लिफ़ाफ़े का डिज़ाइन, जो डिलीवर करते हैं.

जानें कि अपनी स्टेशनरी को कैसे बढ़ाया जाए या अपने ब्रांड को रचनात्मक लिफ़ाफ़े के डिज़ाइन के साथ कैसे शानदार बढ़त दी जाए.

साथ-साथ व्यवस्थित किए गए एकाधिक लिफ़ाफ़े

लिफ़ाफ़े में क्या है?

 

हालांकि ईमेल, टेक्स्ट संदेश और सोशल मीडिया ने संवाद करना पहले से कहीं अधिक आसान बना दिया है, ब्रांड और व्यक्तियों को जोड़ने के लिए हाथ से डिलीवर किए जाने वाले मेल अभी भी एक महत्वपूर्ण तरीका है. बैंक स्टेटमेंट से लेकर बर्थडे कार्ड से लेकर आपके स्थानीय किराना स्टोर के कूपन तक, डायरेक्ट मेल देखे जाते हैं. अपनी ब्रांड पहचान डिज़ाइन और मार्केटिंग सामग्री को बढ़ाने का एक तरीका एक कस्टम लिफ़ाफ़ा है.

 

एक बढ़िया, छोटा लिफ़ाफ़ा आपकी कंपनी को एक शानदार, पेशेवर पहली छाप बनाने में मदद कर सकता है. चित्रणों और ग्राफ़िक्स वाला चमकदार लिफ़ाफ़ा आपके ब्रांड को यादगार बना सकता है और आपको अलग दिखने में मदद कर सकता है. जिस भी तरीके से आप इसे करते हैं, ब्रांड की पहचान बढ़ाने में मदद करने के लिए लिफ़ाफ़े पर अपने ब्रांड के रंग या अपनी कंपनी का लोगो डिज़ाइन शामिल करें.

 

नियमों द्वारा डिज़ाइन करें.

भौतिक मेल के साथ, कुछ नियमों और विनियमों को ध्यान में रखना है. आपको पते और टिकटों के लिए सही मात्रा में जगह छोड़नी होगी. यदि आपका लिफ़ाफ़ा बहुत बड़ा या बहुत भारी है, तो आप इसे प्रेषक के पास अपने आप वापस होने का जोखिम उठाते हैं.

 

बाहर की तरफ वैक्सी सील या विंडो लिफ़ाफ़े में स्पष्ट प्लास्टिक द्वार का स्थान शामिल करने के लिए भी यही कहा जा सकता है. ये विनिर्देश मेलर के आकार के आधार पर अलग-अलग होते हैं, इसलिए इससे पहले कि आप मुद्रण प्रक्रिया में जाएं, सुनिश्चित करें कि आपका डिज़ाइन डाक नियमों का पालन करता है.

स्टेशनरी के साथ एक खुला लिफ़ाफ़ा थोड़ा-सा चिपका हुआ है
एक कस्टम लिफ़ाफ़ा डिज़ाइन के आगे और पीछे का हिस्सा

विभिन्न प्रकार के कस्टम लिफ़ाफ़े.

 

लोग अलग-अलग आकार के लिफ़ाफ़ों को अलग-अलग तरह के मेल से जोड़ते हैं. आपके बैंक का पत्र एक चैरिटी समारोह के निमंत्रण से बहुत अलग दिखता है. भारी कागज़ का लिफाफा अधिक आधिकारिक, उच्च गुणवत्ता और पहले से तैयार महसूस करा सकता है, जबकि एक हल्का, पतला लिफ़ाफ़ा अधिक सामान्य महसूस करा सकता है. लिफ़ाफ़े का आकार और कागज़ की गुणवत्ता बहुत कुछ कह सकती है. और कोई भी एक ही लिफ़ाफ़ा आपकी सभी मेलिंग या मैसेजिंग ज़रूरतों के लिए काम नहीं करता है.

 

व्यवसाय मेलर्स

आधिकारिक बिल और सूचनात्मक पैकेट व्यावसायिक मेलर्स के उदाहरण हैं. सामग्री की इतनी विस्तृत विविधता के साथ, व्यवसायों को अक्सर कई अलग-अलग मानक आकारों के लिफ़ाफ़े की आवश्यकता होती है. अपना खुद का डिज़ाइन करते समय, सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी के रंग सभी सामग्रियों के अनुरूप हैं. उच्च गुणवत्ता वाली प्रिंटिंग में निवेश करें, ताकि ब्रांड लोगो और वापसी का पता हमेशा साफ और स्पष्ट रहे.

 

ईवेंट के आमंत्रण

जब आप चैरिटी नीलामियों, नेटवर्किंग ईवेंट या व्यावसायिक आयोजनों के लिए आमंत्रण डिज़ाइन करते हैं, तो लिफ़ाफ़ा अक्सर अंदर की सामग्री से मेल खाने के लिए कस्टम-मेड होता है. चाहे कोने में एक सूक्ष्म स्क्रॉल प्रभाव हो, मेल खाने वाला स्टिकर, या सामने की तरफ रंग का स्पलैश हो, सुनिश्चित करें कि आपके डिज़ाइन संयोगशील हों. यदि आपको शुरू करने के लिए जगह चाहिए, तो कुछ डिज़ाइन विचारों को इकट्ठा करने और अपने रचनात्मक रस को प्रवाहित करने के लिए कुछ मुफ़्त टेम्पलेट ब्राउज़ करें.

 

नोटिफ़िकेशन कार्ड

अपॉइंटमेंट रिमाइंडर, छुट्टी की बधाई, और धन्यवाद नोट कार्ड सभी एक निश्चित प्रकार के लिफ़ाफ़े में आते हैं, और जब आप इसे देखते हैं, तभी इसे जानते हैं. चाहे वह चमकीले रंग का हो या आकार में अधिक चौकोर, आपके मेल के ढेर में एक ग्रीटिंग कार्ड खड़ा होता है. चूंकि ये कार्ड अक्सर आकार में थोड़े भिन्न हो सकते हैं, सुनिश्चित करें कि वे आपके द्वारा डिज़ाइन किए गए लिफ़ाफ़े के आकार से मेल खाते हैं.

 

अपने अधिक विशिष्ट आकार के साथ, ग्रीटिंग कार्ड ब्रांडों के लिए अपने ऑडियंस से जुड़ने का एक अच्छा तरीका हो सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आप एक लंबे समय के ग्राहक को पुरस्कृत करना चाहते हैं, तो एक व्यक्तिगत नोट या एक छोटा उपहार कार्ड जोड़ने पर विचार करें. और अपने अधिसूचना लिफ़ाफ़ों के बाहर कुछ ग्राफिक डिज़ाइन तत्वों को जोड़ने से डरो मत. आप चाहते हैं कि वे मेल के अन्य टुकड़ों के बीच खड़े हों, इसलिए उन्हें पॉप बनाएं. ये सूक्ष्म स्पर्श आपकी मार्केटिंग प्लान में सीधे मेल लाने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

एक कस्टम लिफ़ाफ़ा डिज़ाइन के आगे और पीछे का हिस्सा

कस्टम लिफ़ाफ़ा बनाने का तरीका.


आप जो कुछ भी भेजना चाहते हैं उसके लिए अपना खुद का लिफ़ाफ़ा बनाने और डिज़ाइन करने के लिए इस त्वरित ट्यूटोरियल का पालन करें.

1. डिज़ाइन प्रेरणा खोजें.

Behance पर लिफ़ाफ़ा डिज़ाइन की दुनिया का अन्वेषण करें और देखें कि अन्य रचनात्मक कैसे अपने ब्रांड को जीवंत कर रहे हैं

2. लिफ़ाफ़ा टेम्पलेट ब्राउज़ करें.

जब आप जानते हैं कि आपको कौन सा आकार और शैली चाहिए, तो अपने डिज़ाइन को जम्प-स्टार्ट करने के लिए Adobe Stock पर संपादन योग्य डिज़ाइन टेम्पलेट देखें.

Adobe InDesign में एक कस्टम लिफ़ाफ़ा डिज़ाइन करना

3. अपने डिज़ाइन को वैयक्तिकृत करें.
Adobe InDesign में अपना टेम्पलेट खोलें और अपनी कंपनी का नाम, पता, ब्रांड का रंग और लोगो को शामिल करने के लिए इसे समायोजित करें.

4. अपने लिफ़ाफ़े का डिज़ाइन सहेजें.

अपना लिफ़ाफ़ा सहेजें ताकि आप इसे बाद में आसानी से संपादित कर सकें. फिर, इसे प्रिंट करने के लिए इसे एक छवि फ़ाइल के रूप में निर्यात करें.

5. हस्ताक्षर करें, सील करें और डिलीवर करें.

जब आपको पता हो कि आपको कितने लिफ़ाफ़े चाहिए, तो अपना मॉकअप लिफ़ाफ़ा प्रिंट की दुकान पर भेजें. जब प्रिंटर उन्हें तैयार कर लेता है, तो उन लिफ़ाफ़ों को मेल करना होता है.

अपनी स्टेशनरी डिज़ाइन तैयार करें. 


जब आपके ब्रांड की कॉर्पोरेट पहचान बनाने की बात आती है, तो सभी मार्केटिंग सामग्रियों को एक साथ मिलकर काम करना चाहिए - और लिफ़ाफ़े पहेली का सिर्फ एक टुकड़ा हैं. आपको बिज़नेस कार्ड डिज़ाइन, पैकेजिंग डिज़ाइन और कंपनी स्टेशनरी विकसित करने की भी आवश्यकता होगी. और यदि आप एक ही बार में सभी सामग्रियों को डिज़ाइन करते हैं, तो यह आपके ब्रांड को एक शानदार बढ़त दे सकता है. 

 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके लिफ़ाफ़े के अंदर जो जाता है, वह बाहरी डिज़ाइन से मेल खाता है, इन लेटरहेड ट्यूटोरियल की खोज करके शुरू करें. और जब आप अपनी कंपनी की स्टेशनरी पूरी कर लें, तो अपने डिज़ाइन को ऐसे टेम्पलेट में बदल दें, जिन्हें आपकी पूरी टीम अनुकूलित कर सके.

ऐसे ऐप का अन्वेषण करें, जो पेशेवर लिफ़ाफ़े डिज़ाइन करने के लिए टूल प्रदान करते हैं.

InDesign का लोगो
Illustrator का लोगो

अपना टीमों के लिए Creative Cloud प्लान चुनें.

सभी प्लान में आसान लाइसेंस प्रबंधन के लिए एडमिन कंसोल, 24/7 तकनीकी सहायता, Adobe Talent पर असीमित जॉब पोस्टिंग और 1TB का स्टोरेज शामिल है.

एकल ऐप

₹2,300.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर


Photoshop, Illustrator, lnDesign, या Acrobat Pro जैसे एक Adobe रचनात्मक ऐप की आपकी पसंद.*

सर्वोत्तम मूल्य

सभी ऐप

₹5,412.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर

 

Photoshop, Illustrator, InDesign, Adobe Express, XD और भी बहुत कुछ के साथ 20 से ज़्यादा Adobe क्रिएटिव ऐप प्राप्त करें.

पेश है व्यवसाय के लिए Creative Cloud प्रो संस्करण. टीमों की पसंद के सभी ऐप, अब असीमित Adobe Stock के साथ. और जानें

 

 

 1800 102 5567 पर कॉल करें या परामर्श का अनुरोध करें

कोई सवाल हैं? आइए बात करें.

किसी बड़े संगठन के लिए खरीद रहे हैं? उद्यम के लिए Creative Cloud के बारे में जानें


* Acrobat Pro, Lightroom और InCopy एकल ऐप 100GB के स्टोरेज के साथ आते हैं.