Adobe के उपयोग की सामान्य शर्तें

18 जून 2024 को प्रकाशित। 18 जून 2024 से प्रभावी। उपयोग की ये सामान्य शर्तें सभी पूर्व संस्करणों को प्रतिस्थापित और स्थानापन्न करती हैं।

हमारे उपयोग की सामान्य शर्तें आपके और Adobe के बीच एक कानूनी अनुबंध है। हम जानते हैं कि यह भाषा जटिल लग सकती है, इसलिए जब आप हमारी शर्तें पढ़ रहे होते हैं, तो हम आपको एक उपयोगी अवलोकन के रूप में सारांश प्रदान करते हैं कि आप किन बातों पर सहमत हो रहे हैं। केवल शर्तें ही कानूनी रूप से बाध्यकारी हैं, ये सारांश नहीं। 

किसी भी व्यावसायिक संबंध में, आप कुछ शर्तों से सहमत होते हैं। ये शर्तें Adobe प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के लिए आपके साथ हमारा अनुबंध है। 

उपयोग की ये सामान्य शर्तें ("सामान्य शर्तें"), किसी भी लागू प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तों के साथ (नीचे अनुभाग 1.2 (प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तें) देखें) (सामूहिक रूप से, "शर्तें") हमारी वेबसाइटों, वेब-आधारित एप्लिकेशन के आपके उपयोग और पहुँच को नियंत्रित करती हैं और उत्पाद, ग्राहक सहायता, चर्चा फ़ोरम या अन्य इंटरैक्टिव क्षेत्र या सेवाएँ और Creative Cloud जैसी सेवाएँ (सामूहिक रूप से, "सेवाएँ") और किसी भी सॉफ़्टवेयर के आपकी स्थापना और उपयोग, जिसे हम सेवाओं के हिस्से के रूप में शामिल करते हैं, सीमारहित, जिसमें मोबाइल और डेस्कटॉप एप्लिकेशन, नमूना फ़ाइलें और कंटेंट फ़ाइलें (नीचे परिभाषित की गई हैं), स्क्रिप्ट, निर्देश सेट और संबंधित दस्तावेज़ (सामूहिक रूप से, "सॉफ़्टवेयर") शामिल हैं। अगर आप सब्सक्रिप्शन और रद्दीकरण शर्तों (https://www.adobe.com/in_hi/legal/subscription-terms.html) से सहमत हैं, तो ऐसी शर्तों को भी शर्तों का हिस्सा माना जाता है। अगर आप Adobe के वैल्यू इंसेंटिव प्लान ("VIP") प्रोग्राम के माध्यम से सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को एक्सेस और उपयोग कर रहे हैं, तो सब्सक्रिप्शन और रद्दीकरण की शर्तें आप पर लागू नहीं होती हैं, लेकिन बाकी शर्तें सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के आपके उपयोग और उनके एक्सेस को नियंत्रित करेंगी। अगर आपने विशिष्ट सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के संबंध में हमारे साथ कोई अन्य समझौता किया है, तो उस समझौते की शर्तें नियंत्रित करती हैं कि यह शर्तों के साथ कहाँ टकराव करता है। 

सेवाओं या सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके, आप पुष्टि करते हैं कि आप शर्तों में शामिल होने के लिए कानूनी उम्र के हैं या अगर आप कानूनी उम्र के नहीं हैं, तो आपने शर्तों में शामिल होने के लिए माता-पिता या अभिभावक की सहमति प्राप्त कर ली है। 

व्यक्तिगत Adobe ID के लिए पंजीकरण करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 13 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा नाम की उपयोगकर्ता पेशकश में भाग लेने वाले स्कूल 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को एंटरप्राइज़-स्तर की Adobe ID जारी कर सकते हैं, जो K-12 (प्राथमिक और माध्यमिक) और उच्च शिक्षा छात्र डेटा के लिए अतिरिक्त शर्तों के अनुरूप है (http://www.adobe.com/go/primary-secondary-terms_in_hi.) 

1. Adobe के साथ आपका समझौता

1.1 कानून और अनुबंध करने वाली इकाई का चयन

अनुभाग 1.1 का अर्थ है:

यह अनुबंध किस देश और कानून (कानूनों) के अंतर्गत आता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहाँ रहते हैं। 

अगर आप उत्तरी अमेरिका में रहते हैं (संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका के क्षेत्र और संपत्तियों और संयुक्त राज्य अमेरिका के सैन्य अड्डे, जहाँ भी स्थित हैं) शामिल हैं, तो आपका संबंध Adobe Inc., संयुक्त राज्य अमेरिका की एक कंपनी के साथ है और शर्तें कानून के नियमों के टकराव की परवाह किए बिना कैलिफ़ोर्निया राज्य, U.S.A. के कानूनों द्वारा शासित होती हैं और उनके अनुसार अर्थ और व्याख्या की जाती है, जब तक कि संयुक्त राज्य अमेरिका संघीय कानून द्वारा छूट न दी गई हो। अगर आप उत्तरी अमेरिका से बाहर रहते हैं, तो आपका संबंध Adobe Systems Software Ireland Limited के साथ है और जब तक कि स्थानीय कानून द्वारा छूट न दी गई हो, शर्तें आयरलैंड के कानूनों के अनुसार नियंत्रित और व्याख्या की जाती हैं। ऑस्ट्रेलिया में ग्राहकों के लिए, Adobe Systems Software Ireland Limited, Adobe Systems Pty Ltd. के अधिकृत एजेंट के रूप में कार्य कर रहा है और Adobe Systems Pty Ltd. के एजेंट के रूप में अपनी क्षमता से इस अनुबंध में प्रवेश कर रहा है। आपके स्थानीय कानून के तहत आपके पास अतिरिक्त अधिकार हो सकते हैं। हम उन अधिकारों को सीमित नहीं करना चाहते, जहाँ पर कानून द्वारा ऐसा करना निषिद्ध है। शर्तों के प्रयोजनों के लिए, “Adobe,” “हम,” “हमें,” और “हमारा” का अर्थ Adobe Inc., Adobe Systems Software Ireland Limited या Adobe Systems Pty Ltd. से है, जैसा लागू हो।

1.2 प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तें

अनुभाग 1.2 का अर्थ है:

ये उपयोग की सामान्य शर्तें हैं, जो Adobe के सभी प्रोडक्ट्स पर लागू होती हैं। हालाँकि, ऐसी शर्तें भी हो सकती हैं, जो आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे प्रोडक्ट्स के लिए ख़ास हों। प्रोडक्ट-विशिष्ट शर्तें हमेशा सामान्य शर्तों को ओवरराइड कर देती हैं। 

हमारी सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर लाइसेंसीकृत हैं, इन्हें आपको बेचा नहीं जाता है और हो सकता है कि नीचे दी गई एक या अधिक अतिरिक्त शर्तों (“प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तें”) के अधीन भी हों। अगर सामान्य शर्तों और प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तों के बीच कोई टकराव है, तो उन सेवाओं या सॉफ़्टवेयर के संबंध में प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तें लागू होती हैं। प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तें नीचे अनुभाग 1.5 (शर्तों में अपडेट) में दिए गए अनुसार परिवर्तन के अधीन हैं। प्रोडक्ट-विशिष्ट शर्तों को अतिरिक्त शर्तें भी कहा जा सकता है।  

  • Acrobat Sign (https://www.adobe.com/go/adobesignterms_in_hi)
  • Adobe Collaboration Space (https://www.adobe.com/go/stockterms_in/go/collaborationspace-terms_in_hi)
  • Adobe Developer (https://www.adobe.com/go/developer-terms_in_hi)
  • Adobe Express (www.adobe.com/go/creativecloudexpressterms_in_hi)
  • Adobe Fonts (https://www.adobe.com/go/adobe-fonts-terms_in)
  • Adobe Generative AI (https://www.adobe.com/go/adobe-gen-ai-addl-terms_in_hi)
  • Adobe Spark (https://www.adobe.com/go/spark-terms_in_hi)
  • Adobe Stock (https://www.adobe.com/go/stockterms_in_hi)
  • Adobe Stock Contributor (https://www.adobe.com/go/contributorterms_in_hi)
  • Adobe Substance 3D Assets (https://www.adobe.com/go/substance3dassets_in_hi)
  • Adobe Substance 3D Community Assets (https://www.adobe.com/go/substance3dcommunityassets_in_hi)
  • Behance (https://www.adobe.com/go/BehanceTOU_in_hi)
  • Business Customers (https://www.adobe.com/go/business_terms_in_hi)
  • Demo Assets (https://www.adobe.com/go/demoassets_in_hi)
  • Document Cloud (https://www.adobe.com/go/documentcloudterms_in_hi)
  • Fuse (https://www.adobe.com/go/fuseterms_in_hi)
  • InDesign Server (https://www.adobe.com/go/indesign-server-terms_in_hi)
  • K-12 and Higher Education (https://www.adobe.com/go/primary-secondary-terms_in_hi)
  • Lightroom (https://www.adobe.com/go/lightroom_terms_in_hi)
  • Medium (https://www.adobe.com/go/medium-terms_in_hi)
  • Photoshop Express (https://www.adobe.com/go/photoshop_express_terms_in_hi)
  • Software (https://www.adobe.com/go/softwareterms_in_hi)

1.3 व्यावसायिक उपयोगकर्ता

अनुभाग 1.3 का अर्थ है:

अगर आप व्यक्तिगत Adobe प्लान का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके पास अपने कंटेंट और आपके द्वारा तैयार किए गए कार्य पर नियंत्रण होता है।  अगर आप बिज़नेस प्लान का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके संगठन को आपके कार्य तक पहुँच और नियंत्रण प्राप्त होगा। 

अगर आपको किसी संगठन या समूह से “पात्रता” (जिसे सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग, पहुँच और उपभोग करने का अधिकार के रूप में परिभाषित किया गया है) प्राप्त हुआ है, जिसमें Adobe की व्यावसायिक योजनाओं में से एक के तहत (जैसे टीमों के लिए Creative Cloud, Enterprise के लिए Creative Cloud, या Document Cloud) व्यवसाय या कोई अन्य वाणिज्यिक संस्था, सरकारी संस्था, गैर-लाभकारी संगठन, या शैक्षिक संस्थान (प्रत्येक, एक “व्यवसाय”) शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है, तो (A) आप ऐसे व्यवसाय के “व्यावसायिक उपयोगकर्ता” हैं; (B) इस तरह के अधिकार से जुड़ी आपकी Adobe प्रोफ़ाइल एक “व्यावसायिक प्रोफ़ाइल” है; और (C) शर्तों में "आप" के सभी संदर्भों का मतलब, जैसा लागू हो, ऐसे व्यवसाय और उसके व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं से होगा। अगर आप एक व्यावसायिक उपयोगकर्ता हैं, तो आप इस बात से सहमत हैं कि, ऐसे व्यवसाय से पात्रता प्राप्त करने के कारण, (1) Adobe ऐसे व्यवसाय को आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल और उसमें मौजूद सभी सामग्री तक पहुँचने, उपयोग करने, हटाने, बनाए रखने और नियंत्रित करने की क्षमता प्रदान कर सकता है, चाहे शर्तों को अंतिम बार अपडेट किए जाने की तारीख से पहले या बाद में अपलोड या आयात किया गया हो; (2) सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का आपका उपयोग Adobe के साथ ऐसे व्यवसाय के समझौते द्वारा नियंत्रित होता है; और (3) Adobe आपकी व्यक्तिगत जानकारी ऐसे व्यवसाय को प्रदान कर सकता है। व्यवसाय के Admin Console में जोड़े गए किसी भी उपयोगकर्ता को मानार्थ पात्रताओं (“मानार्थ सेवाएँ”) तक पहुँच प्रदान की जा सकती है (जैसा कि अनुभाग 1.2 में निर्धारित व्यावसायिक ग्राहक से संबंधित अतिरिक्त शर्तों में परिभाषित किया गया है) और ऐसे उपयोगकर्ताओं को व्यावसायिक उपयोगकर्ता माना जाएगा। अगर आप एक व्यावसायिक उपयोगकर्ता हैं, जिसके पास कई व्यवसायों की पात्रताएँ हैं, तो आपके पास प्रत्येक व्यवसाय से जुड़ी अलग-अलग व्यावसायिक प्रोफ़ाइल हो सकती हैं। एक व्यावसायिक उपयोगकर्ता के रूप में, किसी व्यवसाय के साथ आपके अलग-अलग समझौते या दायित्व हो सकते हैं, जिससे आपकी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल या आपकी सामग्री प्रभावित हो सकती हैं (4.1 में परिभाषित)। Adobe आपके द्वारा ऐसे समझौतों या दायित्वों के किसी भी उल्लंघन के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। अगर आपको किसी व्यवसाय से पात्रताएँ प्राप्त नहीं हुई है (उदाहरण के लिए, आपने व्यक्तिगत योजना के लिए Creative Cloud की सदस्यता ली है और इस योजना के माध्यम से पात्रता प्राप्त की हैं), तो (a) आप एक “व्यक्तिगत उपयोगकर्ता” हैं; (b) आपकी Adobe प्रोफ़ाइल एक व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल है; (c) आप अपने व्यक्तिगत खाते या व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल में सभी सामग्री पर अकेले ही पहुँच और नियंत्रण बनाए रखते हैं (गोपनीयता नीति में अन्यथा बताए गए को छोड़कर); और (d) शर्तों में “आप” के सभी संदर्भों का अर्थ एक व्यक्ति के रूप में आपका होगा। अगर आप किसी व्यक्तिगत योजना के माध्यम से और किसी व्यवसाय से पात्रता प्राप्त करते हैं, तो आप एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता और एक व्यावसायिक उपयोगकर्ता दोनों हैं। जब आप अपनी व्यक्तिगत योजना के माध्यम से प्राप्त पात्रताओं का उपयोग करते हैं, तो आप एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता होते हैं, और जब आप किसी व्यवसाय द्वारा प्रदान की गई अपनी पात्रताओं का उपयोग करते हैं, तो आप एक व्यावसायिक उपयोगकर्ता होते हैं।

1.4 व्यावसायिक ईमेल डोमेन

एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता या व्यावसायिक उपयोगकर्ता के रूप में, आप किसी व्यवसाय द्वारा आपको प्रदान किए गए या असाइन किए गए ईमेल पते (जैसे कि आपका कार्यालय का ईमेल पता) का उपयोग करके Adobe खाता बना सकते हैं। अगर व्यवसाय हमारे साथ सीधा संबंध स्थापित करता है, तो वे आपके खाते को ऐसे संबंध में जोड़ सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो व्यवसाय, व्यवसाय या हमारी ओर से पूर्व सूचना देकर, आपके खाते को व्यवसाय के खाते में स्थानांतरित कर सकता है। इसका मतलब है कि व्यवसाय (A) खाते तक पहुँच सकता है; (B) खाते और उसमें मौजूद किसी भी सामग्री पर नियंत्रण रखें, चाहे वह शर्तों को अंतिम बार अपडेट किए जाने की तिथि से पहले या बाद में संग्रहीत, अपलोड या आयात किया गया हो; और (C) ऐसे खाते से जुड़ी किसी भी गैर-व्यावसायिक सामग्री को एक नए खाते में स्थानांतरित करने का सुझाव देता है, जो ऐसे ईमेल पते का उपयोग करता है, जो ऐसे व्यवसाय से जुड़ा नहीं है। आप, किसी व्यवसाय या व्यावसायिक उपयोगकर्ता को असाइन किए गए Adobe खाते वाले एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता के रूप में, यह भी स्वीकार करते हैं कि Adobe आपकी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि आपका नाम, ईमेल पता और पात्रता जानकारी ऐसे व्यवसाय को प्रदान कर सकता है (स्पष्टता के लिए, आपके व्यवसाय के व्यवस्थापक के साथ आपकी जानकारी साझा करना शामिल है)। अगर आप नहीं चाहते कि कोई व्यवसाय किसी खाते या प्रोफ़ाइल तक पहुँच बनाए, उपयोग करे, हटाए, बनाए रखे या नियंत्रित करे, तो उस खाते के साथ व्यावसायिक ईमेल पते का उपयोग न करें। सामग्री के स्टोरेज और पहुँच से संबंधित जानकारी, और आप अपने खाते से जुड़े ईमेल पते को कैसे बदल सकते हैं, इसके बारे में जानकारी यहाँ पाई जा सकती है: https://adobe.com/go/business-storage-helpx_in_hi. Adobe व्यवसाय के बारे में जानकारी, जैसे व्यवस्थापक का नाम और ईमेल पता, किसी व्यावसायिक उपयोगकर्ता से साझा कर सकता है। 

1.5 शर्तों में अपडेट

अनुभाग 1.5 का अर्थ है:

कभी-कभी बदलाव होता है। जब इन शर्तों या आपके सब्सक्रिप्शन में कोई ज़रूरी बदलाव होगा, तो हम आपको सूचित करेंगे। 

हम समय-समय पर नियमों में बदलाव कर सकते हैं, जिसमें टाइपिंग त्रुटियों को सुधारने से लेकर नीति में परिवर्तन तक शामिल हैं। अगर हम कोई ज़रूरी बदलाव करेंगे, तो हम आपको सूचित करेंगे।  ऐसा कोई भी बदलाव आपके और Adobe के बीच उस तिथि से पहले उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद पर लागू नहीं होगा, जिस दिन हमने ऐसे बदलावों को शामिल करते हुए संशोधित शर्तें पोस्ट की थीं, या जब शर्तें अन्य किसी तरह से प्रभावी हो जाती हैं। कृपया शर्तों की समीक्षा नियमित रूप से करें।  अगर आप संशोधित शर्तों से सहमत नहीं हैं, तो आपको हमारी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग बंद कर देना चाहिए और अगर लागू हो, तो अपना सब्सक्रिप्शन रद्द कर देना चाहिए।

2. गोपनीयता

2.1 गोपनीयता

हम आपके और हमारी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के उपयोग के बारे में जानकारी कैसे एकत्र करते हैं, उपयोग करते हैं, साझा करते हैं या अन्यथा संसाधित करते हैं, इसके बारे में जानकारी के लिए कृपया हमारी गोपनीयता नीति (http://www.adobe.com/go/privacy_in_hi) देखें। आपके पास यहाँ पर जानकारी की प्राथमिकताएँ प्रबंधित करने का विकल्प है: https://www.adobe.com/in_hi/privacy/opt-out.html.

2.2 आपकी सामग्री तक हमारी पहुँच

अनुभाग 2.2 का अर्थ है:

आपके कंटेंट का ओनर आपके अलावा कोई नहीं है, लेकिन हमें Adobe एप्लिकेशंस और सेवाओं को संचालित करने के लिए आवश्यकतानुसार आपके कंटेंट को एक्सेस करने की आवश्यकता होती है। हम अपनी एक्सेस को बहुत ख़ास उद्देश्यों तक सीमित रखते हैं।  

हम अपने सर्वर पर मौजूद कंटेंट की समीक्षा करते हैं, जिससे कि कुछ प्रकार का ग़ैरकानूनी कंटेंट (जैसे कि बाल यौन शोषण सामग्री) या अन्य दुर्व्यवहार वाले कंटेंट या व्यवहार (उदाहरण के लिए, गतिविधि के पैटर्न, जो स्पैम या फ़िशिंग का संकेत देते हैं) की जाँच की जा सके। हम इस प्रक्रिया को स्वचालित मशीन-चालित समीक्षा से शुरू करते हैं, लेकिन अगर हमारी स्वचालित प्रणाली या कोई अन्य उपयोगकर्ता किसी समस्या को चिह्नित करता है, तो कोई व्यक्ति यह पुष्टि करने के लिए कंटेंट की समीक्षा कर सकता है कि यह गैरकानूनी या दुर्व्यवहार वाली है या नहीं।  

कोई व्यक्ति हमारे सर्वर पर आपके कंटेंट की समीक्षा सीमित परिस्थितियों में कर सकता है, जैसे कि आपके अनुरोध पर, जब आप हमें अपने प्रोडक्ट्स को बेहतर बनाने के लिए अपने कंटेंट का इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं या जब आपके कंटेंट को ग़ैरकानूनी के रूप में चिह्नित या रिपोर्ट किया जाता है। 

हम ऐसे काम नहीं करते: हम आपके डिवाइस पर स्थानीय रूप से स्टोर किए गए कंटेंट को स्कैन या समीक्षा नहीं करते हैं। हम आपके या आपके ग्राहकों के कंटेंट पर जेनरेटिव AI मॉडल को तब तक ट्रेन भी नहीं करते हैं, जब तक कि आपने कंटेंट को Adobe Stock मार्केटप्लेस में सबमिट न किया हो। 

हम आपके कंटेंट पर आपके अधिकारों (अनुभाग 4.1 में परिभाषित) का सम्मान करते हैं और निम्नलिखित तरीकों से आपके कंटेंट तक हमारी एक्सेस को सीमित करते हैं: 

(A) परिचालनात्मक उपयोग। हमारी सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर आपके स्थानीय और क्लाउड कंटेंट को एक्सेस करेंगे, जिससे कि सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का सामान्य संचालन संभव हो सके, उदाहरण के लिए, Photoshop को आपकी फ़ाइल खोलने की अनुमति देना, जिससे कि आप उसे एडिट कर सकें। 

(B) स्थानीय कंटेंट की स्कैनिंग या समीक्षा नहीं की जाएगी। आपके डिवाइस पर स्थानीय रूप से स्टोर किए गए कंटेंट ("स्थानीय कंटेंट") के लिए, हम आपके कंटेंट को स्कैन या समीक्षा नहीं करते हैं।  

(C) ग़ैरकानूनी और दुर्व्यवहार वाले क्लाउड कंटेंट। आपके द्वारा हमारे सर्वर पर अपलोड किए गए कंटेंट या हमारी क्लाउड-आधारित सेवाओं ("क्लाउड कंटेंट") का इस्तेमाल करके बनाए गए कंटेंट को स्वचालित रूप से स्कैन किया जा सकता है, जिससे कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम बाल यौन शोषण वाले कंटेंट जैसे ग़ैरकानूनी या दुर्व्यवहार वाले कंटेंट होस्ट नहीं कर रहे हैं।       

(D) क्लाउड कंटेंट के साथ कंटेंट एनालिटिक्स। आपके ऑप्ट-आउट करने के अधिकारों के तहत, हम क्लाउड कंटेंट के साथ कंटेंट एनालिटिक्स (अनुभाग 4.3(B) देखें) कर सकते हैं, जिससे कि हमें यह समझने में मदद मिल सके कि हमारे यूज़र हमारी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल कैसे कर रहे हैं, जिससे कि हम आपकी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के अनुभव को बेहतर बना सकें, आपको सिफारिशें प्रदान कर सकें और आपके अनुभव को अनुकूलित कर सकें। आपके कंटेंट (adobe.com/go/contentanalysisfaq_in_hi) और उपयोग डेटा (adobe.com/go/usagedatafaq_in_hi) का इस्तेमाल करके कंटेंट एनालिटिक्स करने से ऑप्ट आउट करने के अपने अधिकार के बारे में अधिक जानें। कंटेंट एनालिटिक्स से प्राप्त जानकारी का इस्तेमाल आपको हमारी मार्केटिंग के बारे में जानकारी देने के लिए किया जा सकता है, जो हमारी मार्केटिंग के संबंध में आपके ऑप्ट-आउट और सहमति अधिकारों के अधीन है। 

(E) पब्लिक और साझा क्लाउड कंटेंट। हमारे Adobe Stock प्लेटफ़ॉर्म और अन्य सार्वजनिक रूप से सामने आने वाले प्लेटफ़ॉर्म जैसे कि Behance और Lightroom समुदायों पर क्लाउड कंटेंट के लिए, सभी क्लाउड कंटेंट बौद्धिक संपदा संबंधी मुद्दों और सुरक्षा मुद्दों (उदाहरण के लिए, हिंसा और नग्नता) के लिए समीक्षा के अधीन है।  अगर आप हमारे सॉफ़्टवेयर और सेवाओं का इस्तेमाल करके अपने क्लाउड कंटेंट को दूसरों के साथ शेयर करना चुनते हैं, तो हम अपमानजनक व्यवहार (जैसे स्पैम या फ़िशिंग) को चिह्नित करने के लिए इस साझा क्लाउड कंटेंट की स्वचालित रूप से समीक्षा कर सकते हैं।

(F) जनरेटिव AI.  हम आपके स्थानीय या क्लाउड कंटेंट का इस्तेमाल जेनरेटिव AI मॉडलों को ट्रेन करने के लिए नहीं करेंगे, बशर्ते कि उस कंटेंट के जिसे आप Adobe Stock मार्केटप्लेस में सबमिट करना चुनते हैं और यह इस्तेमाल अलग Adobe Stock Contributor अनुबंध द्वारा नियंत्रित होता है। 

(G) क्लाउड कंटेंट की मानवीय समीक्षा। क्लाउड कंटेंट के लिए, सीमित परिस्थितियों में मानवीय समीक्षा हो सकती है: 

  1. जब आप हमसे कहते हैं (जैसे हमारी सहायता टीम से संपर्क करके); 
  2. जब आप अपने क्लाउड कंटेंट को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराते हैं (जैसे Adobe Stock या Behance पर); 
  3. जब आपके क्लाउड कंटेंट को ग़ैरकानूनी या दुर्व्यवहार (जैसे बाल यौन शोषण वाली सामग्री) के रूप में चिह्नित या रिपोर्ट किया जाता है या 
  4. जब आप किसी प्री-रिलीज़, बीटा या प्रोडक्ट सुधार कार्यक्रम (जैसे Adobe Photoshop सुधार कार्यक्रम) में शामिल होते हैं। और जानें 

आपके स्थानीय कंटेंट की हमारे द्वारा कभी समीक्षा नहीं की जाती है। 

2.3 डेटा संरक्षण संबंधी समझौते

कुछ देशों में, कानून के अनुसार अगर हम अपनी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के हिस्से के रूप में आपके लिए व्यक्तिगत डेटा (जैसा कि लागू समझौते में परिभाषित है) को संभालते हैं, तो हमें आपके साथ एक डेटा संरक्षण संबंधी समझौता करना होगा। ये समझौते EU डेटा प्रोसेसिंग एग्रीमेंट या डेटा संरक्षण संबंधी शर्तें हैं, जो निम्नलिखित स्थानों पर पाई जाती हैं: 

(A) यूरोपीय संघ ("EU") डेटा प्रोसेसिंग एग्रीमेंट (या "DPA")। DPA की शर्तें वहाँ लागू होती हैं, जहाँ आप यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र ("EEA") और यूके के देशों के व्यक्तियों से एकत्र किया गया व्यक्तिगत डेटा (जैसा कि DPA में परिभाषित है) प्रदान करते हैं और जहाँ आप “नियंत्रक” हैं और Adobe, जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (EU) 2016/679 (“GDPR”) या यूरोपीय संघ से यूनाइटेड किंगडम की वापसी से जुड़े GDPR का कोई उत्तरवर्ती नियम के तहत एक “प्रोसेसर” है। DPA से संबंधित शर्तें यहाँ पर उपलब्ध हैं: www.adobe.com/go/tou-dpa_in_hi। 

(B) डेटा संरक्षण संबंधी शर्तें। डेटा संरक्षण संबंधी शर्तें वहाँ लागू होती हैं, जहाँ आप EEA और ब्रिटेन के बाहर के व्यक्तियों से एकत्र किया गया व्यक्तिगत डेटा (जैसा कि डेटा सुरक्षा शर्तों में परिभाषित है) प्रदान करते हैं और जहाँ Adobe आपके निर्देश पर आपकी ओर से इस डेटा को संसाधित कर रहा है (जैसा कि डेटा सुरक्षा शर्तों में परिभाषित है)। डेटा संरक्षण संबंधी शर्तें यहाँ पर उपलब्ध हैं: https://www.adobe.com/go/dpt-ww_in_hi. 

2.4 संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी

आप सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके किसी भी संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी (जैसा कि नीचे परिभाषित है) को एकत्र, संसाधित या संग्रहीत नहीं करने के लिए सहमत हैं, सिवाय इसके कि (A) सीधे Adobe द्वारा अधिकृत हो, (B) सेवाओं और सॉफ़्टवेयर द्वारा लक्षित हो या (C) प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तों द्वारा शासित हो, जैसा लागू हो। आप Adobe या Adobe के तृतीय-पक्ष प्रदाताओं को संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी संचारित, प्रकट या उपलब्ध नहीं कराने के लिए सहमत हैं। “संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी” का अर्थ है, किसी व्यक्ति की वित्तीय जानकारी, किसी व्यक्ति के यौन व्यवहार या यौन अभिविन्यास से संबंधित डेटा, किसी भी स्वास्थ्य डेटा संरक्षण कानून के तहत संरक्षित चिकित्सा या स्वास्थ्य जानकारी, बायोमेट्रिक डेटा, किसी बाल डेटा संरक्षण कानून (जैसे कि अमेरिका बच्चों की ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (“COPPA”) के तहत परिभाषित व्यक्तिगत जानकारी) के तहत संरक्षित बच्चों की व्यक्तिगत जानकारी और इस शब्द या किसी समान शब्द के भीतर शामिल किसी भी अतिरिक्त प्रकार की जानकारी (जैसे कि "संवेदनशील) व्यक्तिगत डेटा” या “व्यक्तिगत जानकारी की विशेष श्रेणियाँ”) जैसा कि लागू डेटा संरक्षण या गोपनीयता कानूनों में उपयोग किया जाता है। अगर आप एक व्यवसाय हैं, तो आप इस अनुभाग 2.4 (संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी) के साथ व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए भी सहमत हैं। 

2.5 व्यक्तिगत जानकारी का स्थानांतरण

हम अमेरिका और अन्य देशों में जानकारी संसाधित और संग्रहीत करते हैं। हमारी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके, आप Adobe को आपकी व्यक्तिगत जानकारी को राष्ट्रीय सीमाओं के पार और ऐसे अन्य देशों में स्थानांतरित करने के लिए अधिकृत करते हैं, जहाँ Adobe और उसके भागीदार काम करते हैं। 

3. सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग

3.1 लाइसेंस

अनुभाग 3.1 का अर्थ है:

Adobe आपको Adobe के ऐप्स और सेवाओं के लिए अपने लाइसेंस का इस्तेमाल करने के लिए कुछ अधिकार प्रदान करता है। 

शर्तों और लागू कानून के आपके अनुपालन के अधीन, हम आपको ऐसी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने, एक्सेस करने और उपयोग करने के लिए एक गैर-विशिष्ट, सीमित, प्रतिसंहरणीय अधिकार (जैसा कि यहाँ पर बताया गया है) प्रदान करते हैं, जो हम आपको उपलब्ध कराते हैं और जिसका आप हमसे लाइसेंस लेते हैं। प्रत्येक लाइसेंस का उपयोग केवल एक (1) व्यक्ति द्वारा किया जाना है और इसे साझा नहीं किया जा सकता है। आपके लाइसेंस की अवधि के अंत में, आपके लाइसेंस की अवधि आपके ऑर्डर दस्तावेज़ (दस्तावेज़ों), या सदस्यता और रद्दीकरण शर्तों में निर्धारित अनुसार समाप्त हो जाएगी। आपकी नवीनीकरण तिथि पर उपलब्ध सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का संस्करण (संस्करणों) उस संस्करण (संस्करणों) से भिन्न हो सकता है, जब आपने उनका पहली बार Adobe से लाइसेंस लिया था। Adobe द्वारा समर्थित सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के संस्करण यहाँ पर पाए जा सकते हैं: https://www.adobe.com/go/software-support-guidelines_in_hi. आप इस बात से सहमत हैं कि सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने, एक्सेस करने या लाइसेंस प्राप्त करने का आपका निर्णय किसी भी भविष्य की कार्यक्षमता या सुविधाओं के वितरण पर निर्भर नहीं है या भविष्य की कार्यक्षमता या सुविधाओं के संबंध में हमारे द्वारा की गई किसी मौखिक या लिखित सार्वजनिक टिप्पणी पर निर्भर नहीं है। 

3.2 Adobe की बौद्धिक संपदा

अनुभाग 3.2 का अर्थ है:

Adobe अपने प्रोडक्ट्स और सेवाओं का स्वामी है और आपको उनका इस्तेमाल करने का लाइसेंस देता है। 

हम (और हमारे लाइसेंसकर्ता, जैसा लागू हो) सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के सभी अधिकारों, शीर्षक और हित के एकमात्र मालिक बने रहेंगे। शर्तों में बताए गए को छोड़कर, हम आपको सेवाओं या सॉफ़्टवेयर में आइटम के संबंध में पेटेंट, कॉपीराइट, व्यापारिक रहस्य, ट्रेडमार्क या किसी अन्य अधिकार का कोई अधिकार नहीं देते हैं। इसका मतलब यह है कि आप किसी भी उत्पाद या सेवा के संबंध में हमारे व्यापार के नाम, ट्रेडमार्क, सेवा चिह्न या लोगो का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जो हमारा नहीं है, या जिनसे किसी भी तरह से भ्रम पैदा करने की संभावना है। हम शर्तों के तहत नहीं दिए गए सभी अधिकार सुरक्षित रखते हैं।  

3.3 स्टोरेज

अनुभाग 3.3 का अर्थ है:

हम आपको जाते हुए नहीं देखना चाहते, लेकिन अगर आप अपना Adobe सब्सक्रिप्शन कैंसल कर देते हैं, तो कृपया कैंसल करने से पहले अपना सारा कंटेंट अपने साथ ले जाएँ।  

जब आप अपना सब्सक्रिप्शन कैंसल करते हैं, तो हम इसे बाद में आपकी आवश्यकता के लिए कुछ समय के लिए सहेजने का प्रयास करते हैं, लेकिन हम कंटेंट को हटाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।  

हम सिफारिश करते हैं कि आप अपनी सामग्री और Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स का नियमित रूप से कहीं और बैकअप लें, भले ही सेवाएँ स्टोरेज प्रदान करती हों और यह कार्यक्षमता लागू सेवाओं द्वारा सक्षम की गई हो। हम उचित तकनीकी सीमाएँ बना सकते हैं, जैसे फ़ाइल आकार, स्टोरेज का स्थान, प्रोसेसिंग की क्षमता और अन्य विशेषताओं पर सीमाएँ। हम सेवाओं को तब तक निलंबित कर सकते हैं, जब तक आप अपने खाते से जुड़ी स्टोरेज स्थान सीमा के भीतर नहीं आ जाते। आपकी लाइसेंस अवधि के अंत में, हम आपकी सामग्री को सेवाओं से बाहर स्थानांतरित करने की अनुमति देने के लिए व्यावसायिक रूप से उचित प्रयासों का उपयोग करेंगे। परिवर्तन आपके लाइसेंस अवधि की समापन या समाप्ति की तारीख से तीस (30) दिनों के भीतर पूरा किया जाना चाहिए। इस 30-दिवसीय परिवर्तन अवधि के अंत में, हम आपकी सामग्री को हटाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। आपको अपना लाइसेंस समाप्त होने से पहले सेवाओं में संग्रहीत कोई भी सामग्री डाउनलोड कर लेनी चाहिए।

3.4 उपयोगकर्ता द्वारा जनरेट की गई सामग्री

अनुभाग 3.4 का अर्थ है:

यूज़र्स हमारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके अपना कंटेंट अपलोड और शेयर कर सकते हैं और हम इस कंटेंट के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। अगर आपको कोई आपत्तिजनक सामग्री मिलती है, तो आप उस कंटेंट को हमारी समीक्षा के लिए चिह्नित कर सकते हैं।  

हम अपने उपयोगकर्ताओं से उपयोगकर्ता द्वारा जनरेट की गई सामग्री होस्ट कर सकते हैं। अगर आप हमारी सेवाओं तक पहुँचते हैं, तो आपको उपयोगकर्ता द्वारा जनरेट की गई ऐसी सामग्री मिल सकती है, जो अवैध है या जो आपको आपत्तिजनक या परेशान करने वाली लग सकती है। हम ऐसी उपयोगकर्ता द्वारा जनरेट की गई सामग्री के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेते हैं। अगर उपलब्ध हो, तो आप हमें इस सामग्री की रिपोर्ट करने के लिए "रिपोर्ट करें" बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं। आप यहाँ पर हमारी सामग्री मॉडरेशन नीतियों और प्रथाओं के बारे में अधिक जान सकते हैं, जिसमें हमारे पारदर्शिता केंद्र में हमें सामग्री की रिपोर्ट करने का तरीका भी शामिल है।

3.5 नमूना फ़ाइलें

 “नमूना फ़ाइलें” का अर्थ है, ट्यूटोरियल, प्रदर्शन और अन्य परीक्षण उद्देश्यों के लिए Adobe द्वारा प्रदान की गई ऑडियो, विज़ुअल, वीडियो या अन्य सामग्री फ़ाइलें, जिन्हें नमूना फ़ाइलों के रूप में पहचाना जा सकता है। नमूना फ़ाइलें जिस उद्देश्य के लिए प्रदान की गई थीं, उसके अलावा उनका किसी अन्य उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है। आप नमूना फ़ाइलों को ऐसे किसी भी तरह से वितरित नहीं कर सकते हैं, जिससे किसी तृतीय पक्ष को नमूना फ़ाइलों को स्टैंड-अलोन फ़ाइल के रूप में उपयोग करने, डाउनलोड करने, निकालने या एक्सेस करने की सुविधा मिलती हो और आप नमूना फ़ाइलों में किसी भी अधिकार का दावा नहीं कर सकते हैं।. 

3.6 सामग्री फ़ाइलें

अनुभाग 3.6 का अर्थ है:

आपको उस कंटेंट या एसेट्स का इस्तेमाल करने का अधिकार है, जो हम आपको उपलब्ध कराते हैं। आप अपने कार्य में इस कंटेंट को परिवर्तित या संशोधित भी कर सकते हैं। 

सामग्री फ़ाइलें” का अर्थ है, सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के हिस्से के रूप में प्रदान की गई Adobe संपत्तियाँ। जब तक दस्तावेज़ या विशिष्ट लाइसेंस (प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तें शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है) में अन्यथा न कहा गया हो, हम आपको व्यक्तिगत, गैर-विशिष्ट, गैर-उपलाइसेंस योग्य (सिवाय इसके कि अगर आप एक व्यवसाय हैं, तो केवल आपके व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए उप-लाइसेंस योग्य) और आपके अंतिम उपयोग (यानी, आपके द्वारा लिखित व्युत्पन्न एप्लिकेशन या उत्पाद) को बनाने के लिए सामग्री फ़ाइलों का उपयोग करने के लिए गैर-हस्तांतरणीय लाइसेंस प्रदान करते हैं, जिसमें सामग्री फ़ाइलें या उसके व्युत्पन्न, आपके उपयोग (“अंतिम उपयोग”) के लिए अंतर्निहित हैं। आप सामग्री फ़ाइलों को अंतिम उपयोग में एम्बेड करने से पहले संशोधित कर सकते हैं। आप केवल अपने अंतिम उपयोग के संबंध में सामग्री फ़ाइलों को पुनः उत्पन्न और वितरित कर सकते हैं, हालांकि, किसी भी परिस्थिति में आप सामग्री फ़ाइलों को अंतिम उपयोग के बाहर स्टैंड-अलोन आधार पर वितरित नहीं कर सकते हैं। 

3.7 निःशुल्क सदस्यताएँ, मानार्थ सेवाएँ, ऑफ़र और ट्रायल

अनुभाग 3.7 का अर्थ है:

हम अपने प्रोडक्ट और सेवाएँ आपको बिना किसी शुल्क के प्रदान कर सकते हैं, जैसे ट्रायल सब्सक्रिप्शंस के लिए मुफ़्त सदस्यताएँ।  

Adobe अपने विवेक से निःशुल्क सदस्यताएँ, मानार्थ सेवाएँ, ऑफ़र और ट्रायल सब्सक्रिप्शन प्रदान कर सकता है। अगर सेवाओं और सॉफ़्टवेयर तक पहुँच आपको निःशुल्क, मानार्थ सेवाओं या ट्रायल उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है, तो ऐसी पहुँच शर्तों द्वारा नियंत्रित होती है। निःशुल्क, मानार्थ सेवाओं या ट्रायल अवधि से पहले या उसके दौरान किसी भी समय, Adobe अपने विवेक से, किसी भी कारण से, लागू कानून के तहत अनुमत सीमा तक, बिना किसी पूर्व सूचना के और आपके प्रति किसी भी दायित्व के बिना उस पहुँच को समाप्त कर सकता है, जिसमें निःशुल्क, मानार्थ सेवाओं या ट्रायल पहुँच के दुरुपयोग को रोकना शामिल है। निःशुल्क, मानार्थ सेवाएँ या ट्रायल पहुँच अवधि समाप्त होने के बाद, आप सेवाओं या सॉफ़्टवेयर का उपयोग सशुल्क सब्सक्रिप्शन में, अगर उपलब्ध हो, या अन्यथा Adobe द्वारा अनुमति के अनुसार जारी रख सकते हैं। निःशुल्क, मानार्थ सेवाओं या ट्रायल अवधि के दौरान, सेवाओं और सॉफ़्टवेयर पर कोई व्यक्त या निहित वारंटी लागू नहीं होगी; सभी सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर को सभी दोषों के साथ "यथारूप" प्रदान किया जाता है और इसमें कोई तकनीकी या अन्य सहायता शामिल नहीं है। 

3.8 NFR संस्करण 

 Adobe सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को "ट्रायल," "मूल्यांकन," "पुनर्विक्रय के लिए नहीं," या इसी तरह के अन्य निर्देश (“NFR संस्करण”) के रूप में भी निर्दिष्ट कर सकता है। आप NFR संस्करण को केवल उस अवधि और उद्देश्यों के लिए स्थापित और उपयोग कर सकते हैं, जब हम NFR संस्करण प्रदान करते हैं। आपको NFR संस्करण के साथ उत्पन्न की गई किसी भी सामग्री का उपयोग किसी भी व्यावसायिक उद्देश्य के लिए नहीं करना चाहिए। 

3.9 Adobe Talent

 (A) आप ऐसी नौकरियाँ पोस्ट नहीं कर सकते हैं, जो विशिष्ट कार्य प्रतियोगिताओं या अन्य अवसरों की ओर इशारा करती हैं, जो रचनात्मक पेशेवरों से अनुकूलित और अवैतनिक रचनात्मक कार्य की मांग करती हैं। ऐसी किसी भी पोस्टिंग को रिफ़ंड किए बिना हटाया जा सकता है। 

(B) हम रचनात्मक प्रतिभाओं को खोजने और नियुक्त करने के इच्छुक भर्तीकर्ताओं और कंपनियों को सशुल्क “Talent Search” सुविधा प्रदान करते हैं। सेवाओं पर सार्वजनिक प्रोफ़ाइल या सार्वजनिक प्रोजेक्ट अपलोड करके, आप सहमत हैं कि सार्वजनिक जानकारी Talent Search परिणामों में शामिल की जा सकती है।  

3.10 Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स

अनुभाग 3.10 का अर्थ है:

Adobe प्रोडक्ट्स पर किसी भी फ़ॉन्ट को अपलोड करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास उन फ़ॉन्ट का इस्तेमाल करने का अधिकार है। 

(A) ऐसे किसी भी फ़ॉन्ट या फ़ॉन्ट फ़ाइल के लिए, जिसे आप सेवाओं और सॉफ़्टवेयर पर अपलोड या सबमिट करते हैं (“Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स”) आप यह दर्शाते हैं और आश्वासन देते हैं कि आपके पास हमारे उपयोग के लिए सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के माध्यम से Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स को हमें उपयोग करने, पुनरुत्पादन करने, प्रदर्शित करने, होस्ट करने और वितरित करने की अनुमति देने के लिए सभी आवश्यक अधिकार हैं। Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स को सामग्री नहीं माना जाता है, जैसा कि शर्तों में परिभाषित किया गया है। आपके पास असंशोधित Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स के सभी अधिकार बरकरार रहते हैं। आप स्वीकार करते हैं कि आपके उपयोग के लिए सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के साथ किसी भी Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट के प्रदर्शन को सक्षम करने के लिए हमें हमारी मालिकाना फ़ॉन्ट-ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीक सहित Adobe तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है, और हम ऐसी Adobe तकनीक के सभी अधिकार बरकरार रखते हैं। “Adobe तकनीक” का अर्थ है, हमारे स्वामित्व वाली या किसी तृतीय पक्ष द्वारा हमें लाइसेंस प्राप्त तकनीक (सेवाओं और सॉफ़्टवेयर और दुनिया भर में किसी भी संबंधित बौद्धिक संपदा अधिकार सहित), हमें प्रदान किया गया कोई भी फ़ीडबैक, जो पूर्वगामी में से किसी में शामिल किया गया हो और पूर्वगामी में से किसी का भी कोई भी संशोधन या विस्तार, जब भी या जहां भी विकसित हुआ हो। Adobe इस बात का प्रतिनिधित्व या वारंटी नहीं देता है कि ऐसे कोई भी Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स सेवाओं या सॉफ़्टवेयर के साथ संगत होंगे या उपयोग के लिए उपयुक्त होंगे।  

(B) अगर हमें फ़ाउंड्री जैसे किसी तृतीय पक्ष द्वारा सूचित किया जाता है या पता चलता है कि आपके पास वे अधिकार नहीं हैं, जिनकी आप अनुभाग 3.10 (A) (Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स) में गारंटी देते हैं या आपके Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स तृतीय पक्ष के बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करते हैं, तो हम आपके खाते से, सेवाओं से या ऐसे Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स का उपयोग करने वाली सामग्री से Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स हटा सकते हैं। आप स्वीकार करते हैं कि अगर हम आपके Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स को आपके खाते से हटा देते हैं, तो Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स का उपयोग करने वाली सेवाएँ या सामग्री, या आपकी सामग्री का प्रदर्शन बदल सकता है, और हटाने के संबंध में हमारी कोई ज़िम्मेदारी नहीं होगी। आपकी सामग्री कैसे बदल सकती है, इसके बारे में जानकारी यहाँ पाई जा सकती है: https://www.adobe.com/go/cc-fonts-faq_in_hi. 

(C) आप अपने Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स तक हमारी पहुँच रद्द कर सकते हैं और सेवा से अपने Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स को हटाकर किसी भी समय हमारे अधिकार समाप्त कर सकते हैं।  

(D) आपके खाते की समाप्ति होने या बंद होने पर, हम आपके Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स को हटाने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। आपके Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स की कुछ प्रतियाँ हमारे नियमित बैकअप के हिस्से के रूप में रखी जा सकती हैं। 

(E) हम Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स के आपके उपयोग से जुड़ी जानकारी एकत्र कर सकते हैं, जैसे आपके द्वारा अपलोड किए गए Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स के नाम और आप Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स का उपयोग कैसे करते हैं। 

3.11 लाइसेंस के अन्य प्रकार

अनुभाग 3.11 का अर्थ है:

आप हमारे प्रोडक्ट्स के बीटा संस्करण का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये प्रोडक्ट्स अभी डेवलपमेंट के चरण में हैं और अंतिम वर्ज़न्स नहीं हैं, इसलिए इनके इस्तेमाल से कुछ समस्याएँ या बग उत्पन्न हो सकते हैं। अगर आप बीटा संस्करण का इस्तेमाल करना चुनते हैं, तो आपके कंटेंट की मानवीय समीक्षा हो सकती है। 

Adobe आपसे अपने बीटा संस्करण के इस्तेमाल को गोपनीय रखने के लिए भी कह सकता है। 

(A) प्री-रिलीज़ या Beta संस्करण। हम सेवाओं और सॉफ़्टवेयर या सेवाओं और सॉफ़्टवेयर की एक सुविधा को प्री-रिलीज़ या Beta संस्करण (“Beta संस्करण”) के रूप में नामित कर सकते हैं। Beta संस्करण अंतिम सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का प्रतिनिधित्व नहीं करता है और इसमें ऐसे बग हो सकते हैं, जो सिस्टम या अन्य विफलता और डेटा के नुकसान का कारण बन सकते हैं। हम Beta संस्करण का व्यावसायिक संस्करण जारी नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं। अगर हम आपसे ऐसा करने का अनुरोध करते हैं, तो आपको Beta संस्करण का उपयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए और Beta संस्करण की सभी प्रतियों को नष्ट कर देना चाहिए। Beta संस्करण के आपके उपयोग के बदले में, आप सहमत हैं कि Adobe Beta संस्करण के आपके उपयोग के संबंध में क्रैश डेटा सहित डेटा एकत्र कर सकता है और हमारी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को बेहतर बनाने और आपके अनुभव को निजीकृत करने के लिए मानवीय समीक्षा सहित आपकी सामग्री का विश्लेषण कर सकता है, भले ही आपने गैर-Beta संस्करणों के लिए डेटा संग्रह करने का विकल्प न चुना हो। अगर आप अपने उपयोग को ट्रैक या सामग्री का विश्लेषण नहीं करना चाहते हैं, तो आपको ऐसे Beta संस्करण को अनइंस्टॉल करके या सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के गैर-Beta संस्करण का उपयोग करके Beta संस्करण का उपयोग बंद करना होगा। Beta संस्करण को नियंत्रित करने के लिए आपके साथ किया गया कोई भी अलग समझौता इन प्रावधानों का स्थान ले लेगा। 

(B) शिक्षा संस्करण। अगर हम सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को शैक्षणिक उपयोगकर्ताओं (“शैक्षणिक संस्करण”) के उपयोग के लिए निर्दिष्ट करते हैं, तो आप शैक्षणिक संस्करण का उपयोग केवल तभी कर सकते हैं, जब आप में बताई गई पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हों https://www.adobe.com/go/primary-secondary-institution-eligibility-guidelines_in_hi. आप शैक्षणिक संस्करण को केवल उसी देश में स्थापित और उपयोग कर सकते हैं, जहाँ आप एक शैक्षणिक उपयोगकर्ता के रूप में योग्य हैं। अगर आप EEA में रहते हैं, तो पिछले वाक्य में "देश" शब्द का अर्थ EEA है। 

3.12 तृतीय-पक्ष सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर

अनुभाग 3.12 का अर्थ है:

हमारे कुछ प्रोडक्ट आपको सोशल मीडिया ऐप और प्लग-इन जैसे तृतीय-पक्ष ऐप या सेवाओं को एक्सेस करने की सुविधा देते हैं, लेकिन Adobe ऐसे टूल्स के लिए ज़िम्मेदार नहीं होता है। वे तृतीय-पक्ष प्रदाताओं की शर्तों द्वारा नियंत्रित होते हैं। 

Adobe एक सुविधा के रूप में सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के माध्यम से आपके लिए तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर और सेवाएँ (प्लग-इन और एक्सटेंशन सहित) उपलब्ध करा सकता है। तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर और सेवाएँ शर्तों में परिभाषित सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर नहीं हैं और ऐसे तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर और सेवाओं का आपका अधिग्रहण और उपयोग पूरी तरह से आपके और तृतीय पक्ष के बीच है। कुछ तृतीय-पक्ष शर्तें, जो सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के आपके उपयोग पर लागू हो सकती हैं, यहाँ पर उपलब्ध हैं:(https://www.adobe.com/go/thirdparty_in_hi और https://www.adobe.com/in_hi/legal/permissions/image-notice.html)। आप तृतीय-पक्ष की सभी लागू शर्तों का अनुपालन करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। 

4. आपकी सामग्री

अनुभाग 4 का अर्थ है:

आपका कंटेंट आपका ही रहता है - आप इसके स्वामी हैं, हम नहीं।

4.1 सामग्री

सामग्री” का अर्थ ऐसे किसी भी टेक्स्ट, सूचना, संचार या सामग्री, जैसे ऑडियो फ़ाइलें, वीडियो फ़ाइलें, इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़, या छवियों से है, जिन्हें आप अपलोड करते हैं, आयात करते हैं, उपयोग के लिए एम्बेड करते हैं या सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके बनाते हैं।  

4.2 स्वामित्व

 आपके और Adobe के बीच, आप (एक बिज़नेस यूज़र या एक व्यक्तिगत यूज़र के रूप में, जैसा भी लागू हो) अपने कंटेंट के सभी अधिकार और स्वामित्व बनाए रखते हैं। हम आपकी सामग्री पर किसी भी स्वामित्व अधिकार का दावा नहीं करते हैं।  

4.3 आपकी सामग्री के लिए लाइसेंस

अनुभाग 4.3 का अर्थ है:

आप अपने कंटेंट के स्वामी हैं। लेकिन हमारे प्रोडक्ट्स और सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए, हमें आपकी अनुमति की आवश्यकता होगी, जिससे कि हम आपके क्लाउड में स्टोर या संसाधित किए गए कंटेंट का इस्तेमाल कर सकें। इस अनुमति को लाइसेंस कहा जाता है।   

यह लाइसेंस हमें अपने प्रोडक्ट और सेवाएँ आपको प्रदान करने की सुविधा देता है, जैसे अगर आप अपना कंटेंट शेयर करना चाहते हैं या अपनी सामग्री Behance पर प्रकाशित करना चाहते हैं। क्योंकि यह आपका कंटेंट है - हमारा नहीं। 

यह लाइसेंस हमें आपके या आपके ग्राहकों के कंटेंट के साथ जेनरेटिव AI मॉडल को ट्रेन करने की अनुमति नहीं देता है। हम आपके या आपके ग्राहकों के कंटेंट पर जेनरेटिव AI मॉडल को तब तक ट्रेन नहीं करते हैं, जब तक कि आपने कंटेंट को Adobe Stock मार्केटप्लेस में सबमिट न किया हो।  

हम यह भी पूछते हैं कि क्या आप हमारे प्रोडक्ट्स और सेवाओं को बेहतर बनाने में हमारी मदद करना चाहेंगे, लेकिन ऐसा करना कभी भी आवश्यक नहीं होता है। जब आप हमारे प्रोडक्ट्स को बेहतर बनाने में हमारी मदद करना चुनते हैं, तो हमें उस ख़ास उद्देश्य के लिए आपके कंटेंट तक सीमित लाइसेंस की आवश्यकता होती है।  

(A) आपकी ओर से सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को संचालित करने के लिए क्लाउड कंटेंट का लाइसेंस। केवल आपकी ओर से सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को संचालित करने के उद्देश्य से और उपरोक्त अनुभाग 4.2 (स्वामित्व) के अधीन, जिसमें कहा गया है कि सभी मामलों में आप अपने कंटेंट के स्वामी हैं, आप हमें अपने क्लाउड कंटेंट के साथ निम्नलिखित कार्य करने के लिए एक गैर-विशिष्ट, विश्वव्यापी, रॉयल्टी-मुक्त लाइसेंस प्रदान करते हैं: 

  1. पुनरुत्पादन करना  
    (उदाहरण के लिए, हमारे सर्वर पर आपके क्लाउड कंटेंट की प्रतियाँ बनाने के लिए, जिससे कि आप अपने क्लाउड कंटेंट को हमारे सर्वर पर अपलोड कर सकें, आपको अपने क्लाउड कंटेंट को कई Adobe Express प्रोजेक्ट्स के बीच कॉपी और पेस्ट करने की अनुमति दे सकें, आपकी Creative Cloud Libraries की प्रतियाँ बनाने के लिए, डेटा हानि को रोकने में मदद करने के लिए सर्वरों में प्रतियाँ बनाने के लिए या कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क पर आपके क्लाउड कंटेंट को कैश करने के लिए ताकि आप कितनी जल्दी हमारे सर्वर पर स्टोर किए गए कंटेंट को देख और डाउनलोड कर सकें);   
  2. वितरित करना  
    (उदाहरण के लिए, आपके निर्देशन में आपके कार्य को तृतीय पक्ष के प्लेटफ़ॉर्म या सेवाओं पर प्रकाशित करना, हमारी सेवाओं के माध्यम से आपके निर्देशन में क्लाउड कंटेंट को आपके मित्रों, परिवार और सहकर्मियों के साथ शेयर करना या इन अधिकृत लोगों को आपकी अनुमति से आपके क्लाउड कंटेंट को डाउनलोड करने की अनुमति देना); 
  3. व्युत्पन्न कार्य बनाना  
    (उदाहरण के लिए, थंबनेल के रूप में इस्तेमाल करने के लिए इमेज को कम्प्रेस करने के लिए, आपकी दिशा में इमेज की बैकग्राउंड को हटाने के लिए, या क्लाउड कंटेंट को किसी दूसरी भाषा में अनुवाद करने के लिए); 
  4. सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करना
    (उदाहरण के लिए, किसी इमेज या डॉक्युमेंट के लिए, इमेज या डॉक्युमेंट को आपके निर्देश पर Behance या किसी तृतीय पक्ष के प्लेटफ़ॉर्म जैसी सार्वजनिक संपत्ति पर प्रकाशित करना लेकिन Adobe की मार्केटिंग या प्रचार करने के लिए आपकी इमेज या डॉक्युमेंट का इस्तेमाल नहीं करना); 
  5. सार्वजनिक रूप से परफ़ॉर्म करना  
    (उदाहरण के लिए, आपके निर्देश पर सार्वजनिक संपत्तियों या तृतीय पक्ष के प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो के प्लेबैक को सक्षम करना लेकिन वीडियो का इस्तेमाल Adobe की मार्केटिंग या प्रचार के लिए नहीं करना) और  
  6. उप-लाइसेंस देना हमारी ओर से कार्य करने वाले तृतीय पक्षों को पूर्वोक्त अधिकार (उदाहरण के लिए, हम आपको आपके क्लाउड कंटेंट तक तेज़ एक्सेस प्रदान करने के लिए गोपनीयता और निजता प्रतिबंधों के अधीन विश्वसनीय क्लाउड इन्फ़्रास्ट्रक्चर प्रदाताओं और कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं)।

Adobe क्या नहीं करता है

हम किसी तृतीय पक्ष को ऐसा उप-लाइसेंस नहीं देंगे (और नहीं दे सकते), जो आपके द्वारा हमें दिए गए अधिकारों से अधिक हो।  
इस खंड 4.3(A) के अंतर्गत, हमें Adobe की मार्केटिंग या प्रचार करने के लिए आपके कंटेंट का इस्तेमाल करने का अधिकार नहीं है और हम ऐसा नहीं करेंगे।  
हम इन अधिकारों का इस्तेमाल आपके कंटेंट पर जेनरेटिव AI मॉडल को ट्रेन करने के लिए नहीं करेंगे और आपके विशेष अनुरोध (जैसे कि आप हमें अपने कंटेंट पर एक कस्टम मॉडल को ट्रेन करने के लिए कहते हैं) को छोड़कर, किसी दूसरे व्यक्ति को आपके कंटेंट पर जेनरेटिव AI मॉडल को ट्रेन करने के लिए उप-लाइसेंस अधिकारों का इस्तेमाल नहीं करेंगे। 

(B) हमारी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को बेहतर बनाने के लिए क्लाउड कंटेंट का लाइसेंस। (B) हमारी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को बेहतर बनाने के लिए क्लाउड कंटेंट का लाइसेंस। केवल इस उद्देश्य के लिए कि आप हमारी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल कैसे करते हैं और आपके कंटेंट की विशेषताएँ (जैसे फ़ाइल प्रकार और संरचनात्मक विशेषताएँ) (सामूहिक रूप से, "कंटेंट एनालिटिक्स"), आप हमें अपनी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को बेहतर बनाने के लिए निम्नलिखित कार्य करने हेतु एक गैर-विशिष्ट, विश्वव्यापी, रॉयल्टी-मुक्त लाइसेंस प्रदान करते हैं: 

  1. पुनरुत्पादन करना (उदाहरण के लिए, हमारे आंतरिक फ़ाइल स्टोरेज रिपॉज़िटरी में आपके क्लाउड कंटेंट की प्रतियाँ बनाने के लिए);
  2. व्युत्पन्न कार्य बनाना (उदाहरण के लिए, फ़ाइल फ़ॉर्मैट के बीच कन्वर्ट करना या क्लाउड कंटेंट को क्रॉप करना) और 
  3. उप-लाइसेंस देना हमारी ओर से कार्य करने वाले तृतीय पक्षों को पूर्वोक्त अधिकार (उदाहरण के लिए, हम अपनी ओर से कंटेंट एनालिटिक्स के लिए गोपनीयता और निजता प्रतिबंधों के अधीन विश्वसनीय विक्रेताओं और ठेकेदारों का इस्तेमाल कर सकते हैं)।  

हम किसी तृतीय पक्ष को ऐसा उप-लाइसेंस नहीं देंगे (और नहीं दे सकते), जो आपके द्वारा हमें दिए गए अधिकारों से अधिक हो।  

इस खंड 4.3(B) के अंतर्गत, हमारे पास आपके कंटेंट को सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करने या तृतीय पक्ष को आपके कंटेंट के साथ अपने प्रोडक्ट्स को बेहतर बनाने की अनुमति देने का अधिकार नहीं है और हम ऐसा नहीं करेंगे। 

(C) आप कंटेंट एनालिटिक्स में भाग न लेने का विकल्प चुन सकते हैं।

  1. ऑप्ट-आउट करने के अधिकार। आपके पास आपके कंटेंट (https://www.adobe.com/go/contentanalysisfaq_in_hi) और उपयोग डेटा (https://www.adobe.com/go/usagedatafaq_in_hi) का इस्तेमाल करके कंटेंट एनालिटिक्स करने से ऑप्ट आउट करने का अधिकार है।
  2. जेनरेटिव AI. हम आपके कंटेंट का इस्तेमाल जेनरेटिव AI मॉडलों को ट्रेन करने के लिए नहीं करेंगे, बशर्ते कि उस कंटेंट के जिसे आप Adobe Stock मार्केटप्लेस में सबमिट करना चुनते हैं और यह इस्तेमाल अलग Adobe Stock Contributor अनुबंध द्वारा नियंत्रित होता है। 

4.4 आपकी सामग्री साझा करना

(A) साझा करना।  कुछ सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर ऐसी सुविधाएँ प्रदान कर सकते हैं, जो आपको अपनी सामग्री को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करने या उसे सार्वजनिक करने की अनुमति देती हैं। “साझा करने” का अर्थ है, सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के आपके उपयोग के माध्यम से ईमेल करना, पोस्ट करना, प्रसारित करना, स्ट्रीम करना, अपलोड करना या अन्यथा उपलब्ध कराना (चाहे हमारे लिए या अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए)। अन्य उपयोगकर्ता आपकी सामग्री का कई तरीकों से उपयोग, प्रतिलिपि, संशोधन या पुनः साझा कर सकते हैं। कृपया ध्यान से विचार करें कि आप क्या साझा करना या सार्वजनिक करना चुनते हैं क्योंकि आप जो सामग्री साझा करते हैं, उसके लिए आप ज़िम्मेदार हैं। 

(B) पहुँच का स्तर। आपकी सामग्री के साथ दूसरे लोग क्या करते हैं, हम इसकी निगरानी या नियंत्रण नहीं करते हैं। आप अपनी सामग्री पर लगाई गई सीमाओं को निर्धारित करने और अपनी सामग्री तक पहुँच के उचित स्तर को लागू करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। अगर आप अपनी सामग्री पर लागू करने के लिए पहुँच स्तर का चयन नहीं करते हैं, तो सिस्टम अपनी सबसे अधिक स्वतंत्रता देने वाली सेटिंग पर डिफ़ॉल्ट हो सकता है। यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि आप अन्य उपयोगकर्ताओं को बताएँ कि आपकी सामग्री कैसे साझा की जा सकती है और आपकी सामग्री तक पहुँचने या साझा करने से संबंधित सेटिंग को कैसे समायोजित करें। 

(C) टिप्पणियाँ। सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के माध्यम से आपके द्वारा सबमिट की गई कोई भी टिप्पणी बेनाम नहीं होती है और अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा देखी जा सकती हैं। कुछ सेवाओं और सॉफ़्टवेयर में, आपकी टिप्पणियाँ आपके द्वारा, अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा या हमारे द्वारा हटाई जा सकती हैं।

(D) आपकी सामग्री को हटाना। अगर आप सेवाओं और सॉफ़्टवेयर से सामग्री (फ़ीडबैक को छोड़कर) हटाते हैं, तो हम उचित समय के भीतर उस सामग्री को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराना बंद कर देंगे। आपकी सामग्री की कुछ प्रतियाँ कुछ समय तक हमारे नियमित बैकअप के हिस्से के रूप में रखी जा सकती हैं और हम आपके द्वारा साझा की गई या सार्वजनिक की गई सामग्री के किसी भी उपयोग के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। 

(E) सहयोग। सेवाओं के माध्यम से कोई भी सामग्री साझा करने से पहले, कृपया ऊपर अनुभाग 1.2 (अतिरिक्त शर्तें) में निर्धारित Adobe सहयोग स्थान की प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तों की समीक्षा करें, क्योंकि वे आप पर और Adobe सहयोग वातावरण में आपके द्वारा साझा की जाने वाली सामग्री पर लागू होती हैं। 

4.5 सामग्री हटाना और अपील

 अगर हम शर्तों का उल्लंघन किए जाने के कारण आपकी सामग्री को हटा देते हैं, तो हम आपके द्वारा हमें प्रदान किए गए ईमेल पते के माध्यम से आपको अपने निर्णय के बारे में सूचित करेंगे। अगर आपको लगता है कि आपकी सामग्री गलती से हटा दी गई है, तो आप हमारे संचार में उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करके या हमारे पारदर्शिता केंद्र में अपील सबमिट कर सकते हैं। 

4.6 फ़ीडबैक

अनुभाग 4.6 का अर्थ है:

आपके फ़ीडबैक की हमेशा सराहना की जाती है! जब आप अपना फ़ीडबैक हमारे साथ शेयर करना चुनते हैं, तो इससे हमारे प्रोडक्ट्स और सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। 

आप हमें सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के संबंध में फ़ीडबैक प्रदान करना चुन सकते हैं, जिसमें आपकी सामग्री से जुड़े विचार, सुझाव, प्रस्ताव, उदाहरण ("फ़ीडबैक") शामिल हैं। ऐसी स्थिति में, आप सहमत हैं कि हम अपने व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए फ़ीडबैक का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं, जिसमें बिना किसी भुगतान या आपके प्रति किसी दायित्व या अन्य दायित्व के सेवाओं और सॉफ़्टवेयर में शामिल होना भी शामिल है।

5. आपका खाता

5.1 खाता संबंधी जानकारी

आप, एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता या व्यावसायिक उपयोगकर्ता के रूप में, आपके खाते के माध्यम से होने वाली सभी गतिविधियों के लिए ज़िम्मेदार हैं, भले ही वह गतिविधि आपके द्वारा न की गई हो या आपकी जानकारी या सहमति के बिना हो। आप (A) जानबूझकर या अनजाने में अपने खाते की जानकारी (अधिकृत खाता व्यवस्थापक को छोड़कर) साझा नहीं कर सकते; या (B) किसी अन्य व्यक्ति के खाते का उपयोग नहीं कर सकते। आपका खाता व्यवस्थापक आपके उपयोग और सेवाओं और सॉफ़्टवेयर तक पहुँच को प्रबंधित करने के लिए आपके खाते की जानकारी का उपयोग कर सकता है। PhoneGap के लिए, हम सब्सक्रिप्शन प्लान की सीमाओं और प्रतिबंधों की निगरानी और उन्हें लागू करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं, जिसमें अधिक उम्र के लिए शुल्क लेने का अधिकार भी शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

5.2 खाते की सुरक्षा 

 आप अपने Adobe खाते की सुरक्षा और नियंत्रण बनाए रखने के लिए उचित कदम उठाने के लिए ज़िम्मेदार हैं। Adobe को आपसे बहु-कारकीय प्रमाणीकरण सक्षम करने और सुरक्षा उद्देश्यों के लिए एक फ़ोन नंबर या वैकल्पिक ईमेल प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। Adobe आपके खाते के लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ छेड़छाड़ होने या हमारे द्वारा आपके ईमेल पते या टेलीफ़ोन नंबर पर भेजे गए किसी भी नोटिस या अलर्ट का पालन करने या उस पर कार्रवाई करने में आपकी विफलता के कारण होने वाले किसी भी नुकसान के लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेता है। आप हमारे द्वारा आपको भेजे जाने वाले किसी भी नोटिस या अलर्ट को प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल पता और टेलीफ़ोन नंबर अपडेट रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि वे वैध हैं, Adobe से आने वाले किसी भी संदेश की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के लिए भी आप ज़िम्मेदार हैं। अगर आप अपने Adobe खाते तक पहुँचने में असमर्थ हैं, तो हम कोई ज़िम्मेदारी नहीं लेते हैं, क्योंकि आप पासवर्ड, ईमेल पता या टेलीफ़ोन नंबर जैसे उचित लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान नहीं कर सकते हैं। अगर आपको संदेह है कि आपके Adobe खाते या आपके किसी सुरक्षा विवरण से छेड़छाड़ की गई है, तो कृपया अपने खाता व्यवस्थापक या Adobe ग्राहक सेवा से संपर्क करें https://www.adobe.com/go/csupport_subscripterms_in_hi. 

5.3 निःशुल्क खाता निष्क्रियता 

 आप अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए ज़िम्मेदार हैं, जिसका अर्थ है कि आपको किसी भी सामग्री को हटाने, सेवाओं और सॉफ़्टवेयर तक पहुँच में व्यवधान या हानि अथवा अपने खाते की समाप्ति से बचने के लिए समय-समय पर साइन इन करना होगा और अपने खाते का उपयोग करना होगा। अगर आप समय-समय पर अपने खाते में साइन इन नहीं करते हैं, तो हम यह मानने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं कि आपका खाता निष्क्रिय है, और आप सहमत हैं कि हम खाते में संग्रहीत आपकी सामग्री को स्थायी रूप से हटा सकते हैं या आपका खाता पूरी तरह से बंद कर सकते हैं। आपकी सामग्री को स्थायी रूप से हटाने या निष्क्रिय रहने के कारण आपका खाता बंद करने से पहले, हम आपको नोटिस देने का प्रयास करेंगे। संदेह से बचने के लिए, यह अनुभाग 5.3 (निःशुल्क खाता निष्क्रियता) अच्छी स्थिति वाले सशुल्क खातों पर लागू नहीं होती है। 

6. उपयोगकर्ता का आचरण

अनुभाग 6 का अर्थ है:

Adobe प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज़िम्मेदारी से किया जाना चाहिए और इनका इस्तेमाल खातों को बेचने या शेयर करने, गैरकानूनी कंटेंट तैयार करने, नकली खाते बनाने या धोखाधड़ी करने जैसे कार्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए। 

आपको सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का ज़िम्मेदारी से उपयोग करना चाहिए और सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए: 

6.1 Adobe के साथ लिखित लाइसेंस या समझौते के बिना या उसका उल्लंघन करते हुए सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना; 

6.2 सेवाओं और सॉफ़्टवेयर की प्रतिलिपि बनाना, संशोधित करना, होस्ट करना, स्ट्रीम करना, उपलाइसेंस देना या पुनः बेचना; 

6.3 आपके खाते की जानकारी का उपयोग करके दूसरों को सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने में सक्षम करना या अनुमति देना; 

6.4 कंप्यूटर सेवा व्यवसाय, तृतीय-पक्ष आउटसोर्सिंग सेवा, सदस्यता या सब्सक्रिप्शन के आधार पर, सेवा ब्यूरो के आधार पर, समय-साझाकरण के आधार पर, किसी होस्ट की गई सेवा का एक हिस्सा या किसी तृतीय पक्ष की ओर से सेवाओं और सॉफ़्टवेयर की पेशकश, उपयोग या एक्सेस करने की अनुमति देना; 

6.5 रिवर्स इंजीनियरिंग के उद्देश्य से Adobe कंटेंट फ़ाइलों का इस्तेमाल करके, उनमें शामिल या उनसे युक्त डेटाबेस या डेटासेट का निर्माण करना; 

6.6 हमारे द्वारा प्रदान किए गए या अधिकृत इंटरफ़ेस के अलावा किसी भी माध्यम से सेवाओं और सॉफ़्टवेयर तक पहुँचना या पहुँचने का प्रयास करना; 

6.7 सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के कुछ उपयोगों को रोकने के लिए लगाए गए किसी भी पहुँच या उपयोग प्रतिबंध को रोकना; 

6.8 Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स सहित सामग्री साझा करना या जनरेट करना, या अन्यथा ऐसे व्यवहार में संलग्न होना, जो किसी के बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करता हो। "बौद्धिक संपदा अधिकार" का अर्थ है कॉपीराइट, नैतिक अधिकार, ट्रेडमार्क, व्यापार पोशाक, पेटेंट, व्यापार रहस्य, अनुचित प्रतिस्पर्धा, गोपनीयता का अधिकार, प्रचार का अधिकार और कोई अन्य मालिकाना अधिकार; 

6.9 किसी भी सामग्री को साझा करना या जनरेट करना या ऐसे व्यवहार में संलग्न होना, जो गैरकानूनी, हानिकारक, धमकी भरा, अश्लील, हिंसक, अभद्र, कपटपूर्ण, अपमानसूचक, निंदात्मक, अशिष्ट, भद्दा, दूसरे की गोपनीयता पर हमला करने वाला, घृणित या अन्यथा आपत्तिजनक हो; 

6.10 ऐसी किसी भी सामग्री को साझा करना या जनरेट करना, जो नाबालिगों के यौन शोषण वाली हो या जिसका उद्देश्य नाबालिगों, अन्य Adobe उपयोगकर्ताओं या जनता के साथ अनुचित बातचीत को बढ़ावा देने वाली हो; 

6.11 किसी व्यक्ति या संस्था का प्रतिरूपण करना या किसी व्यक्ति या संस्था के साथ अपनी संबद्धता को गलत तरीके से बताना या अन्यथा गलत तरीके से प्रस्तुत करना, जिसमें समीक्षा देते समय लागू प्रायोजन या समर्थन संबंध का खुलासा नहीं करना शामिल है; 

6.12 सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को अक्षम, ख़राब या नष्ट करने का प्रयास करना; 

6.13 Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स या कोड सहित किसी भी सामग्री को अपलोड, प्रसारित, संग्रहीत या उपलब्ध कराना, जिसमें कोई वायरस, दुर्भावनापूर्ण कोड, मैलवेयर या सेवाओं और सॉफ़्टवेयर की कार्यक्षमता को नुकसान पहुँचाने या सीमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया कोई कंपोनेंट शामिल है; 

6.14 किसी अन्य उपयोगकर्ता को सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने से बाधित करना, हस्तक्षेप करना या रोकना (जैसे कि पीछा करना, धमकी देना, उत्पीड़न करना या हिंसा या आत्म-नुकसान के लिए उकसाना या बढ़ावा देना); 

6.15 चेन लेटर, जंक मेल, पिरामिड स्कीम, फ़िशिंग, स्पैमिंग या अन्य अनचाहे संदेशों में शामिल होना; 

6.16 भुगतान और रिफ़ंड धोखाधड़ी जैसी धोखाधड़ी वाली गतिविधियों में शामिल होना; 

6.17 हमारी पूर्व लिखित स्वीकृति के बिना सेवाओं में किसी भी उत्पाद या सेवाओं का विज्ञापन देना; 

6.18 मशीन लर्निंग या अन्य उद्देश्यों के लिए डेटा स्क्रैपिंग सहित सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के संबंध में किसी भी डेटा माइनिंग या इसी तरह के डेटा एकत्रीकरण और निष्कर्षण विधियों का उपयोग करना; 

6.19 सेवाओं और सॉफ़्टवेयर में कृत्रिम रूप से हेरफेर करना या बाधित करना (जैसे कि Behance पर प्रशंसाओं में हेरफेर करना या उपयोगकर्ताओं को तृतीय पक्ष की साइटों पर ले जाना); 

6.20 शर्तों या हमारी नीतियों (या Adobe द्वारा की गई अन्य प्रकार की कार्रवाइयों) का उल्लंघन करने के उद्देश्य से Adobe खाते बनाना, जिनमें नकली खाते बनाना या खाता समाप्ति को रोकना शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है; 

6.21 फ़्रेमिंग या इसी तरह की नेविगेशन संबंधी तकनीक का उपयोग करके सेवाओं और सॉफ़्टवेयर में हेरफेर करना या अन्यथा प्रदर्शित करना; या 

6.22 लागू कानून का उल्लंघन करना। 

7. शुल्क और भुगतान

7.1 कर और तृतीय-पक्ष शुल्क

आपको किसी भी लागू कर और तृतीय-पक्ष शुल्क का भुगतान करना होगा (उदाहरण के लिए, टेलीफ़ोन का शुल्क, मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी का शुल्क, ISP शुल्क, डेटा प्लान शुल्क, क्रेडिट कार्ड शुल्क, VAT, विदेशी मुद्रा शुल्क और विदेशी लेनदेन शुल्क)। हम इन शुल्कों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। शुल्कों के बारे में प्रश्नों के लिए अपने वित्तीय संस्थान से संपर्क करें। हम आपके बकाया शुल्कों को वसूलने के लिए कदम उठा सकते हैं। आप सभी संबंधित संग्रहण लागतों और खर्चों के लिए ज़िम्मेदार हैं। अगर आप उस लागू Adobe संस्था से अलग देश में स्थित हैं, जिसके साथ आप लेनदेन कर रहे हैं (अर्थात, उत्तरी अमेरिकी ग्राहकों के लिए Adobe Inc. और अन्य सभी देशों के ग्राहकों के लिए Adobe Systems Software Ireland Limited), तो आपका भुगतान एक विदेशी संस्था को किया जाएगा।

7.2 क्रेडिट कार्ड की जानकारी

 आप हमें या हमारे अधिकृत विक्रेता (विक्रेताओं) को अपनी भुगतान विधि को संग्रहीत करने और अपनी सब्सक्रिप्शन और रद्दीकरण शर्तों में वर्णित सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के उपयोग के संबंध में इसका उपयोग करने के लिए अधिकृत करते हैं। आपकी सेवा में रुकावट से बचने के लिए, हम आपकी भुगतान जानकारी को अपडेट करने का प्रयास करने के लिए आपके कार्ड प्रदाता द्वारा समर्थित कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। आप हमें या हमारे अधिकृत विक्रेता (विक्रेताओं) को हमारे द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर बिलिंग जारी रखने और आपके खाते से बकाया राशि के लिए शुल्क वसूलने के लिए अधिकृत करते हैं।

8. आपकी वारंटी और क्षतिपूर्ति के दायित्व

8.1 वारंटी

आपके पास: (A) अपनी सामग्री का उपयोग करने और साझा करने के लिए सभी आवश्यक लाइसेंस और अनुमतियाँ; और (B) शर्तों में लाइसेंस देने के लिए आवश्यक अधिकार होने चाहिए।

8.2 क्षतिपूर्ति

आप हमें और हमारी सहायक कंपनियों, सहयोगियों, अधिकारियों, एजेंटों, कर्मचारियों, भागीदारों और लाइसेंसदाताओं को किसी भी दावे (दावों), माँग (माँगें), हानि (हानियों) या क्षति (क्षतियों) की क्षतिपूर्ति करेंगे, जिसमें लगने वाली या निम्नलिखित से संबंधित वकील की उचित फीस भी शामिल है: 

(ए) आपकी सामग्री, जिसमें Creative Cloud ग्राहक फ़ॉन्ट्स शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है; 

(B) सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का आपका उपयोग (जैसा लागू हो); 

(C) किसी अन्य उपयोगकर्ता (तृतीय-पक्ष पात्रता धारकों सहित) के साथ आपकी बातचीत; या 

(D) शर्तों का आपका उल्लंघन ("मामला") शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। 

हमें अपनी पसंद के वकील के साथ आपके द्वारा क्षतिपूर्ति के अधीन किसी भी मामले की प्रतिरक्षा को नियंत्रित करने का अधिकार है। किसी भी मामले की पैरवी में आप हमारा पूरा सहयोग करेंगे। 

9. वारंटी के अस्वीकरण

9.1 

9.1 जब तक प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तों में न कहा गया हो, सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर "यथारूप" प्रदान किया जाता है। कानून द्वारा अनुमत अधिकतम सीमा तक, Adobe, उसके सहयोगी, और तृतीय-पक्ष प्रदाता ("शामिल पक्ष") व्यक्त या निहित, सभी वारंटी को अस्वीकार करते हैं, जिसमें गैर-उल्लंघन, व्यापारिकता और किसी विशेष उद्देश्य के लिए उपयुक्तता की निहित वारंटी शामिल हैं। शामिल पक्ष सेवाओं के भीतर सामग्री के बारे में कोई प्रतिबद्धता नहीं करते हैं। शामिल किए गए पक्ष इस बारे में किसी भी वारंटी को अस्वीकार करते हैं कि (A) सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेंगे या लगातार, निर्बाध, समय पर, सुरक्षित या त्रुटि मुक्त उपलब्ध होंगे; (B) सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के उपयोग से प्राप्त परिणाम प्रभावी, सटीक या विश्वसनीय होंगे; (C) सेवाओं और सॉफ़्टवेयर की गुणवत्ता आपकी अपेक्षाओं को पूरा करेगी; या (D) सेवाओं और सॉफ़्टवेयर में किसी भी त्रुटि या दोष को ठीक किया जाएगा। 

9.2

शामिल किए गए पक्ष विशेष रूप से किसी भी सेवा और सॉफ़्टवेयर के आपके उपयोग के परिणामस्वरूप होने वाली किसी भी कार्रवाई के लिए सभी दायित्वों से इनकार करते हैं। आप अपने विवेक और जोखिम पर सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग और एक्सेस कर सकते हैं और किसी भी सेवा और सॉफ़्टवेयर के उपयोग और पहुँच के परिणामस्वरूप आपके कंप्यूटर सिस्टम को होने वाली किसी भी क्षति या डेटा की हानि के लिए आप पूरी तरह से ज़िम्मेदार हैं। 

9.3

9.3 अगर आप सेवाओं के माध्यम से सार्वजनिक रूप से साझा करने के लिए अपनी सामग्री हमारे सर्वर पर पोस्ट करते हैं, तो शामिल किए गए पक्ष इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं: (A) आपकी सामग्री को कोई हानि, दूषण या क्षति; (B) Adobe के अलावा किसी अन्य द्वारा सामग्री को हटाना; या (C) अन्य वेबसाइटों या अन्य मीडिया में तृतीय पक्ष द्वारा आपकी सामग्री को शामिल करना। 

10. दायित्व की सीमा

10.1 

जब तक प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तों में न कहा गया हो, किसी भी स्थिति में शामिल किए गए पक्ष किसी भी विशेष, आकस्मिक, अप्रत्यक्ष, परिणामी, नैतिक, अनुकरणीय या दंडात्मक क्षति के लिए आपके या किसी अन्य के प्रति उत्तरदायी नहीं होंगे, भले ही कारण कुछ भी हो, जिसमें ऐसे नुकसान और क्षति शामिल हैं, जो (A) उपयोग, डेटा, प्रतिष्ठा, राजस्व या मुनाफे की हानि के परिणामस्वरूप हों; (B) दायित्व के किसी भी सिद्धांत पर आधारित हों, जिसमें अनुबंध या वारंटी का उल्लंघन, लापरवाही या अन्य कपटपूर्ण कार्रवाई शामिल है; या (C) आपके द्वारा सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के उपयोग या पहुँच से उत्पन्न हों या उससे संबंधित हो। शर्तों में कुछ भी घोर लापरवाही, Adobe या उसके कर्मचारियों के जानबूझकर कदाचार, मृत्यु या व्यक्तिगत चोट के लिए हमारे दायित्व को सीमित या बाहर नहीं करता है।

10.2

शर्तों से उत्पन्न या उससे संबंधित किसी भी मामले में हमारी कुल देनदारी अधिकतम (A) US $100 तक सीमित है; या (B) उस घटना से पहले तीन महीने की अवधि के दौरान सेवाओं और सॉफ़्टवेयर तक पहुँच के लिए आपके द्वारा भुगतान की गई कुल राशि, जिससे देनदारी उत्पन्न हुई। शर्तों से उत्पन्न या उससे संबंधित किसी भी मामले में हमारे आपूर्तिकर्ताओं का कोई दायित्व नहीं होगा।

10.3

इस अनुभाग 10 (दायित्व की सीमा) में ये सीमाएँ और बहिष्करण कानून द्वारा अनुमत अधिकतम सीमा तक लागू होते हैं, भले ही (A) कोई उपाय आपको किसी भी नुकसान के लिए पूरी तरह से प्रतिपूर्ति नहीं देता हो या अपने आवश्यक उद्देश्य में विफल रहता है; या (B) शामिल किए गए पक्षों को नुकसान की संभावना के बारे में पता था या उन्हें पता होना चाहिए था। 

10.4

शर्तें शामिल किए गए पक्षों की संपूर्ण देनदारी के साथ-साथ सेवाओं और सॉफ़्टवेयर तक पहुँच और उपयोग के संबंध में आपके विशेष उपाय को निर्धारित करती हैं। 

11. समापन

अनुभाग 1.1 का अर्थ है:

आप किसी भी समय अपना सब्सक्रिप्शन कैंसल कर सकते हैं, लेकिन शुल्क लग सकता है। अगर आप हमारी किसी भी शर्त का उल्लंघन करते हैं, तो Adobe के पास आपके अकाउंट को समाप्त या निलंबित करने का अधिकार है।

11.1 आपके द्वारा समाप्ति

आप किसी भी समय अपना सब्सक्रिप्शन रद्द कर सकते हैं और सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग बंद कर सकते हैं। आपके खाते को रद्द करने या बंद करने से आपको अपने सब्सक्रिप्शन से जुड़े किसी भी बकाया शुल्क का भुगतान करने के दायित्व से राहत नहीं मिलती है, जिसमें प्रारंभिक रद्दीकरण शुल्क भी शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

11.2 हमारे द्वारा समाप्ति

जब तक कि प्रोडक्ट विशिष्ट शर्तों में न कहा गया हो, हम किसी भी समय सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के उपयोग और पहुँच के आपके अधिकार को तुरंत समाप्त या निलंबित कर सकते हैं, अगर यह Adobe के विवेक पर पता चलता है कि: 

(A) आप शर्तों के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन करते हैं (या ऐसे तरीके से कार्य करते हैं, जिससे स्पष्ट रूप से पता चलता है कि आप शर्तों का पालन करने का इरादा नहीं रखते हैं, या करने में असमर्थ हैं); 

(B) आप सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के लिए शुल्क का समय पर भुगतान करने में विफल रहते हैं, अगर कोई हो; 

(C) आप शारीरिक रूप से, मौखिक रूप से या अन्य माध्यमों से हमें या हमारे कर्मियों से दुर्व्यवहार करते हैं, डराते हैं, धमकाते हैं या परेशान करते हैं (ऐसी परिस्थितियों में, हम वैकल्पिक रूप से सेवाओं और सॉफ़्टवेयर तक आपकी पहुँच को निलंबित या प्रतिबंधित कर सकते हैं); 

(D) आपने बार-बार गलत इरादे से या बिना किसी उचित आधार के शिकायतें की हैं और हमारे द्वारा आपको ऐसा करने से रोकने के लिए कहने के बाद भी ऐसा करना जारी रखा है (ऐसी परिस्थितियों में, हम वैकल्पिक रूप से सेवाओं या सॉफ़्टवेयर तक आपकी पहुँच को निलंबित या प्रतिबंधित कर सकते हैं); 

(E) आपको सॉफ़्टवेयर या सेवाएँ प्रदान करना जारी रखने से किसी भी लागू कानून का उल्लंघन होगा; 

(F) अगर कानून में बदलाव या अन्य कारण से आपके क्षेत्र में सेवाएँ जारी रखना हमारे लिए अव्यावहारिक हो जाता है, तो हम सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को पूरी तरह या आंशिक रूप से बंद करने का निर्णय लेते हैं; या 

(G) आपका निःशुल्क खाता लंबे समय तक निष्क्रिय रहा है।

अगर हम उपरोक्त किसी भी अनुभाग (A) से (D) और (G) में सूचीबद्ध कारण के अलावा अन्य कारणों से शर्तों या सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के आपके उपयोग को समाप्त करते हैं, तो हम आपको समाप्ति से कम से कम तीस (30) दिन पहले आप हमें जो ईमेल पता प्रदान करते हैं, उसके माध्यम से आपकी सामग्री को पुनः प्राप्त करने के निर्देशों के साथ सूचित करने के लिए उचित प्रयास करेंगे। अगर हम अनुभाग (E) या (F) में सूचीबद्ध कारणों से सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का आपका उपयोग समाप्त कर देते हैं, तो हम अपने विवेक से, आपको उस सेवा या सॉफ़्टवेयर के लिए किसी भी प्रीपेड, अप्रयुक्त शुल्क के लिए आनुपातिक धनवापसी प्रदान कर सकते हैं। हमारे द्वारा समाप्त करने पर, आप अपनी सामग्री तक पहुँच खो सकते हैं। 

11.3 अस्तित्व

शर्तों की समय-समाप्ति या समाप्ति पर, कुछ या सभी सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर बिना पूर्व सूचना के काम करना बंद कर सकते हैं। आपके क्षतिपूर्ति दायित्व, हमारे वारंटी अस्वीकरण और देनदारियों की सीमाएँ, और शर्तों में बताए गए विवाद समाधान प्रावधान अस्तित्व में बने रहेंगे।

11.4 खाता निष्क्रियण और अपील

अगर आपको लगता है कि आपका Adobe खाता गलती से निष्क्रिय कर दिया गया है, तो आप अपने खाते में लॉग इन करने का प्रयास करते समय या हमारे पारदर्शिता केंद्र में उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करके एक अपील सबमिट कर सकते हैं। अगर आपके पास इससे संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो कृपया Adobe ग्राहक सेवा से संपर्क करें।

12. व्यापार प्रतिबंध और निर्यात नियंत्रण अनुपालन

सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर, और आपका उनका उपयोग, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य अधिकार क्षेत्रों के कानूनों, प्रतिबंधों और विनियमों के अधीन हैं, जो सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के आयात, निर्यात और उपयोग को नियंत्रित करते हैं। सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके, आप ऐसे सभी कानूनों, प्रतिबंधों और विनियमों का पालन करने के लिए सहमत हैं, और आप आश्वासन देते हैं कि आपको किसी भी अधिकार क्षेत्र के कानूनों द्वारा सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर प्राप्त करने से प्रतिबंधित नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त, आप संयुक्त राज्य अमेरिका से निर्यात के लिए नियंत्रित किसी भी सामग्री को Adobe से पूर्व लिखित अनुमोदन के बिना किसी भी सेवा या सॉफ़्टवेयर पर अपलोड या प्रसारित नहीं करने के लिए सहमत हैं (जिसमें अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय शस्त्र यातायात विनियमों के तहत नियंत्रित तकनीकी डेटा और अमेरिकी निर्यात प्रशासन विनियमों के तहत नियंत्रित प्रौद्योगिकी शामिल है)। 

13. ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता कानून

शर्तों में प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता अधिनियम 2010 (Cth) ("CCA") या किसी अन्य कानून के तहत किसी भी उपभोक्ता अधिकार को बहिष्कृत करने, प्रतिबंधित करने या संशोधित करने का इरादा नहीं है, जिसे समझौते द्वारा बहिष्कृत, प्रतिबंधित या संशोधित नहीं किया जा सकता है। अगर CCA या कोई अन्य कानून शर्तों में कोई नियम, वारंटी, या शर्त शामिल करता है या आपूर्ति की गई वस्तुओं या सेवाओं (अगर कोई हो) के संबंध में शर्तों के संबंध में वैधानिक गारंटी प्रदान करता है, तो ऐसी शर्त, वारंटी के उल्लंघन, अन्य शर्तें या गारंटी के लिए हमारी ज़िम्मेदारी सीमित है (हमारे चुनाव में), इस सीमा तक कि वह ऐसा करने में सक्षम है: (A) सामान की आपूर्ति के मामले में, हम निम्नलिखित में से कोई एक या अधिक कर सकते हैं: (1) सामान को बदलना या समतुल्य वस्तुओं की आपूर्ति करना; (2) सामान की मरम्मत करना; (3) सामान बदलने या समतुल्य सामान प्राप्त करने की लागत का भुगतान करना; और (4) सामान की मरम्मत की लागत का भुगतान करना; या (B) सेवाओं की आपूर्ति के मामले में, हम निम्नलिखित में से कोई एक या दोनों कर सकते हैं: (1) सेवाओं की फिर से आपूर्ति करना; और (2) पुनः आपूर्ति की गई सेवाओं की लागत का भुगतान करना।

14. विवाद समाधान, सामूहिक कार्रवाई से छूट, मध्यस्थता समझौता

Adobe की सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के संबंध में आपकी अधिकांश चिंताओं के समाधान के लिए Adobe ग्राहक सेवा उपलब्ध है। Adobe ग्राहक सेवा से यहाँ पर संपर्क करें: https://www.adobe.com/go/csupport_subscripterms_in_hi.

14.1 दावे की सूचना और आवश्यक जानकारी विवाद समाधान प्रक्रिया

अनुभाग 14.1 का अर्थ है:

आप किसी भी विवाद के बारे में Adobe को सूचित करने और उसे सौहार्दपूर्ण तरीके से हल करने का प्रयास करने के लिए सहमत हैं। अगर इससे काम नहीं होता है, तो विवाद का निर्णय लघु दावा अदालत में या मध्यस्थता के माध्यम से किया जाएगा। लेकिन आइए पहले सौहार्दपूर्ण रास्ता अपनाने का प्रयास करें।

अगर आपकी कोई ऐसी चिंता या विवाद है, जिसे Adobe ग्राहक सेवा हल करने में असमर्थ है ("दावा"), तो आप पहले हमसे संपर्क करके और अनुभाग 18.2 (Adobe को नोटिस) में दिए गए पते पर दावे की लिखित सूचना प्रदान करके विवाद को अनौपचारिक और सद्भाव से हल करने का प्रयास करने के लिए सहमत हैं। दावे की सूचना में Adobe को आपकी पहचान की उचित सूचना, आपके दावे की प्रकृति और आधार का विवरण, और आप जो राहत चाह रहे हैं, उसमें किसी भी मौद्रिक राहत की विशिष्ट राशि भी शामिल होनी चाहिए, और इसे अन्य व्यक्तियों के लिए दावे की सूचना के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है। अगर आपके दावे से संबंधित कोई भी विवाद प्राप्ति के 30 दिनों के भीतर हल नहीं होता है, तो किसी भी परिणामी कानूनी कार्रवाई को छोटे दावे से संबंधित अदालत या अंतिम और बाध्यकारी मध्यस्थता के माध्यम से हल किया जाना चाहिए, जिसमें विवाद के लिए मध्यस्थता की आवश्यकता है या नहीं, नीचे निर्धारित किए गए अपवादों के अधीन कोई भी विवाद शामिल है। दावे की सूचना प्राप्त होने के 30 दिन बाद तक कोई भी पक्ष कानूनी कार्रवाई शुरू नहीं करेगा। मध्यस्थता का यह समझौता, बिना किसी सीमा के, उन सभी दावों पर लागू होगा, जो शर्तों की प्रभावी तिथि से पहले उत्पन्न हुए थे या दावा किए गए थे। मध्यस्थ, न कि किसी संघीय, राज्य या स्थानीय अदालत या एजेंसी के पास शर्तों की व्याख्या, प्रयोज्यता या प्रवर्तनीयता या शर्तों के निर्माण से संबंधित किसी भी विवाद को हल करने का विशेष अधिकार होगा, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या हमारे बीच मध्यस्थता के लिए कोई विवाद का विषय है (अर्थात, मध्यस्थ किसी भी विवाद की मध्यस्थता का निर्णय करेगा) और क्या इन शर्तों के सभी या कुछ भाग शून्य या शून्यकरणीय हैं। अगर दावा उत्पन्न होने वाली घटना के एक वर्ष के भीतर नहीं लाया जाता है, तो शर्तों, सेवाओं या सॉफ़्टवेयर से संबंधित दावों को स्थायी रूप से रोक दिया जाता है। 

14.2 कोई सामूहिक कार्रवाई नहीं

आप हमारे साथ विवादों को केवल व्यक्तिगत आधार पर हल कर सकते हैं, और आप किसी सामूहिक, समेकित या प्रतिनिधि कार्रवाई में वादी या समूह के सदस्य के रूप में दावा नहीं कर सकते हैं। फिर भी, अगर इस सामूहिक कार्रवाई से छूट के किसी भी हिस्से को किसी विशेष उपाय के रूप में अप्रवर्तनीय या अमान्य माना जाता है, तो उस उपाय (और केवल उस उपाय) को मध्यस्थता से अलग किया जाना चाहिए और उसे अदालत में पेश किया जा सकता है। हालाँकि, पक्ष इस बात पर सहमत हैं कि मध्यस्थता के अधीन नहीं होने वाले उपायों के किसी भी निर्णय को किसी भी मध्यस्थता योग्य दावों और उपचारों के परिणाम तक रोक दिया जाएगा। 

14.3 मध्यस्थता के नियम

अगर आप अमेरिका में रहते हैं, तो JAMS अपने सुव्यवस्थित मध्यस्थता नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार, सांता क्लारा काउंटी, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में मध्यस्थता का संचालन करेगा। अगर आप ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, जापान, मेनलैंड चीन, हांगकांग, मकाऊ, ताइवान, दक्षिण कोरिया, भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, या दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के सदस्य राज्य में रहते हैं, तो सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) अपने मध्यस्थता नियमों के तहत सिंगापुर में मध्यस्थता का प्रबंधन करेगा, जिन नियमों को इस अनुभाग में संदर्भ द्वारा शामिल माना जाता है। अन्यथा, लंदन कोर्ट ऑफ़ इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन (LCIA) LCIA मध्यस्थता नियमों के तहत लंदन, ब्रिटेन में मध्यस्थता का प्रबंधन करेगा। इसमें एक मध्यस्थ होगा, जिसे आप और Adobe परस्पर मिलकर चुनेंगे। मध्यस्थता अंग्रेज़ी भाषा में आयोजित की जाएगी, लेकिन ऐसा कोई भी गवाह, जिसकी मूल भाषा अंग्रेज़ी नहीं है, वह गवाह की मूल भाषा में गवाही दे सकता है, साथ ही अंग्रेज़ी में अनुवाद भी करा सकता है (गवाह पेश करने वाले पक्ष की कीमत पर)। दिए गए विचार पर निर्णय दर्ज किया जा सकता है और यह आपके और हमारे अधिकार क्षेत्र वाले किसी भी सक्षम न्यायालय में लागू किया जा सकेगा। मध्यस्थता प्रदाता के नियमों और शर्तों के बीच टकराव की स्थिति में, शर्तें लागू होंगी, जिसमें मध्यस्थता की फीस और लागत के आकलन के संबंध में भी शामिल है। 

14.4 मध्यस्थता शुल्क और लागत

सभी फ़ाइलिंग, प्रशासन और मध्यस्थ शुल्क का भुगतान और मध्यस्थता की लागत मध्यस्थता प्रदाता के नियमों द्वारा नियंत्रित की जाएगी, सिवाय इसके कि जिस सीमा तक आप एक समन्वित कार्रवाई के हिस्से के रूप में दावा करते हैं, हम सहमत हैं कि पक्ष समान रूप से मध्यस्थता के सभी शुल्क और लागत (इस सीमा तक कि लागू नियमों के तहत आवंटन पहले से ही आवश्यक नहीं है) साझा करेंगे। इस अनुभाग के प्रयोजनों के लिए, "समन्वित कार्रवाई" ऐसी कोई भी कार्रवाई है, जिसमें आपका प्रतिनिधित्व एक कानूनी फ़र्म या कानून फ़र्मों के संग्रह द्वारा किया जाता है, जिसने थोड़े समय के भीतर Adobe के खिलाफ समान या इस तरह की प्रकृति वाली कई समन्वित व्यक्तिगत मध्यस्थता मांगें दायर की हैं। उपरोक्त के बावजूद, अगर आप मध्यस्थता की शुल्क या लागत वहन करने में असमर्थ हैं, तो Adobe उनका भुगतान करेगा। अगर मध्यस्थ को पता चलता है कि दावे का सार या मध्यस्थता में मांगी गई राहत छोटी थी या दावा अनुचित उद्देश्य के लिए लाया गया था, तो पक्ष नियमों के अनुसार मध्यस्थता प्रदाता के मध्यस्थता शुल्क और लागत को फिर से आवंटित करने की मांग कर सकते हैं। 

14.5 मध्यस्थता के अपवाद - छोटे दावे और निषेधाज्ञा राहत

पूर्व में दिए जाने के बावजूद, कोई भी पक्ष कोई भी दावा करने का चुनाव कर सकता है, जो सांता क्लारा काउंटी, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका, या आपके निवास के काउंटी में छोटे दावों के न्यायालय में निर्णय लेने वाले छोटे दावों के अधिकार क्षेत्र के अधीन है। अगर कोई भी पक्ष मध्यस्थता में कोई दावा दायर करता है, जिसे छोटे दावों वाली अदालत में लाया जा सकता था, तो दूसरा पक्ष नोटिस दे सकता है कि वह मध्यस्थ की नियुक्ति से पहले छोटे दावों वाली अदालत में मामले का फैसला चाहता है, और मध्यस्थ प्रशासनिक रूप से मामले को किसी भी शुल्क का आकलन करने पहले ही बंद कर देगा और दावा करने वाले पक्ष को मध्यस्थता के लिए छोटे दावे वाली अदालत में आगे बढ़ाना होगा। कोई दावा छोटे दावों की अदालत के लिए योग्य है या नहीं, इस बारे में कोई भी विवाद उस अदालत द्वारा हल किया जाएगा, न कि किसी मध्यस्थ द्वारा। ऐसे किसी भी विवाद की स्थिति में, मध्यस्थता कार्यवाही तब तक बंद रहेगी, जब तक कि छोटे दावे वाली अदालत यह निर्णय नहीं ले लेती कि दावा मध्यस्थता में आगे बढ़ना चाहिए या नहीं। इसके अतिरिक्त, कोई भी पक्ष किसी भी अधिकार क्षेत्र में प्रारंभिक निषेधाज्ञा उपचार (या इसी प्रकार की तत्काल कानूनी राहत) के लिए आवेदन करने का हकदार होगा, जैसे कि शर्तों का उल्लंघन करते हुए आपके या दूसरों की सेवाओं या सॉफ़्टवेयर तक अनधिकृत पहुँच या उपयोग की स्थिति में। अगर किसी पक्ष के पास कोई विवाद है, जिसमें वे प्रारंभिक निषेधाज्ञा राहत और राहत के अन्य रूपों दोनों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो पक्ष प्रारंभिक निषेधाज्ञा राहत लेने के लिए अदालत में जा सकता है, लेकिन अपने दावों के लिए मध्यस्थता करवानी चाहिए या राहत के अन्य सभी रूपों के लिए छोटे दावों की अदालत में जाकर राहत लेनी चाहिए। 

14.6 मध्यस्थता की स्वीकृति और बाहर निकलने का अधिकार

सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के आपके उपयोग के पहले तीस (30) दिनों के भीतर या शर्तों के अनुभाग 14 (विवाद समाधान, सामूहिक कार्रवाई से छूट, मध्यस्थता समझौता) के अंतिम अपडेट की तिथि, जो भी बाद में हो, आपके पास हमें अनुभाग 18.2 में दिए गए पते पर अपने निर्णय की लिखित सूचना भेजकर या ContractNotifications@adobe.com पर ईमेल के माध्यम से भेजकर अनुभाग 14 (विवाद समाधान, सामूहिक कार्रवाई से छूट, मध्यस्थता समझौता) के मध्यस्थता और सामूहिक कार्रवाई से छूट के प्रावधानों से बाहर निकलने के विकल्प का अधिकार है। अगर आप इन प्रावधानों से बाहर निकलते हैं, तो Adobe भी उनसे बाध्य नहीं होगा। 

15. लेखापरीक्षा के अधिकार

अनुभाग 15 का अर्थ है:

Adobe के पास यह सत्यापित करने का अधिकार है कि व्यवसायों द्वारा हमारे प्रोडक्ट्स और सेवाओं का इस्तेमाल हमारी शर्तों के अनुपालन में किया जाता है। यह ऐसे लोगों पर लागू नहीं होता है, जो अपना निजी (गैर-व्यावसायिक) अकाउंट या प्रोफ़ाइल इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप एक व्यवसाय हैं, तो हम आपको हर बारह (12) महीने में एक बार से अधिक नहीं, कम से कम सात (7) दिनों की पूर्व सूचना पर, अपने कर्मियों या एक स्वतंत्र तृतीय-पक्ष लेखा परीक्षक को नियुक्त कर सकते हैं, जो यह सत्यापित करने के लिए गोपनीयता, आपके रिकॉर्ड, सिस्टम और सुविधाओं का निरीक्षण (मैन्युअल निरीक्षण, इलेक्ट्रॉनिक तरीकों या दोनों सहित) रखरखाव के लिए बाध्य है कि आपके द्वारा सेवाओं का उपयोग या सॉफ़्टवेयर की स्थापना हमारी शर्तों के अनुपालन में है। इसके अतिरिक्त, आप हमें हमारे अनुरोध के तीस (30) दिनों के भीतर हमारे द्वारा अनुरोधित सभी रिकॉर्ड और जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि हम यह सत्यापित कर सकें कि किसी भी और सभी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर की स्थापना और उपयोग आपके वैध लाइसेंस के अनुरूप है। अगर सत्यापन में सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के लिए लाइसेंस के अनुपालन में कमी का खुलासा होता है, तो आप ऐसी किसी भी गैर-अनुपालन (अनुपालनों) को ठीक करने के लिए तुरंत कोई आवश्यक लाइसेंस, सब्सक्रिप्शन हासिल करेंगे और लागू रखरखाव और समर्थन या अन्य लागू कार्रवाई करेंगे। 

16. सेवाओं और सॉफ़्टवेयर और उपलब्धता के लिए अपडेट

16.1 सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के लिए अपडेट

हम ऐसी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर (किसी भी हिस्से या सुविधाओं सहित) को संशोधित, अपडेट या बंद कर सकते हैं, जिसमें संशोधन, अपडेट या बंद करना, स्पष्टता के लिए, हानिकारक हो सकता है या किसी भी समय, आप या कोई और बिना किसी उत्तरदायित्व के आपके लिए मूल्य में कमी ला सकता है। सशुल्क पेशकशों में ऐसे बदलावों के लिए, जो Adobe के उचित विवेक के अनुसार, हानिकारक हैं या जिसके परिणामस्वरूप आपके लिए मूल्य में भारी कमी आती है, हम आपको ऐसे संशोधन, अपडेट या समाप्ति के बारे में सूचित करने के लिए उचित व्यावसायिक प्रयास करेंगे। अगर हम सेवाओं या सॉफ़्टवेयर को पूरी तरह से बंद कर देते हैं, तो हम आपको अपनी सामग्री को बदलने की अनुमति देने के लिए उचित व्यावसायिक प्रयासों का उपयोग करेंगे, और हम आपको उस सेवा या सॉफ़्टवेयर के लिए ऐसे किसी भी अप्रयुक्त शुल्क के लिए आनुपातिक धनवापसी प्रदान कर सकते हैं, जिसका आपने पूर्व में भुगतान किया है।

16.2 उपलब्धता

हमारे वेबपेज दुनिया भर में पहुँच योग्य हो सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर आपके देश में उपलब्ध हैं या सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के माध्यम से उपलब्ध उपयोगकर्ता द्वारा जनरेट की गई सामग्री कानूनी है या आपके देश में उपलब्ध है। कुछ देशों में कुछ सेवाओं (या कुछ सेवा सुविधाओं) या सॉफ़्टवेयर तक पहुँच अवरुद्ध की जा सकती है। चीन में उपयोगकर्ताओं को हमारी सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के भीतर किसी भी ऑनलाइन सेवाओं तक पहुँचने या उपयोग करने की अनुमति नहीं है, और उन्हें चीन में उपयोग के लिए विशेष रूप से चीन में उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराई गई सेवाओं और सॉफ़्टवेयर को खरीदना होगा। यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि सेवाओं और सॉफ़्टवेयर का उपयोग, जहाँ आप उनका उपयोग करते हैं, वहाँ वैध है या उपलब्ध है। सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर सभी भाषाओं में उपलब्ध नहीं हैं।

17. कोई संशोधन, रिवर्स इंजीनियरिंग, आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस/मशीन लर्निंग (AI/ML) नहीं

अनुभाग 17 का अर्थ है:

हम अपनी टेक्नोलॉजी और सेवाओं में निवेश करते हैं और आपको हमारे प्रोडक्ट्स को फिर से बनाने या फिर से बनाने का प्रयास करने की अनुमति नहीं देते हैं।   

हमारे प्रोडक्ट क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए हैं, न कि AI ट्रेनिंग डेटासेट्स बनाने के लिए।  

नीचे वर्णित रिवर्स इंजीनियरिंग गतिविधियों और हमारे प्रोडक्ट्स को फिर से बनाने के प्रयासों के अलावा, आप किसी दूसरे कानूनी उद्देश्य के लिए कंटेंट जेनरेट करने के लिए Firefly और हमारे जेनरेटिव AI टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सेवाओं और सॉफ़्टवेयर के कुछ एलिमेंट हमारी (या हमारे लाइसेंसधारकों की) गोपनीय जानकारी बनाते हैं। शर्तों में स्पष्ट रूप से अनुमति के अलावा, आपको निम्नलिखित नहीं करना चाहिए (और तृतीय पक्ष को इसकी अनुमति नहीं देनी चाहिए): (A) सेवाओं या सॉफ़्टवेयर के किसी भी हिस्से को संशोधित, पोर्ट, अनुकूलित या अनुवाद करना; (B) रिवर्स इंजीनियर (उस सिस्टम को फिर से बनाने के लिए किसी सिस्टम या एप्लिकेशन के माध्यम से जाने वाले इनपुट और आउटपुट की निगरानी या ट्रैकिंग सहित, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं), किसी भी सेवा या सॉफ़्टवेयर, स्रोत कोड, डेटा प्रतिनिधित्व या अंतर्निहित एल्गोरिदम, प्रक्रियाएं, विधियां, और ऐसी सेवा या सॉफ़्टवेयर के किसी अन्य भाग के भीतर डीकंपाइल, डिसअसेंबल या अन्यथा खोजने का प्रयास करना; या (C) किसी भी मशीन लर्निंग एल्गोरिदम या आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बनाने, प्रशिक्षित करने, परीक्षण करने या अन्यथा सुधारने के लिए सेवाओं या सॉफ़्टवेयर अथवा सेवाओं या सॉफ़्टवेयर से प्राप्त या व्युत्पन्न किसी भी सामग्री, डेटा, आउटपुट या अन्य जानकारी का उपयोग करना, जिसमें सिस्टम, जिसमें कोई आर्किटेक्चर, मॉडल या वज़न शामिल है, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं है। अगर आपके अधिकार क्षेत्र के कानून आपको सेवाओं या सॉफ़्टवेयर के लाइसेंस प्राप्त हिस्सों को अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ इंटरऑपरेबल करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए सेवाओं या सॉफ़्टवेयर को डीकंपाइल करने का अधिकार देते हैं, तो आपको पहले हमसे ऐसी जानकारी का अनुरोध करना होगा। हम, अपने विवेक से, आपको ऐसी जानकारी प्रदान कर सकते हैं या सेवाओं या सॉफ़्टवेयर के आपके डीकंपाइलेशन पर उचित शुल्क सहित उचित शर्तें लगा सकते हैं, जिससे कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सेवाओं और सॉफ़्टवेयर में हमारे और हमारे लाइसेंसदाताओं और आपूर्तिकर्ताओं के मालिकाना अधिकार संरक्षित हैं। 

18. विविध

18.1 अंग्रेज़ी संस्करण 

शर्तों की व्याख्या करते या अर्थ लगाते समय शर्तों का अंग्रेज़ी संस्करण ही उपयोग किया जाएगा।

18.2 Adobe को नोटिस

आप हमें निम्नलिखित पते पर नोटिस भेज सकते हैं: Adobe Inc., 345 Park Avenue, San Jose, California, 95110-2704, USA, Attention: General Counsel.

18.3 आप को नोटिस

हम आपको आपके ईमेल या आपके खाते से जुड़े डाक मेल, सेवाओं के भीतर पोस्टिंग या अन्य कानूनी रूप से स्वीकृत माध्यमों से सूचित कर सकते हैं। सूचनाएँ प्राप्त करने के लिए अपने खाते की जानकारी को अपडेट रखना आपकी ज़िम्मेदारी है।  

18.4 गैर-असाइनमेंट

आप हमारी लिखित सहमति के बिना, शर्तों या शर्तों के तहत अपने अधिकारों और दायित्वों को पूर्ण या आंशिक रूप से निर्दिष्ट या अन्यथा हस्तांतरित नहीं कर सकते हैं, और ऐसा कोई भी प्रयास शून्य होगा। हम आपकी सहमति के बिना शर्तों के तहत अपने अधिकार किसी तृतीय पक्ष को असाइन या हस्तांतरित कर सकते हैं।

18.5 सरकारी शर्तें

अगर आप एक अमेरिकी सरकारी संस्था हैं या यदि शर्तें संघीय अधिग्रहण विनियम (FAR) के अधीन हैं या बनती हैं, तो शर्तों के तहत प्रदान की जाने वाली सेवाएँ और सॉफ़्टवेयर "वाणिज्यिक उत्पाद या वाणिज्यिक सेवा" हैं, क्योंकि उन शर्तों को 48 C.F.R. §2.101 पर परिभाषित किया गया है, जिसमें "वाणिज्यिक कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर" और "वाणिज्यिक कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर दस्तावेज़ीकरण" और उससे संबंधित सेवाएँ शामिल हैं, जैसा कि ऐसे शब्दों का उपयोग 48 C.F.R. §12.212 या 48 C.F.R. §227.7202 में किया जाता है, जैसा लागू हो। 48 C.F.R. §12.212 या 48 C.F.R. §227.7202-1 से §227.7202-4 के अनुरूप, जैसा लागू हो, वाणिज्यिक कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर और वाणिज्यिक कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर दस्तावेज़ीकरण को अमेरिकी संघीय सरकार के अंतिम उपयोगकर्ताओं को (A) केवल वाणिज्यिक उत्पादों और सेवाओं के रूप में लाइसेंस दिया जाता है; और (B) केवल उन अधिकारों के साथ जो शर्तों के अनुसार अन्य सभी अंतिम उपयोगकर्ताओं को दिए गए हैं। प्रकाशित नहीं किए गए अधिकार संयुक्त राज्य अमेरिका के कानूनों के तहत आरक्षित हैं।

18.6 शीर्षक

शर्तों में उपयोग किए गए शीर्षकों को केवल सुविधा के लिए प्रदान किया गया है और इनका उपयोग अर्थ या आशय निकालने के लिए नहीं किया जाएगा।

18.7 विच्छेदनीयता

यदि शर्तों का कोई भी प्रावधान किसी भी कारण से अमान्य या अप्रवर्तनीय माना जाता है, तो शेष शर्तें पूरी शक्ति और प्रभाव में जारी रहेंगी और ऐसा प्रावधान केवल ऐसी अमान्यता या अप्रवर्तनीयता की सीमा तक अप्रभावी होगा।

18.8 कोई छूट नहीं

शर्तों के किसी भी प्रावधान को लागू करने या प्रयोग करने में हमारी विफलता उस प्रावधान की छूट नहीं होगी।

18.9 अप्रत्याशित घटना

शर्तों के तहत किसी भी दायित्व (Adobe को आपके भुगतान दायित्वों के अलावा) को पूरा करने में किसी भी देरी या विफलता के लिए, यदि देरी या विफलता अप्रत्याशित घटनाओं के कारण होती है, जो शर्तों की प्रभावशीलता के बाद होती है और जो पार्टियों के उचित नियंत्रण से परे हैं, जैसे कि हड़ताल, नाकाबंदी, युद्ध, आतंकवाद, दंगे, प्राकृतिक आपदाएं, सरकार या अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा लाइसेंस से इनकार, जहां तक ऐसी घटना प्रभावित पक्ष को इसके दायित्व पूरा करने से रोकती है या देरी करती है और ऐसे पक्ष उचित लागत पर अप्रत्याशित घटना को रोकने या हटाने में सक्षम नहीं होते हैं, कोई भी पक्ष दूसरे के प्रति उत्तरदायी नहीं होगा। 

19. DMCA

हम दूसरों के बौद्धिक संपदा अधिकारों का सम्मान करते हैं और हम हमारे उपयोगकर्ताओं से भी ऐसा ही करने की उम्मीद करते हैं। हम डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट ("DMCA") के अनुरूप कॉपीराइट उल्लंघन के स्पष्ट नोटिस का जवाब देंगे। आप Adobe की IP टेकडाउन नीतियों और प्रथाओं के बारे में यहाँ पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं: https://www.adobe.com/in/legal/dmca.html. 


Adobe Inc.: 345 Park Avenue, San Jose, California 95110-2704, USA. 


Adobe Systems Software Ireland Limited: 4-6 Riverwalk, City West Business Campus, Saggart, Dublin 24, Republic of Ireland 


Adobe_General_Terms_of_Use-en_US_20240217 


उपयोग की सामान्य शर्तें हाइपरलिंक्ड दस्तावेज़ सूची (ऊपर उल्लेख किए गए क्रम में सूचीबद्ध): 

1. सब्सक्रिप्शन और रद्दीकरण शर्तें: https://www.adobe.com/in/legal/subscription-terms.html 

2. छात्र डेटा के लिए K-12 (प्राथमिक और माध्यमिक) और उच्च शिक्षा से संबंधित अतिरिक्त शर्तें: https://www.adobe.com/content/dam/cc/en/legal/servicetou/Adobe-EDU-Terms-en_US-20210701.pdf 

3. टीमों या एंटरप्राइज़ क्लाउड स्टोरेज HelpX के लिए Creative Cloud और Document Cloud में संग्रहीत व्यक्तिगत सामग्री: https://helpx.adobe.com/in/enterprise/kb/business-storage.html 

4. गोपनीयता नीति: https://www.adobe.com/in/privacy/policy.html 

5. Adobe के गोपनीयता विकल्प: https://www.adobe.com/in/privacy/opt-out.html 

6. सामग्री विश्लेषण से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: https://helpx.adobe.com/in/manage-account/using/machine-learning-faq.html 

7. Adobe Cloud Services के लिए EEA और UK डेटा प्रोसेसिंग समझौते वाले देशों के व्यक्ति: https://dpa.adobe.com/dpaTermsOfUse?type=55 

8. EEA और UK से बाहर के व्यक्तियों के लिए क्लाउड सेवाओं के लिए डेटा संरक्षण से संबंधित शर्तें: https://www.adobe.com/content/dam/cc/en/legal/terms/enterprise/pdfs/DPT-WW.pdf 

9. Adobe सॉफ़्टवेयर सहायता संबंधी दिशानिर्देश: https://helpx.adobe.com/in/support/programs/support-periods.html 

10. पारदर्शिता केंद्र: https://www.adobe.com/in/trust/transparency.html 

11. Creative Cloud पर अपने फ़ॉन्ट अपलोड करें: https://helpx.adobe.com/in/creative-cloud/help/upload-your-fonts-to-creative-cloud.html#licensing 

12. प्राथमिक और माध्यमिक संस्थान की पात्रता से संबंधित दिशानिर्देश: https://helpx.adobe.com/in/enterprise/using/primary-and-secondary-institution-eligibility-guidelines.html 

13. तृतीय पक्ष सॉफ़्टवेयर नोटिस और/या अतिरिक्त नियम और शर्तें: https://www.adobe.com/products/eula/third_party.html 

14. छवि उपयोग अधिकार: https://www.adobe.com/in/legal/permissions/image-notice.html 

15. Adobe ग्राहक सेवा: https://helpx.adobe.com/in/contact.html?step=CCSN_membership-account-payment_cancel-your-membership 

16. बौद्धिक संपदा निष्कासन नीति: https://www.adobe.com/in/legal/dmca.html