Adobe Acrobat Sign

डिजिटल सिग्नेचर क्या होता है?

डिजिटल सिग्नेचर एक तरह का ई-सिग्नेचर होता है, जिसमें यूज़र की आइडेंटिटी पक्की करने के लिए डिजिटल सर्टिफ़िकेट का इस्तेमाल किया जाता है. डिजिटल सिग्नेचर्स पूरी दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लागू होने वाले नियमों-कानूनों का पालन करते हैं और डिजिटल डॉक्युमेंट्स के लिए यूज़र्स की आइडेंटिटी पक्की करने का सबसे बेहतर तरीका मुहैया कराते हैं..

डिजिटल सिग्नेचर्स के बारे में सब कुछ जानें. वीडियो देखें

डिजिटल सिग्नेचर्स के क्या फ़ायदे हैं?

भरोसेमंद और कम्प्लायंट.

डिजिटल सिग्नेचर्स में यूज़र्स की आइडेंटिटी पक्की करने के लिए थर्ड-पार्टी प्रोवाइडर्स से मिलने वाले डिजिटल सर्टिफ़िकेट्स का इस्तेमाल किया जाता है. इन सिग्नेचर्स से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में लागू होने वाले नियमों-कानूनों का पालन करने में मदद मिलती है.

प्रोटेक्ट किया हुआ.

डिजिटल सिग्नेचर और साइन किया गया PDF डॉक्युमेंट, एक-दूसरे से क्रिप्टोग्राफ़िक रूप से जुड़े हुए होते हैं. साथ ही साथ, उन पर किसी भी तरह की छेड़छाड़ का खुलासा करने वाली Adobe की सर्टिफ़ाइड सील लगी होती है.

हर किसी की अलग डिजिटल पहचान.

आपकी डिजिटल आइडेंटिटी हर किसी से बिलकुल अलग होती है. इसका इस्तेमाल करके आसानी से अपने क्रेडेंशियल्स वैलिडेट करें और डिजिटल रूप से साइन करते समय अपने सिग्नेचर के लिए मंज़ूरी दें.

वैलिडेट करने में आसान.

डिजिटल सिग्नेचर्स एक तय समय तक के लिए ही वैलिडेट किए जा सकते हैं और उसके बाद उन्हें रेन्यू करना पड़ता है. साइन किए गए डॉक्युमेंट और डिजिटल सिग्नेचर को इस तरह डिज़ाइन किया जाता है कि उन्हें कम से कम दस सालों के लिए बार-बार वैलिडेट किया जा सके.

डिजिटल सिग्नेचर्स इतने सिक्योर क्यों होते हैं?

डिजिटल सिग्नेचर एक खास तरह का ई-सिग्नेचर होता है, जिसमें डिजिटल सर्टिफ़िकेट का इस्तेमाल किया जाता है. यह सर्टिफ़िकेट आपकी आइडेंटिटी साबित करने में काम आता है. डिजिटल सिग्नेचर्स को ज़्यादा सिक्योर किस्म का ई-सिग्नेचर माना जाता है, क्योंकि वे साइन किए गए डॉक्युमेंट के साथ क्रिप्टोग्राफ़िक तरीके से जुड़े हुए होते हैं और जाँच करके पक्का किया जा सकता है कि वे असली हैं या नकली. अगर किसी भरोसेमंद थर्ड पार्टी से मिलने वाले डिजिटल सर्टिफ़िकेट का इस्तेमाल करके ई-साइन किया जाए, तो इससे तैयार होने वाले ई-सिग्नेचर की नकल कर पाना करीब-करीब नामुमकिन होता है. इस सर्टिफ़िकेट में साइन करने वाले की आइडेंटिटी का भी ताकतवर सबूत मौजूद होता है. इससे पता चलता है कि साइन किए गए डॉक्युमेंट के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है और सिग्नेचर्स बिलकुल असली हैं.

डिजिटल आइडेंटिटी क्या होती है?

डिजिटल आइडेंटिटी (या डिजिटल ID) एक इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट की तरह काम करती है. डॉक्युमेंट्स ई-साइन करने के समय यह यूज़र्स की आइडेंटिटी साबित करने में काम आती है. हर डिजिटल ID में एक डिजिटल सर्टिफ़िकेट शामिल होता है. इसे बैंक या सरकार जैसी कोई थर्ड पार्टी जारी करती है. जारी करने से पहले आपकी आइडेंटिटी की अच्छी तरह से जाँच-पड़ताल की जाती है. डॉक्युमेंट साइन करने के दौरान अपनी आइडेंटिटी वेरीफ़ाई करने और डिजिटल सिग्नेचर इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स अगर डिजिटल ID का इस्तेमाल करते हैं, तो काफ़ी पक्के तौर पर यकीन किया जा सकता है कि वे यूज़र्स दी गई शर्तों से सहमत हैं और किसी खास डॉक्युमेंट पर अपने सिग्नेचर के लिए मंज़ूरी उन्होंने ही दी है.

Adobe Acrobat Sign को आज़माएँ और ई-सिग्नेचर्स के साथ अपने बिज़नेस को नई ऊँचाइयों तक ले जाएँ.

देखें कि आपके लिए, आपके कस्टमर्स के लिए और आपके साथ काम करने वालों के लिए करीब-करीब सभी जाने-माने ऐप्स के अंदर से ही इलेक्ट्रॉनिक रूप से डॉक्युमेंट्स भेजना और साइन करना कितना आसान है और ऐसा किसी भी डिवाइस या ब्राउज़र से किया जा सकता है. Acrobat Sign की मदद से, ज़रूरी डॉक्युमेंट्स को दिनों के बजाय मिनटों में साइन करके डिलीवर किया जा सकता है.

Acrobat Sign: पूरी दुनिया में फैले हुए बिज़नेस के लिए ग्लोबल ई-सिग्नेचर सल्यूशन

पूरी दुनिया के नियमों-कानूनों को ध्यान में रखकर बनाए गए ई-सिग्नेचर्स.

चाहे आपको यूरोपियन यूनियन, स्विट्ज़रलैंड या यूनाइटेड किंगडम में क्वालिफ़ाइड इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर (QES) की ज़रूरत हो या भारत में e-KYC कम्प्लायंट सिग्नेचर की, Acrobat Sign की मदद से पूरी दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में एनफ़ोर्स किए जा सकने वाले ई-सिग्नेचर्स तैयार किए जा सकते हैं.

पूरी दुनिया में मौजूद भरोसेमंद आइडेंटिटी एक्सपर्ट्स का बड़ा नेटवर्क.

Acrobat Sign पूरी दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद लोकल ट्रस्ट सर्विसेज़ और आइडेंटिटी प्रोवाइडर्स की मदद लेता है. अपनी ज़रूरतों के हिसाब से चुनने के लिए आपके पास Adobe अप्रूव्ड ट्रस्ट लिस्ट (AATL) में सैकड़ों सर्टिफ़िकेट अथॉरिटीज़, टाइम स्टैम्प प्रोवाइडर्स और ट्रस्ट सर्विस प्रोवाइडर्स (TSPs) मौजूद हैं. इनके अलावा, कानून-सम्मत व भरोसेमंद ई-सिग्नेचर्स तैयार करने के लिए EU ट्रस्टेड लिस्ट्स (EUTLs) व लोकल डिजिटल आइडेंटिटी स्कीम्स की मदद भी ली जा सकती है.

कई तरह की ज़रूरतों में काम आने वाला, ओपन स्टैंडर्ड्स के हिसाब से बनाया गया सल्यूशन.

चाहे आसान से ई-सिग्नेचर्स हों या मज़बूत पहचान वाले, या क्लाउड के बेहद सिक्योर व रेग्युलेटेड डिजिटल सिग्नेचर्स हों, अलग-अलग हालात व अलग-अलग साइनर के हिसाब से सही ई-सिग्नेचर्स इस्तेमाल किए जा सकते हैं. Acrobat Sign को ओपन स्टैंडर्ड्स के हिसाब से तैयार किया गया है. यह लोकल, भरोसेमंद आइडेंटिटी वेरिफ़िकेशन की मदद लेता है. पूरी दुनिया में काम आने वाले इस इकलौते सल्यूशन को कई तरह की ज़रूरतों में इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

Adobe के कम्प्लायंस सर्टिफ़िकेशंस, स्टैंडर्ड्स और रेग्युलेशंस की लिस्ट देखने के लिए Adobe Trust Center पर जाएँ.

क्लाउड में सिक्योर, फ़्लेक्सिबल डिजिटल सिग्नेचर्स.

हमारे क्लाउड सिग्नेचर्स के साथ सिक्योरिटी और फ़्लेक्सिबिलिटी दोनों चीज़ें मिलती हैं. क्लाउड में यह ऐसा पहला डिजिटल सिग्नेचर है जो क्लाउड सिग्नेचर कंसोर्टियम ग्लोबल ओपन स्टैंडर्ड पर आधारित है. क्लाउड सिग्नेचर का इस्तेमाल करके, सीधे मोबाइल फ़ोन से ही बेहद सिक्योर डिजिटल सिग्नेचर्स डाले जा सकते हैं. इनमें आइडेंटिटी पक्की करने के लिए किसी भरोसेमंद थर्ड पार्टी की मदद ली जाती है.

अधिक जानना चाहते हैं?

चाहे आपको हमारे समाधानों के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी चाहिए या आप अपनी अनूठी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए एक अनुकूलित उद्धरण चाहते हों, हम यहाँ आपके सवालों के जवाब पाने में आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं.

Acrobat Sign इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

हाँ. इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर मोटे तौर पर ऐसी किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रॉसेस को दर्शाता है जिसमें किसी समझौते को या किसी रेकॉर्ड को मंज़ूर किया गया हो. डिजिटल सिग्नेचर का मतलब है एक ज़्यादा सिक्योर किस्म का ई-सिग्नेचर. इसे डिजिटल सर्टिफ़िकेट का इस्तेमाल करके जनरेट किया जाता है. यह डॉक्युमेंट के साथ पब्लिक की इंफ़्रास्ट्रक्चर (PKI) के ज़रिए क्रिप्टोग्राफ़िक तरीके से जुड़ा हुआ होता है.

क्लाउड सिग्नेचर एक ऐसा डिजिटल सिग्नेचर है जिसमें साइनर के डिजिटल सर्टिफ़िकेट को सँभालने का काम किसी ट्रस्ट सर्विस प्रोवाइडर (TSP) के हाथ में होता है और यह काम क्लाउड में किया जाता है. क्लाउड सिग्नेचर्स, क्लाउड सिग्नेचर कंसोर्टियम (CSC) द्वारा बनाए गए ग्लोबल ओपन स्टैंडर्ड का इस्तेमाल करते हैं. डिजिटल सिग्नेचर करने के लिए कुछ तरीके काफ़ी पहले से इस्तेमाल हो रहे हैं, जैसे कि फ़िज़िकल स्मार्ट कार्ड या USB टोकन. इन तरीकों के मुकाबले क्लाउड सिग्नेचर्स का इस्तेमाल करके सीधे मोबाइल डिवाइस या वेब ब्राउज़र से ही भरोसेमंद डिजिटल सिग्नेचर्स लागू किए जा सकते हैं. ज़्यादा जानकारी के लिए, कृपया Adobe Trust Center में डिजिटल आइडेंटिटी सल्यूशन प्रोवाइडर्स पेज देखें. 

इलेक्ट्रॉनिक सील या ई-सील को किसी लीगल इंस्टीट्यूट, जैसे कि बिज़नेस या ऑर्गनाइज़ेशन में इस्तेमाल किया जाता है. इससे वे डॉक्युमेंट्स की ओरिजिन, ऑथेन्टिसिटी और इन्टेग्रिटी को सर्टिफ़ाई करते हैं. इलेक्ट्रॉनिक सील्स से कानून-सम्मत पक्के सबूत मिल सकते हैं कि डॉक्युमेंट के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है और इसकी ओरिजिन उसी इंस्टीट्यूट में है जिसकी डिजिटल सीलिंग सर्टिफ़िकेट ने पहचान की है.

हाँ. पूरी दुनिया के कई देशों में ई-सिग्नेचर्स कानून-सम्मत हैं. ज़्यादा जानकारी के लिए, कृपया Adobe Trust Center से हमारे ग्लोबल ई-सिग्नेचर लॉज़ वाले पेजों को देखें.

Adobe Acrobat Sign सिक्योरिटी ओवरव्यू, Adobe Acrobat Sign Solutions के लिए सिक्योरिटी के बारे में जानकारी देता है. Adobe आपके डॉक्युमेंट्स, डेटा और पर्सनल इन्फ़ॉर्मेशन को कैसे प्रोटेक्ट करता है, इस बारे में ज़्यादा जानने के लिए कृपया Adobe Sign Trust Center पर जाएँ.

Adobe Acrobat Sign कम्प्लायंस के बारे में जानकारी पाने के लिए, कृपया Adobe Trust Center में Adobe कम्प्लायंस सर्टिफ़िकेशंस, स्टैंडर्ड्स, और रेग्युलेशंस की लिस्ट देखें.