स्पष्ट, रचनात्मक प्रतीक डिज़ाइन के साथ ग्राहकों को लाएं.

अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए प्रतीक उत्सुकता जगा सकते हैं और नए ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं.

एक कंपनी के लोगो के साथ एक वर्ग चिन्ह, एक इमारत की बाहरी दीवार से जुड़ा हुआ है

स्टाइलिश प्रतीक से आने वाले लोगों की संख्या बढ़ाएं.

यदि आपके पास सार्वजनिक रूप से सामने जाने वाला व्यवसाय है, तो आपको एक प्रतीक की आवश्यकता होती है. विज्ञापन और संचार के सबसे किफायती, स्थापित और प्रभावी साधनों में से एक है, प्रतीक होना. बिना प्रतीक वाला व्यवसाय अदृश्य भी हो सकता है, लेकिन आकर्षक प्रतीक वाला व्यवसाय ध्यान आकर्षित कर सकता है और ग्राहकों को आपके स्थान को देखने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है.

 

 

आपका प्रतीक आपका अभिवादन है.

प्रतीक संचार का एक रूप हैं. इससे पहले कि ग्राहक आपकी टीम से बात करें या आपके व्यवसाय में कदम रखें, वे आपके द्वारा दुनिया में डाले गए ब्रांडेड संचार से जुड़ते हैं. प्रतीक इसका एक अनिवार्य हिस्सा हैं. एक अध्ययनके अनुसार, 60 प्रतिशत ग्राहकों का कहना है कि प्रतीक की अनुपस्थिति उन्हें प्रवेश करने से रोकती है, और 68 प्रतिशत का मानना है कि साइनेज व्यवसाय की गुणवत्ता को दर्शाता है.

    

बिज़नेस कार्ड की तरह, प्रतीक एक आमंत्रण हैं, और ग्राहक आपके प्रतीक की गुणवत्ता के आधार पर आपका मूल्यांकन करेंगे. एक अच्छे प्रतीक का मतलब एक नई बिक्री और आपके व्यवसाय से गुजरने वाले दूसरे पैदल यात्री के बीच का अंतर हो सकता है.

कांच की खिड़की पर कंपनी का लोगो

साइनेज के प्रकार.

दस्तकारी लकड़ी के प्रतीकों से लेकर खिड़की के डेकल्स तक, लगभग उतने ही प्रकार के बाहरी प्रतीक हैं, जितने व्यवसाय हैं. यहाँ कुछ सबसे सामान्य प्रतीक विकल्प दिए गए हैं:

 

दीवार के प्रतीक

दीवार के प्रतीक सबसे बुनियादी और आवश्यक व्यावसायिक प्रतीकों में से हैं. लगभग सभी व्यवसायों को दीवार या खिड़की जैसी सपाट सतह पर यह कहने की आवश्यकता होती है कि वे कौन हैं, आमतौर पर किसी अन्य आवश्यक जानकारी के साथ अपना लोगो प्रदर्शित करते हैं.

      

तोरण प्रतीक

तोरण प्रतीक किसी खंभे पर लगाया गया कोई भी प्रतीक है. तोरण प्रतीक प्रचार की तुलना में अधिक सूचनात्मक होते हैं, जैसे व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए दिशा-निर्देश, पैदल चलने वालों को कृपया घास से दूर रहने के लिए यार्ड प्रतीक, या सड़क के नियमों की घोषणा करने वाले सड़क के संकेत या मार्ग खोजने में सहायता करने वाले सड़क के प्रतीक.

     

फुटपाथ के प्रतीक

फुटपाथ के प्रतीक छोटे, पोर्टेबल प्रतीक होते हैं, जो आमतौर पर खुले घंटों के दौरान किसी व्यवसाय के बाहर होते हैं, लेकिन रात में अंदर लाए जाते हैं. A-फ़्रेम सैंडविच बोर्ड डिज़ाइन एक लोकप्रिय प्रकार का फुटपाथ प्रतीक डिज़ाइन है, लेकिन यह सार्वभौमिक नहीं है. एक फुटपाथ प्रतीक की उपस्थिति स्पष्ट रूप से राहगीरों को बताती है कि व्यवसाय खुला है और वे जाने के लिए स्वतंत्र हैं.

एक कंपनी का फुटपाथ प्रतीक उनके व्यवसाय के सामने रहता है

रोल-अप बैनर

बैनर आमतौर पर अस्थायी प्रतीक होते हैं और विशेष ईवेंट या प्रचारों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं. यदि आप एक ट्रेड शो या पॉप-अप शॉप जैसा दूरस्थ ईवेंट कर रहे हैं और कुछ पोर्टेबल के साथ अपनी ब्रांड पहचान दिखाने की आवश्यकता है, तो बैनर भी एक अच्छा विकल्प है.

 

 

अच्छे प्रतीक डिज़ाइन के तत्व.

स्पष्टता

किसी व्यवसाय का प्रतीक स्पष्ट होना चाहिए. इसे देखने वाले अधिकांश लोग इसे अपने समय के केवल कुछ सेकंड देते हैं, इसलिए संकेत पर सब कुछ आसानी से समझने योग्य होना चाहिए. आइकन और प्रतीक इसमें मदद कर सकते हैं, जैसे मोर्टार और मूसल एक फार्मेसी का संकेत देते हैं. तय करें कि कौन सी जानकारी और दृश्य तत्व सबसे महत्वपूर्ण हैं. आप अपने दर्शक को परेशान नहीं करना चाहेंगे, इसलिए प्रतीक पर केवल वही डालें जो आवश्यक है. अगर कुछ बाहरी या विचलित करने वाला लगता है, तो शायद यह है.

     

पदानुक्रम

प्रतीकों में आमतौर पर कई अलग-अलग जानकारी शामिल होती है, लेकिन यह नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है कि दर्शक पहले क्या देखता है. आमतौर पर व्यवसाय का नाम सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है, उसके बाद एक आदर्श-वाक्य, और फिर अन्य जानकारी जैसे कि व्यवसाय का स्थान या घंटे. यह निर्धारित करने में लेआउट एक प्रमुख भूमिका निभाता है कि दर्शक पहले क्या पढ़ेगा और आंतरिक रूप से क्या करेगा.

     

कंट्रास्ट

प्रतीकों को अलग दिखाने और उस वातावरण से अलग दिखने की आवश्यकता है, जिसमें वे हैं. यदि आपके पास एक रेस्तरां है, तो आपका प्रतीक क्षेत्र के अन्य रेस्तरां से अलग होना चाहिए. यदि आप एक कानूनी फर्म हैं, जो अन्य सफेदपोश व्यवसायों के साथ कार्यालय स्थान शेयर करती है, तो आपके पास एक ऐसा प्रतीक होना चाहिए, जो आपके पड़ोसियों से अलग हो.

     

जब आप अपने व्यवसाय के लिए कोई प्रतीक डिज़ाइन करें, तो अपने परिवेश और संदर्भ को ध्यान में रखें. यदि आपके पड़ोसी के पास एक बड़ा हरा प्रतीक है, तो आपके पास कुछ ऐसा होना चाहिए, जो अलग रंग का हो या जिसमें अलग-अलग दृश्य तत्व हों.

     

आपके व्यवसाय का प्रकार यह भी सूचित करेगा कि आपके पास किस प्रकार का प्रतीक है. एक डॉक्टर के कार्यालय में एक चिकना, सफेद प्रतीक हो सकता है, और एक रेट्रो शैली के बाजार में एक ईंट की दीवार पर एक पेंटिंग हो सकती है. यहां तक कि आपके प्रतीक का पृष्ठभूमि रंग आपके ग्राहकों को महत्वपूर्ण जानकारी देता है - सोना उच्च गुणवत्ता वाले सामान और एक क्षेत्र में वर्षों के अनुभव बनाम नियॉन, जो युवा और ताजा दिख सकता है.

एक लकड़ी के प्रतीक पर कंपनी का लोगो, एक व्यवसाय के सामने की खिड़की में लटका हुआ

पहचानने की योग्यता

किसी प्रतीक को व्यवसाय के ब्रांड, व्यक्तित्व और समग्र अनुभव को प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता होती है. यदि आपके व्यवसाय में ब्रांड किट, लोगो, या ब्रांड पहचान है, तो उसे प्रतीक डिज़ाइन को सूचित करना चाहिए. यदि आपकी सबसे बड़ी सार्वजनिक जानकारी आपके ब्रांड की आवाज़ या पहचान को व्यक्त नहीं करती है, तो यह आपके ग्राहकों के लिए बहुत भ्रमित करने वाला हो सकता है.

     

आपकी ब्रांड पहचान आपके द्वारा अपने प्रतीक पर लगाए गए फ़ॉन्ट और रंग विकल्पों को सूचित कर सकती है. प्रतीक के अक्षर हमेशा स्पष्ट और पढ़ने में आसान होने चाहिए, लेकिन serif या sans serif फ़ॉन्ट का उपयोग करने जैसे विकल्प ब्रांड पहचान और आप किस प्रकार के व्यवसाय में हैं, इसके बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं.

     

कई व्यवसाय के मालिक चाहते हैं कि उनका प्रतीक या लोगो प्रतिष्ठित हो. प्रतिष्ठित होना निश्चित रूप से पहचानने योग्य होने का एक अच्छा तरीका है, और हर कोई जो किसी प्रतीक पर सुनहरे चाप देखता है, वह निश्चित रूप से जानता है कि इसका क्या अर्थ है. हालांकि, ब्रांड कभी भी तुरंत प्रतिष्ठित नहीं होते हैं. स्पष्टता और विशिष्टता पर ध्यान दें, और आपका प्रतीक समय के साथ प्रतिष्ठित हो सकता है.

     

अंत में, प्रतीकों को उनके माध्यम में फिट होने की आवश्यकता है. वही वेक्टर फ़ाइल लागू करना काफी नहीं है, जिसे आपने एक ऐक्रिलिक दीवार के प्रतीक के लिए वाहन रैप या फैब्रिक बैनर पर लगाया था. सुपाठ्यता, पदानुक्रम, कंट्रास्ट और पहचान को बनाए रखने के लिए, संकेतों को उस संदर्भ के लिए कस्टम-मेड बनाने की आवश्यकता होती है, और डिज़ाइनरों को इसे ध्यान में रखते हुए बनाने की आवश्यकता होती है. आपके व्यवसाय के सामने वाले दरवाजे में लोगो, घंटे और फ़ोन नंबर के लिए जगह हो सकती है. लेकिन सड़क से चालकों को आकर्षित करने के प्रतीक में कम - और बड़े - दृश्य तत्व होने चाहिए, ताकि संभावित ग्राहक ड्राइव करते समय इसे और अधिक तेज़ी से स्कैन कर सकें.

     

आपके व्यावसायिक प्रतीकों के लिए प्रेरणा कहीं से भी आ सकती है. यार्ड के प्रतीकों से लेकर तंबू तक सब कुछ के उदाहरणों के लिए Behance देखें.

 

 

Adobe Creative Cloud के साथ प्रतीक, बैनर और पोस्टर बनाएं.

टीमों के लिए Adobe Creative Cloud में आपके व्यवसाय के लिए उच्च-गुणवत्ता वाला कस्टम प्रतीक बनाने के लिए आवश्यक सब कुछ है. Adobe Stock में टेम्पलेट आपको अपने स्वयं के प्रतीक डिज़ाइन पर शुरुआत कराते हैं, और Adobe Photoshop और InDesign जैसे ऐप छोटे स्टिकर और डेकल से लेकर विशाल बिलबोर्ड और मेष बैनर तक सब कुछ का समर्थन करते हैं. ग्राफ़िक डिज़ाइन ट्यूटोरियल के साथ अपने कौशल को निखारें, और अनुभवी पेशेवरों से भरे एक ऑनलाइन डिज़ाइन समुदाय से प्रेरणा प्राप्त करें, सब कुछ अपनी अनूठी शैलियों के साथ करें.

आकर्षक प्रतीक बनाने में आपकी मदद के लिए ऐप खोजें.

 

InDesign, Photoshop, Illustrator

अपना टीमों के लिए Creative Cloud प्लान चुनें.

सभी प्लान में आसान लाइसेंस प्रबंधन के लिए एडमिन कंसोल, 24/7 तकनीकी सहायता, Adobe Talent पर असीमित जॉब पोस्टिंग और 1TB का स्टोरेज शामिल है.

एकल ऐप

₹2,300.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर


Photoshop, Illustrator, lnDesign, या Acrobat Pro जैसे एक Adobe रचनात्मक ऐप की आपकी पसंद.*

सर्वोत्तम मूल्य

सभी ऐप

₹5,412.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर

 

Photoshop, Illustrator, InDesign, Adobe Express, XD और भी बहुत कुछ के साथ 20 से ज़्यादा Adobe क्रिएटिव ऐप प्राप्त करें.

पेश है व्यवसाय के लिए Creative Cloud प्रो संस्करण. टीमों की पसंद के सभी ऐप, अब असीमित Adobe Stock के साथ. और जानें

 

 

 1800 102 5567 पर कॉल करें या परामर्श का अनुरोध करें

कोई सवाल हैं? आइए बात करें.

किसी बड़े संगठन के लिए खरीद रहे हैं? उद्यम के लिए Creative Cloud के बारे में जानें


* Acrobat Pro, Lightroom और InCopy एकल ऐप 100GB के स्टोरेज के साथ आते हैं.