, lnDesign, या Acrobat Pro जैसे एक Adobe रचनात्मक ऐप की आपकी पसंद.*

सर्वोत्तम मूल्य

सभी ऐप

₹5,412.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर

 

Photoshop, Illustrator, InDesign, Adobe Express, XD और भी बहुत कुछ के साथ 20 से ज़्यादा Adobe क्रिएटिव ऐप प्राप्त करें.

पेश है व्यवसाय के लिए Creative Cloud प्रो संस्करण. टीमों की पसंद के सभी ऐप, अब असीमित Adobe Stock के साथ. और जानें

 

 

 1800 102 5567 पर कॉल करें या परामर्श का अनुरोध करें

कोई सवाल हैं? आइए बात करें.

किसी बड़े संगठन के लिए खरीद रहे हैं? उद्यम के लिए Creative Cloud के बारे में जानें


* Acrobat Pro, Lightroom और InCopy एकल ऐप 100GB के स्टोरेज के साथ आते हैं.