5 तरीकों से आपका छोटा-सा व्यवसाय प्रतिस्पर्धा से आगे खड़ा हो सकता है.

भीड़ भरे बाजार में प्रभाव डालने के सुझाव.

कंपनी के लोगो के साथ हाथ में पकड़े हुए पेय वाहक.

तंग बजट और कई पदों पर काम करने वाले कर्मचारियों के साथ, छोटे व्यवसायों के लिए संसाधन सीमित होते हैं जबकि प्रतिस्पर्धा बहुत ज़्यादा होती है. जहां Amazon जैसे विशाल बाज़ारों से दबाव रहता है, वहीं अन्य बड़े और छोटे व्यवसाय उसी बाजार में स्थायी छाप बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

 

एक छोटा व्यवसाय चलाने का पहला वर्ष, पांच या अधिक वर्षों तक सफलतापूर्वक चलाने की बात, अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकती है. यदि आप एक छोटे व्यवसाय के स्वामी हैं, तो आपको रचनात्मक होने की ज़रूरत है. 

 

हालांकि आपको निश्चित रूप से अपने ब्रांड को अलग दिखाने की आवश्यकता है, लेकिन ऐसे कई काम हैं, जिसे आप अपने ब्रांड के साथ बड़ा होने के लिए समर्पित रचनात्मक टीम या एजेंसी में निवेश करने के लिए बजट होने से पहले भी कर सकते हैं.

यहां पर कुछ युक्तियां दी गई हैं, जिनकी सहायता से आप सर्वाधिक प्रभाव वाले सही ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं.

युक्ति 1: अपने ग्राहकों को समझें.

 

अपने मार्केटिंग प्रयासों को सही समय पर सही लोगों को दिखाएं, जिससे कि आप ऐसी सामग्री पर संसाधनों को बर्बाद न करें, जो हर चीज़ के शोर के बीच फीकी पड़ जाए.

 

ग्राहक आज एक अच्छे अनुभव की मांग करते हैं. इसमें मार्केटिंग और विज्ञापन के अनुभव शामिल हैं. सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री उन लोगों के लिए प्रासंगिक है, जिन्हें आप लक्षित कर रहे हैं. अपने ग्राहकों के बारे में जनसांख्यिकीय और व्यवहार संबंधी जानकारी खोजने के लिए कुछ ऑनलाइन शोध करने के लिए समय निकालें और फिर उनके लिए महत्वपूर्ण अनुभव प्रदान करें. अपने ऑडियंस को समझना सार्थक अनुभव प्रदान करने और एक सफल सामग्री मार्केटिंग कार्यनीति बनाने के लिए महत्वपूर्ण है.

 

जैसे-जैसे आप अधिक डेटा एकत्र करते हैं, आप इस बारे में अधिक स्पष्ट हो सकते हैं कि आप अपने विज्ञापनों को किन लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं. और फिर जब ग्राहक आपसे संपर्क करते हैं और आपसे जुड़ते हैं, तो उन्हें अपने प्रत्यक्ष मार्केटिंग प्रयासों में ऑप्ट-इन करने के लिए प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें. अंत में, इस ग्राहक सूची का उपयोग समान दिखने वाले ऑडियंस बनाने के लिए करें, जिससे आपको नए ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी. 

युक्ति 2: ज़रूरत पूरी करें.

 

जब आप अपने संभावित ग्राहकों को जान लेते हैं, तो आप उनकी ज़रूरतों को और इस चीज़ों को निर्धारित कर सकते हैं कि आपके प्रतिस्पर्धियों द्वारा किन ज़रूरतों को पूरा नहीं किया जा रहा है. यह देखने के लिए अपने बाजार प्रतिस्पर्धियों पर शोध करें कि अंतर कहां पर हैं - फिर विचार करें कि आप ऐसा क्या पेशकश कर सकते हैं, जो आपके प्रतिस्पर्धी नहीं करते हैं. आपके पास मुफ्त रिटर्न या अगले दिन डिलीवरी की गारंटी हो सकती है, या आप अनुकूलन योग्य विकल्पों को शामिल करने के लिए अपनी उत्पाद लाइन का विस्तार कर सकते हैं.

 

ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने का एक और तरीका है, कुछ भागीदारों को ढूंढना. उन व्यवसायों की तलाश करें, जो आपके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं, लेकिन उसी तरह के ग्राहकों को लक्षित करते हैं, और शायद आप उत्पादों या सेवाओं के एक सुइट की पेशकश करने के लिए प्रयासों और बजट को जोड़ सकते हैं. आप कीमत कम करने की मेजबानी करने के लिए साथ आ सकते हैं, या यदि आप दोनों एक ही स्थान पर हैं, तो किसान बाजार या 5K जैसे सामुदायिक ईवेंट के दौरान उत्पादों को एक साथ बेच सकते हैं. 

Tip 3: Create content quickly.

 

Build awareness with your customers by keeping your content fresh. That doesn’t mean starting from scratch every time. But small updates can go a long way to letting people know things are happening with your brand.

 

First, put together a quick calendar of content that’s easily shareable and both informs and educates. It can be in the format of articles, infographics, videos, and more. Plan to post it all to your website because adding new content regularly will increase your Google ranking, give you something to promote, and have content for others to link back to.

 

Next, use subsets of that content to promote it on social media, in emails, and with display ads that will drive customers to

your site. Make sure to always have a call to action that creates a path to purchase.

 

Easily and quickly create professional-quality content with user-friendly apps like Adobe Express and Adobe Premiere Rush, so you can make your business stand out. They have beautiful templates and guided learning to help you get started quickly, without having to start from scratch, and the best part may be how seamless it is to move images between products and to your published results. 

युक्ति 4: सोशल हो जाएं.

 

सोशल मीडिया शायद सबसे महत्वपूर्ण टूल है, जिसका उपयोग छोटा व्यवसाय ब्रांड की जागरूकता बढ़ाने और ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए कर सकता है. आज, दुनिया भर में तीन अरब से अधिक लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं. यह मंच छोटे व्यवसायों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आप लोगों से उन्हें अपने पास लाने की कोशिश करने के बजाय उनके स्थान पर ही संपर्क कर सकते हैं. सोशल मीडिया पर आप सवालों के जवाब दे सकते हैं, व्यक्तिगत ध्यान रख सकते हैं और यहां तक कि बिक्री भी कर सकते हैं.

 

आपके सोशल मीडिया पेज पर सामग्री साझा करना मुफ़्त होता है, और छोटे व्यवसायों के लिए सशुल्क विज्ञापन सोशल मीडिया पर अपेक्षाकृत सस्ता होता है. शुरुआत करने के लिए, आपको बस देखने में आकर्षक लगने वाली सामग्री की आवश्यकता है, जो उस दौरान ऑडियंस का ध्यान आकर्षित करे, जब वे अपनी समाचार फ़ीड को स्क्रॉल कर रहे हों.

 

Adobe Express ग्राफ़िक और वीडियो के लिए छवि और टेक्स्ट को एक साथ रखना आसान बनाता है, जिसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के लिए स्वचालित रूप से आकार दिया जा सकता है. अगर आप वीडियो शूट और संपादन करना चाहते हैं, आपको वीडियो उत्पादन की पृष्ठभूमि से होने की आवश्यकता नहीं है. सभी मूल बातें अपनी उंगलियों पर रखने के लिए बस Premiere Rush पर जाएं. 

युक्ति 5: इसे मोबाइल बनाएं.


एक बढ़िया डेस्कटॉप साइट होना ही पर्याप्त नहीं है — यदि आप अपनी प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करना चाहते हैं और अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव अनुभव प्रदान करना चाहते हैं, तो अपनी सामग्री का मोबाइल के लिए अनुकूलन करना न छोड़ें. मोबाइल के उपयोग में सभी वेब ट्रैफ़िक का लगभग आधा हिस्सा होता है, और मोबाइल का वाणिज्य बढ़ता रहता है.

 

यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी साइट का बार-बार परीक्षण करें कि यह मोबाइल डिवाइस पर अच्छी तरह से प्रदर्शित और कार्य कर रही है. अपनी सभी सामग्री को अभी तक के बेहतर तरीके से मोबाइल-प्रथम मानसिकता के साथ डिज़ाइन करें. तेज़ लोड समय के लिए अपनी छवि को संपीड़ित करें और अपने मोबाइल SEO पर अद्यतित रहें. यदि ग्राहक आपकी साइट पर उत्पादों को नहीं देख पाते हैं, यदि इसमें बहुत अधिक समय लगता है, या यदि खोज या खरीदारी के लिए जानकारी दर्ज करना बहुत कठिन है, तो उनके पास सकारात्मक अनुभव नहीं होगा और आप बिक्री से चूक सकते हैं.

 

पता लगाएँ कि कैसे टीमों के लिए Adobe Creative Cloud आपके छोटे व्यवसाय के मार्केटिंग में सफल होने में आपकी मदद कर सकता है.

अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें.

ग्राहकों की कहानियां


देखें कि कैसे Adobe ग्राहक टीमों के लिए Creative Cloud के साथ बेहतरीन अनुभव बना रहा है.

सर्वोत्तम प्रक्रियाएं


प्रभावी डिज़ाइन, विपणन आदि में नवीनतम दिशानिर्देश ब्राउज़ करें.

ट्यूटोरियल


चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल के साथ अपनी रचनात्मकता को अगले स्तर तक ले जाएं.
 

ऐसे ऐप खोजें, जिनकी मदद से आप अपने व्यवसाय को अलग पहचान दिला सकते हैं.

अपना टीमों के लिए Creative Cloud प्लान चुनें.

सभी प्लान में आसान लाइसेंस प्रबंधन के लिए एडमिन कंसोल, 24/7 तकनीकी सहायता, Adobe Talent पर असीमित जॉब पोस्टिंग और 1TB का स्टोरेज शामिल है.

एकल ऐप

₹2,300.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर


Photoshop, Illustrator, lnDesign, या Acrobat Pro जैसे एक Adobe रचनात्मक ऐप की आपकी पसंद.*

सर्वोत्तम मूल्य

सभी ऐप

₹5,412.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर

 

Photoshop, Illustrator, InDesign, Adobe Express, XD और भी बहुत कुछ के साथ 20 से ज़्यादा Adobe क्रिएटिव ऐप प्राप्त करें.

पेश है व्यवसाय के लिए Creative Cloud प्रो संस्करण. टीमों की पसंद के सभी ऐप, अब असीमित Adobe Stock के साथ. और जानें

 

 

 1800 102 5567 पर कॉल करें या परामर्श का अनुरोध करें

कोई सवाल हैं? आइए बात करें.

किसी बड़े संगठन के लिए खरीद रहे हैं? उद्यम के लिए Creative Cloud के बारे में जानें


* Acrobat Pro, Lightroom और InCopy एकल ऐप 100GB के स्टोरेज के साथ आते हैं.