चटकीले कैटलॉग डिज़ाइन बनाएं. 

पता लगाएं कि ऐसा उच्च-गुणवत्ता वाला कैटलॉग कैसे बनाया जाए, जो सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों को प्रदर्शित करे और नए उत्पादों को पेश करे. 

विभिन्न कैटलॉग डिज़ाइन वाले तीन टैबलेट डिवाइस

अपने सभी उत्पादों के लिए आकर्षक कैटलॉग बनाएं.

अपने व्यवसाय को अलग दिखाने में मदद करने का एक शानदार तरीका, एक यादगार मुद्रित कैटलॉग के साथ अपनी वेब उपस्थिति को पूरक बनाना है. उत्पाद कैटलॉग आपकी समग्र विपणन कार्यनीति की कमियों को दूर सकते हैं, चाहे वे मेल द्वारा पहुंचे हों या किसी स्टोर से लिए गए हों, इससे संभावित ग्राहक आपके ब्रांड के बारे में ऑफ़लाइन सोचते रहते हैं. कैटलॉग आपके ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए आपके ब्रांड से जुड़ने या ऑनलाइन खरीदारी करने की प्रेरणा देते हैं. 


आप अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए कैटलॉग के साथ अपने ब्रांड के एक अलग पक्ष को भी दिखा सकते हैं. वे आपके उत्पाद को जंगल में दिखाकर और दिलचस्प डिज़ाइन तत्वों के साथ जोड़कर संभावित ग्राहकों को उत्साहित करने के लिए आपके कलात्मक और डिज़ाइन कौशल का उपयोग करने का अवसर प्रदान करते हैं. केवल उत्पाद का प्रदर्शन न करें, बल्कि ऐसी जीवनशैली का प्रदर्शन करें, जो संभावित खरीदार इससे प्राप्त कर सकता है.

 

अच्छी विपणन सामग्री की मूल बातों और कुछ रचनात्मक सरलता के साथ, आप ऐसे कैटलॉग बना सकते हैं, जो ग्राहकों को उत्साहित करते हुए आपके ब्रांड का निर्माण करते हैं.

 

अपने ऑडियंस को जानें. 

अपना डिज़ाइन शुरू करने से पहले अपने कैटलॉग के ऑडियंस निर्धारित करें. कुछ व्यवसाय स्टाइलिश या विचारशील व्यक्तियों को लक्षित करने के लिए कैटलॉग का उपयोग कर सकते हैं, जबकि व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B) कैटलॉग आमतौर पर बड़ी खरीदारी के लिए ज़िम्मेदार कंपनी में व्यवसाय निर्णय निर्माता के लिए तैयार किए जाते हैं. पहला आम तौर पर अलग-अलग उत्पादों, उनके मूल्य और एक ग्राहक के जीवन को बेहतर बनाने के तरीकों पर प्रकाश डालता है. दूसरा उन उत्पादों या सेवाओं के लिए तैयार किया जाता है, जो व्यावसायिक प्रभाव डालते हैं.

बिस्तर पर पेट के बल लेटकर कैटलॉग देखते हुए एक व्यक्ति

कैटलॉग डिज़ाइन के मुख्य तत्व.

प्रत्येक कैटलॉग में तीन महत्वपूर्ण तत्व होते हैं: 

 

  • मज़बूती से संरचित लेआउट
  • दमदार कल्पना
  • गुणवत्तापूर्ण उत्पाद की जानकारी 

 

कैटलॉग लेआउट और रंगरूप

एक खाली कैनवास और अंतहीन रचनात्मक संभावना के साथ चीजों को शुरू करें. कैटलॉग का रंगरूप तय करना प्रक्रिया के सबसे रोमांचक हिस्सों में से एक है. कैटलॉग आपके ग्राहकों को कैसा दिखने वाला है? क्या यह एक छोटा चौकोर ब्रोशर होगा या एक बड़ी पुस्तक होगी? पृष्ठ संख्या क्या होगी? आप किस प्रकार के पेपर स्टॉक का उपयोग करेंगे? छवियों को कैसे रखा जाएगा - पूर्ण प्रसार या व्यक्तिगत इनसेट? 
 

इन परिवर्तियों के आस-पास अपने उत्तर को केंद्रित करने के लिए एक विषय या कथानक चुनें. साहसिक विषय के साथ गोल्फ परिधान की एक सूची एक छोटे परिदृश्य कैटलॉग के लिए आदर्श हो सकती है, जो लंबे गोल्फ होल पर लहरदार पहाड़ियों के सामने उत्पादों को प्रदर्शित करती है. एक तकनीकी कंपनी के उत्पाद की पेशकश के लिए आवश्यक सघन विवरण के लिए एक मोटा, पारंपरिक, पत्रिका के आकार का ब्रोशर बिल्कुल सही हो सकता है.

 

इनमें से किसी भी लेआउट डिज़ाइन प्रश्न का कोई सही या गलत उत्तर नहीं है. निरंतरता बनाने के लिए क्या महत्वपूर्ण है. संपूर्ण कैटलॉग एक समेकित संपूर्णता वाला लगना चाहिए. अगर आपने कभी ब्रोशर डिज़ाइनपर काम किया है, तो कैटलॉग उसी तरह का प्रयास है - जैसे आपके उत्पादों के लिए एक बिज़नेस कार्ड.

 

सही दृश्य

इसके बाद, अपने कैटलॉग के दृश्य डिज़ाइन का अन्वेषण करें. आप अपने चुने हुए प्रारूप के साथ कैसी कलाकारी कर सकते हैं? क्या आप दृश्यों को इस तरह से प्रस्तुत कर सकते हैं, जिससे दर्शक प्रत्येक पृष्ठ पर अधिक समय बिताने के लिए प्रोत्साहित हों? कैटलॉग के भीतर डिज़ाइन करने के असीमित अवसर हैं, और डिज़ाइन की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सारे मौके हैं. Duluth Trading Company के कैटलॉग अपने उत्पादों के लिए दृश्य डिज़ाइन का एक मजेदार तत्व जोड़ते हैं, प्रत्येक को हाथ से तैयार शैली में प्रदर्शित करते हैं, जो इसके सामानों के ग्राम्य आकर्षण को उजागर करता है.

 

इसके विपरीत Anthropologie के साथ, जो अधिक कला गृह दृष्टिकोण अपनाता है, जिससे कि रचनात्मक और रंगीन फैलाव में उत्पादों को जगह की भावना पैदा की जा सके और इसकी पेशकश में जीवंतता जोड़ी जा सके. अपने रचनात्मक सार की शुरुआत करने के लिए Behance पर मौजूद और भी कैटलॉग डिज़ाइन और अवधारणाओं का अन्वेषण करें.

एक खुले कैटलॉग के बगल में एक कैटलॉग का सामने का कवर

आप जो भी डिज़ाइन तत्व चुनते हैं (फ़ोटो, चित्रण, रेखा कला), सुनिश्चित करें कि वे अनुकूल और अप्रत्याशित दोनों तरीकों से मौजूदा ब्रांडिंग के अनुरूप हों. आपका कैटलॉग आपकी कंपनी की तरह लगना चाहिए, लेकिन नए ग्राहकों और आपके स्थापित ऑडियंस दोनों को आश्चर्यचकित और प्रसन्न करने वाले तत्वों के साथ समान रूप से आकर्षित करने के तरीकों की तलाश करें. अद्वितीय हेडर और अन्य आकर्षक डिज़ाइन कार्य के बारे में सोचें, और इन या अधिक अपरंपरागत स्थानों से विचार प्राप्त करें, जैसे कि विंटेज कैटलॉग, गेम नियम पुस्तिकाएं, या पुराने ज़माने की स्कूल रखरखाव नियमावलियां. 

 

एक संसक्त और आकर्षक संदेश

आपके कैटलॉग में अधिक शब्द गणना होने की आवश्यकता नहीं है. कैटलॉग जैसी विपणन सामग्री को सूचना के साधारण ब्लॉक जैसा बनाया जाता है. विचारोत्तेजक छवि और न्यूनतम प्रासंगिक जानकारी की एक सूची बढ़िया काम कर सकती है. टेक्स्ट के रूप में शामिल करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण चीजें दी गई हैं, ताकि ग्राहक भ्रमित न हों:

 

  • उत्पाद का नाम
  • विवरण
  • मूल्य निर्धारण की जानकारी
  • विशेषताएँ
  • आकार की जानकारी
  • वापसी की नीतियां      

 

डिजिटल बनाम प्रिंट कैटलॉग 

यदि कोई प्रिंट कैटलॉग आपके बजट में नहीं है, या आपके ऑडियंस ऑनलाइन रहते हैं, तो डिजिटल कैटलॉग भी प्रभावी हो सकते हैं. डिजिटल कैटलॉग से आप ऐसे रोमांचक और प्रयोगात्मक डिजिटल स्पेस बना सकते हैं, जो आपके ई-कॉमर्स स्टोर से अलग हों. 

 

वीडियो, ब्लॉग और अन्य सामग्री ब्लॉक से भरे अपने उत्पादों के माध्यम से एक इंटरैक्टिव यात्रा बनाएं. आकर्षक प्रिंट कैटलॉग को डिज़ाइन करने के कई सिद्धांत यहां पर भी लागू होते हैं. प्राथमिक अंतर यह है कि आप प्रिंट की सीमाओं से बंधे नहीं होते हैं - एनिमेशन, दिलचस्प स्क्रॉलिंग यूज़र इंटरफ़ेस, और अन्य सामग्री के लिंक आपके डिजिटल कैटलॉग को एक विशेष अनुभव बना सकते हैं. 

 

जब ऐसे डिजिटल कैटलॉग विकल्पों की बात आती है, जो एनिमेशन, वीडियो, कॉपी और लेआउट के काम को सुनिश्चित करते हैं, तो डिज़ाइनरों को विभिन्न उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है. Adobe XD में डिजिटल वातावरण के लिए प्रोटोटाइप और डिज़ाइन टूल के साथ-साथ सहयोग बढ़ाने और टीमों को कुशलतापूर्वक काम करने में मदद करने के लिए आदर्श साझाकरण और संपादन विकल्प मौजूद हैं.

 

 

अतिरिक्त युक्तियां और सुझाव.

चूंकि अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए और विचारशील कैटलॉग दुर्लभ होते हैं - खासकर छोटे व्यवसायों से - ग्राहक अक्सर उनके माध्यम से ब्राउज़ करने में प्रसन्न होते हैं. उन्हें उनकी आवश्यकता के अनुसार उपलब्ध कराएं. कैटलॉग का उपयोग करके और अपने ब्रांड के साथ जोड़कर ग्राहक को पुरस्कृत करने के लिए कुछ अपरंपरागत कार्यनीतियों को आज़माएं.

 

असामान्य सामग्री का उपयोग करें. 

कैटलॉग में विभिन्न प्रकार के पेपर स्टॉक शामिल करें. लिनेन या अन्य सामग्री से बना अच्छा-सा कवर आपके काम को एक नए स्तर पर ले जा सकता है — ये सुविधाएं कैटलॉग को इंटरैक्टिव महसूस करा सकती हैं. यह देखने के लिए कि क्या उपलब्ध है, अपनी कैटलॉग प्रिंटिंग कंपनी के साथ सहयोग करें. 

एक व्यक्ति खड़ा है और कई कैटलॉग लिए हुए है

केवल कैटलॉग बिक्री आज़माएं.

ग्राहकों को विशेष बिक्री और ऐसे प्रोमो कोड शामिल करके कैटलॉग पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें, जिनका उपयोग ऑनलाइन किया जा सकता है. यह ब्रांड के प्रति वफ़ादारी बनाने का एक शानदार तरीका है. 

 

इसे थोड़ा और मज़ेदार बनाएं.

अपनी थीम पर लाने के लिए लीक से हटकर अन्वेषण करें. उदाहरण के लिए, कवर में अंदर उत्पाद की फ़ोटो दिखाने वाला कटआउट, लोगों को आपके कैटलॉग को देखने के लिए आकर्षित कर सकता है. आपके द्वारा चुने गए रुझान के बावजूद, सुनिश्चित करें कि आपके सभी उत्पाद विवरण थीम के अनुरूप हैं. इसलिए, यदि आपके पास पतझड़ वाला कैटलॉग है, तो सुनिश्चित करें कि कवर पर घूमती हुई रोशनी के कटआउट पर पाठकों की उत्सुकता के बाद आपकी कॉपी काफी मज़ेदार लगती है. Behance पर कैटलॉग डिज़ाइन के उदाहरण रचनात्मक डिज़ाइन प्रेरणा की इच्छा को जगाने में मदद कर सकते हैं. 

 

 

कैटलॉग डिज़ाइन को सुव्यवस्थित करें.

जब आपने अपनी रचनात्मक दिशा निर्धारित कर ली है और अपनी सामग्री तय कर ली है, तो काम चालू करने का समय आ गया है. आपके द्वारा चुने गए पृष्ठों और डिज़ाइन विचारों की संख्या के आधार पर, आपको विभिन्न उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है:

 

  • जब लेआउट और कैटलॉग व्यवस्था की बात आती है, चाहे आप अनुभवी हों या नौसिखिया, Adobe InDesign जैसे ऐप प्रकाशन के लिए कुछ भी बनाने के लिए लचीलापन और क्षमता प्रदान करते हैं. पेज डिज़ाइन टेम्पलेट और ट्यूटोरियल के साथ अपना काम शुरू करें या इसमें खोजबीन करें और बिल्कुल नया कैटलॉग डिज़ाइन बनाएं. 
  • अपनी टीम और किसी भी सहयोगी से तालमेल बनाए रखें ताकि आप मॉकअप, रिले नोट्स और टिप्पणियों को शेयर कर सकें और प्रेरणा मिलने पर अपने कैटलॉग डिज़ाइन प्रोजेक्ट पर काम कर सकें. टीमों के लिए Adobe Creative Cloud आसान साझाकरण और सहयोग की अनुमति देता है.
  • अपनी कैटलॉग थीम को एक साथ लाने में मदद के लिए छवि को संपादित और परिशोधित करें. रीटचिंग, रंग सुधार और मास्किंग टूल आपको सही रचनात्मक स्थान पर ले जाते हैं और ये Adobe Photoshop जैसे ऐप में उपलब्ध हैं. 
इनपुट लेवल टूल और ह्यू/सैचुरेशन टूल को अध्यारोपित करके Adobe InDesign में चुनी गई कुर्सी की एक छवि.

 

  • आकर्षक छवि और आकर्षक फ़ॉन्ट आपके कैटलॉग को आंखों को आकर्षित करने और आपके ग्राहकों का ध्यान खींचने के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं. किसी भी प्रकार के कैटलॉग डिज़ाइन को बढ़ाने के लिए सुंदर टेक्स्ट और छवियों के विकल्पों को ट्रैक करने के लिए Adobe Fonts और Adobe Stock पर रचनात्मक लाइब्रेरी में खोजबीन करें. 

 

अपनी ब्रांड दिशा को बेहतर बनाएं और प्रदर्शित करें और इससे आपका कैटलॉग शानदार बनेगा. बाहर निकले और बनाना शुरू करें.

आकर्षक कैटलॉग डिज़ाइन करने में आपकी मदद के लिए ऐप खोजें.

अपना टीमों के लिए Creative Cloud प्लान चुनें.

सभी प्लान में आसान लाइसेंस प्रबंधन के लिए एडमिन कंसोल, 24/7 तकनीकी सहायता, Adobe Talent पर असीमित जॉब पोस्टिंग और 1TB का स्टोरेज शामिल है.

एकल ऐप

₹2,300.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर


Photoshop, Illustrator, lnDesign, या Acrobat Pro जैसे एक Adobe रचनात्मक ऐप की आपकी पसंद.*

सर्वोत्तम मूल्य

सभी ऐप

₹5,412.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर

 

Photoshop, Illustrator, InDesign, Adobe Express, XD और भी बहुत कुछ के साथ 20 से ज़्यादा Adobe क्रिएटिव ऐप प्राप्त करें.

पेश है व्यवसाय के लिए Creative Cloud प्रो संस्करण. टीमों की पसंद के सभी ऐप, अब असीमित Adobe Stock के साथ. और जानें

 

 

 1800 102 5567 पर कॉल करें या परामर्श का अनुरोध करें

कोई सवाल हैं? आइए बात करें.

किसी बड़े संगठन के लिए खरीद रहे हैं? उद्यम के लिए Creative Cloud के बारे में जानें


* Acrobat Pro, Lightroom और InCopy एकल ऐप 100GB के स्टोरेज के साथ आते हैं.