क्या इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर कानूनी हैं? बिल्कुल.

Adobe Acrobat Sign दुनिया का सबसे भरोसेमंद ई-हस्ताक्षर समाधान है. हम आपको अनुपालन में अंतिम रूप देने के लिए कानूनी हस्ताक्षर आवश्यकताओं की विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करते हैं. और हम यहां हर तरह से आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध हैं.

क्या इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर कानूनी हैं?

ई-हस्ताक्षर वैधता वैश्विक हो गई है.

इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर दुनिया भर के औद्योगिक देशों में वैध, भरोसेमंद और लागू करने योग्य हैं. कानून अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन Acrobat Sign अनुपालन को सरल बनाता है.

संयुक्त राज्य

संयुक्त राज्य

ई-हस्ताक्षर अधिनियम और यूनिफ़ॉर्म इलेक्ट्रॉनिक ट्रांज़ैक्शन अधिनियम (UETA) की बदौलत पूरे संयुक्त राज्य में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षरों की वही कानूनी स्थिति है, जो हस्तलिखित हस्ताक्षरों की है.

 

ई-हस्ताक्षर अधिनियम क्या है? 

 

30 जून 2000 को राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा हस्ताक्षरित ई-हस्ताक्षर अधिनियम ने इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षरों को संयुक्त राज्य भर में हस्तलिखित हस्ताक्षर के समान कानूनी दर्जा प्रदान किया. ई-हस्ताक्षर अधिनियम अनुबंध को अदालत में सबूत के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति देता है और इलेक्ट्रॉनिक रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज़ के कानूनी प्रभाव, वैधता या प्रवर्तनीयता को इसलिए पूरी तरह से अस्वीकार करने से रोकता है, क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में है.

यूरोपीय संघ

यूरोपीय संघ

इलेक्ट्रॉनिक पहचान और विश्वास सेवा विनियमन (eIDAS) किसी भी प्रकार के ई-हस्ताक्षर को कानूनी और लागू करने योग्य बनाता है. लेकिन केवल एक विशिष्ट प्रकार, जिसे डिजिटल हस्ताक्षर के रूप में जाना जाता है, को हस्तलिखित हस्ताक्षर के समान दर्जा प्राप्त है.  

अन्य सभी देश

अन्य सभी देश

एक या कई देशों में ई-हस्ताक्षर लागू करते समय, स्थानीय कानूनों से परिचित हों. हम देश-दर-देश के आधार पर कानूनी मानकों के बारे में सीखना आसान बनाते हैं.


इसे कानूनी बनाए रखने के लिए तीन मुख्य बातें.

हस्ताक्षर संबंधी कानून एक देश से दूसरे देश में भिन्न हो सकते हैं, फिर भी अधिकांश समान मूल सिद्धांतों को शेयर करते हैं. Acrobat Sign को विशिष्ट रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि आपका संगठन जहां भी आप व्यवसाय करते हैं, वहां की ई-हस्ताक्षर वैधता आवश्यकताओं को पूरा करे और आपकी आंतरिक नीतियों का भी अनुपालन करे.

हस्ताक्षरकर्ता प्रमाणीकरण

हस्ताक्षरकर्ता प्रमाणीकरण.

Acrobat Sign के साथ, आप अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा हस्ताक्षर विकल्प चुनकर हस्ताक्षरकर्ताओं की पहचान साबित कर सकते हैं.

मानक ई-हस्ताक्षर अनुरोध किसी व्यक्ति के पते पर ईमेल किए जाते हैं और इसमें दस्तावेज़ का एक अद्वितीय लिंक होता है. प्रक्रिया को सुरक्षित तरीके से ट्रैक किया जाता है और ऑडिट ट्रेल में दर्ज किया जाता है.

उन्नत ई-हस्ताक्षर पासवर्ड, फ़ोन पिन, सरकारी ID या प्रमाणीकरण की अन्य विधि का उपयोग करके दस्तावेज़ को खोलने से पहले हस्ताक्षरकर्ता को अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए प्रेरित करते हैं.

डिजिटल हस्ताक्षर (उन्नत और योग्य ई-हस्ताक्षर के रूप में भी जाना जाता है) हस्ताक्षर करने के लिए प्रमाणपत्र-आधारित डिजिटल ID और पिन का उपयोग करते हैं. डिजिटल ID आमतौर पर ट्रस्ट सेवा प्रदाता (TSP) द्वारा जारी किए जाते हैं.

इरादा और सहमति

इरादा और सहमति.

Acrobat Sign से आपको इरादे और सहमति को दस्तावेज़ीकृत करने में मदद मिलती है. तो आप यह साबित कर सकते हैं कि हस्ताक्षरकर्ता ने हस्ताक्षर करने का इरादा किया है और इलेक्ट्रॉनिक रूप से व्यवसाय करने की सहमति दी है. 

हस्ताक्षरकर्ता या तो हस्ताक्षर जोड़ने या अनुबंध को स्वीकार करने अथवा दोनों के लिए क्लिक करके इरादा दिखाएं .

हस्ताक्षर करते समय या आपके दस्तावेज़ को खोलने से पहले हस्ताक्षरकर्ताओं को एक मानक या अनुकूलित अनुबंध को स्वीकार करके सहमति दिखाएं.

हस्ताक्षरकर्ताओं को हाथ से हस्ताक्षर करने के विकल्प के साथ ई-हस्ताक्षर से बाहर निकलने दें.

अंतिम प्रमाण

अंतिम प्रमाण.

अंत में, Acrobat Sign प्रत्येक कानूनी रूप से बाध्यकारी लेनदेन के लिए स्पष्ट सबूत प्रदान करता है, जिससे कि आप यह साबित कर सकें कि किस दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए गए थे और किसने हस्ताक्षर किए थे.

निष्पादित दस्तावेज़ों की प्रतियां सभी पक्षों को स्वचालित रूप से भेजी जाती हैं और Adobe द्वारा एक छेड़छाड़ को स्पष्ट दिखाने वाली सील के साथ प्रमाणित की जाती हैं.

अंतिम दस्तावेज़ को सुरक्षित तरीके से Adobe Document Cloud में संग्रहीत किया जाता है या आपकी पसंद के भंडार या ई-वॉल्ट में भेजा जाता है.

यदि डिजिटल ID का उपयोग किया जाता है, तो दस्तावेज़ के भीतर हस्ताक्षर एन्क्रिप्ट किए जाते हैं.

हस्ताक्षरकर्ता प्रमाणीकरण सहित प्रत्येक चरण को एक सुरक्षित ऑडिट ट्रेल में लॉग और कैप्चर किया जाता है.


सेट अप सरल है

कानूनी रूप से बाध्यकारी हस्ताक्षर स्थापित करना आसान है.

विशिष्ट कानूनी रूप से बाध्यकारी ई-हस्ताक्षर कार्यान्वयन के लिए, हमारा ई-हस्ताक्षर समाधान सबसे अलग दिखने के लिए तैयार है. मानक प्रक्रिया में आपको वह सब कुछ मिलता है, जो आपको हस्ताक्षरकर्ताओं को प्रमाणित करने, इरादा और सहमति दिखाने और अंतिम प्रमाण एकत्र करने के लिए आवश्यक है. बेहतर सुरक्षा और आश्वासन की आवश्यकता वाली हस्ताक्षर प्रक्रियाओं को संभालने के लिए बेहतर, उन्नत या योग्य ई-हस्ताक्षर जोड़ना भी आसान है.


अनुपालन के लिए एक कोर्स निर्धारित करें.

Acrobat Sign के साथ, अपने उद्यम और दुनिया भर में सभी डिजिटल हस्ताक्षर अनुभव बनाते हुए प्रत्येक विभाग और प्रत्येक वर्कफ़्लो में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर जोड़ना आसान है.

समझें

समझें.

पहला चरण इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर कानूनों और आप पर लागू होने वाली अन्य नियामक आवश्यकताओं को पढ़ना और समझना है. विशिष्ट फ़ॉर्म, अनुपालन आवश्यकताओं, गोपनीयता जनादेशों और प्रमुख प्रतिबंधों के बारे में जानें.

इसे नीति बनाएं

इसे नीति बनाएं.

अपनी कंपनी के अनुबंधों का मूल्यांकन करें और प्रमाणीकरण, सहमति, इरादा और सबूत के स्तर के बारे में कुछ निर्णय लें, जो आपके लिए कारगर हों. इसे एक मास्टर ई-हस्ताक्षर की वैधता नीति में कैप्चर करें और संचार करें.

अनुपालन वर्कफ़्लो सेट करें

अनुपालन वर्कफ़्लो सेट करें.

Acrobat Sign के साथ अपनी हस्ताक्षर नीति को बनाए रखें. ऐसी व्यावसायिक प्रक्रियाएं बनाएं, जिनका पालन हर कोई, हर बार कर सके. अनुपालन में सुधार करने वाले वर्कफ़्लो टेम्पलेट बनाने के लिए खींचें और छोड़ें. और यह सब IT को शामिल किए बिना करें.

हमारे ई-हस्ताक्षर हमारे कानूनी विशेषज्ञों द्वारा समर्थित हैं.

ई-हस्ताक्षर को अदालत में चुनौती देना बहुत मुश्किल है. लेकिन अगर आपके संगठन के साथ ऐसा कभी होता है, तो Adobe यहां आपके लिए है. हमारे समाधान की व्याख्या करने से लेकर शपथ पत्र प्रदान करने तक या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जो सबसे जानकार (PMK) बयान प्रस्तुत करता है, Adobe हमारे ई-हस्ताक्षर समाधान की वैधता की रक्षा के लिए सहायता प्रदान करेगा.

आपको और क्या जानने की जरूरत है?

विश्वास केंद्र

सुरक्षा, अनुपालन, उपलब्धता के लिए.

डिजिटल हस्ताक्षर

उच्च-आश्वासन वाली हस्ताक्षरकर्ता प्रमाणीकरण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रमाणपत्र-आधारित डिजिटल ID का उपयोग करें.

निर्णायक गाइड

कानून में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर.
पढ़ें

अधिक जानना चाहते हैं?

चाहे आपको हमारे समाधानों के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी चाहिए या आप अपनी अनूठी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए एक अनुकूलित कोट चाहते हों, हम यहां आपके सवालों के जवाब पाने में आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं.

दुनिया भर में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर.

Acrobat Sign दुनिया भर में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर कानूनों का अनुपालन करता है. नीचे दिए गए नाम पर क्लिक करके किसी विशिष्ट देश के बारे में जानें.