Adobe Acrobat Sign

ई-हस्ताक्षर क्या होता है?

इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ों पर अनुमोदन प्राप्त करने के लिए ई-हस्ताक्षर या इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर एक कुशल, कानूनी रूप से बाध्यकारी तरीका है. सुरक्षित और सत्यापन योग्य, यह वर्चुअल रूप से किसी भी प्रक्रिया में हस्तलिखित हस्ताक्षर का स्थान ले सकता है. Adobe से ई-हस्ताक्षर के साथ शुरुआत करें.

img

Adobe को IDC MarketScape द्वारा ई-हस्ताक्षर में नेतृत्वकर्ता का नाम दिया गया है.

ई-हस्ताक्षर के क्या लाभ हैं?

कानूनी रूप से प्रतिरूपित करें
कानूनी रूप से बाध्यकारी और सुरक्षित.

ई-हस्ताक्षर दुनिया के लगभग हर औद्योगिक देश में कानूनी, भरोसेमंद और लागू करने योग्य हैं.

स्टॉपवॉच का वेक्टर
अविश्वसनीय रूप से कुशल.

प्राप्तकर्ताओं को दस्तावेज़ों पर ई-हस्ताक्षर करने की अनुमति देकर प्रत्येक प्रक्रिया को गति प्रदान करें. आप Acrobat Sign के साथ प्रति लेन-देन प्रति उपयोग 1.5 घंटे बचा सकते हैं.*

धन का आइकन
बेहद किफायती.

ई-हस्ताक्षर का उपयोग करने से आपको पैसे बचाने में मदद मिलती है. Acrobat Sign के साथ, आप उपयोग किए गए कागज़ की मात्रा को कम करके प्रति लेनदेन $6 बचा सकते हैं.*

इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर किसके लिए उपयोग किए जाते हैं?


देखें कि कैसे ई-हस्ताक्षर किसी भी विभाग — और किसी भी उद्योग में दक्षता लाते हैं.

अपनी टीम को मैन्युअल, दोहराए जाने वाले, प्रशासनिक कार्यों से मुक्त करके बिक्री पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा दें.

HR

कर्मचारी उत्पादकता बढ़ाएं और नौकरी के उम्मीदवारों को कहीं से भी ई-हस्ताक्षर दस्तावेज़ों तक आसानी से पहुंचने में सक्षम बनाकर प्रसन्न करें.

आज के ग्राहकों की अपेक्षा के अनुरूप निर्बाध, कागज़ रहित अनुभवों के साथ संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित तरीके से कैप्चर और शेयर करें.

रोगी की गोपनीयता की रक्षा करते हुए अधिक दक्षता के लिए अपने दस्तावेज़ और ई-हस्ताक्षर वर्कफ़्लो को रूपांतरित करें.

Acrobat Sign ऐसे टूल के साथ काम करता है, जिनका आपकी टीम पहले से उपयोग कर रही है.

प्रमाणपत्र-आधारित डिजिटल हस्ताक्षर ई-हस्ताक्षर का सबसे उन्नत, अनुपालन करने वाला और सुरक्षित प्रकार है. जब आपको प्रत्येक हस्ताक्षरकर्ता की पहचान और दस्तावेज़ की प्रामाणिकता के उच्चतम स्तर के आश्वासन की आवश्यकता होती है, लेकिन फिर भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से हस्ताक्षर करना चाहते हैं, तो हमारे क्लाउड हस्ताक्षर जैसे डिजिटल पहचान प्रमाणीकरण द्वारा समर्थित एक विश्वसनीय डिजिटल हस्ताक्षर का विकल्प चुनें.

Adobe के सहज ई-हस्ताक्षर के साथ शुरुआत करें.

अपनी अनूठी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई ई-हस्ताक्षर प्लान में से चुनें.

img

आप Acrobat Sign के साथ क्या कर सकते हैं?

ईमेल की तरह ही आसानी से भेजें.

3 आसान चरणों में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के लिए भेजें. अपना दस्तावेज़ अपलोड करें, हस्ताक्षरकर्ता का ईमेल पता टाइप करें, और भेजें दबाएं. बस हो गया.

ईमेल की तरह ही आसानी से भेजें.

पलक झपकते ही हस्ताक्षर करें.

हस्ताक्षरकर्ता बस एक लिंक पर क्लिक करके और ब्राउज़र से, अपने कंप्यूटर पर या किसी भी मोबाइल डिवाइस पर ई-हस्ताक्षर कर सकते हैं, किसी डाउनलोड या साइन-अप की आवश्यकता नहीं है.

उद्योग के लिए मार्गदर्शन.

प्रगति को ट्रैक और प्रबंधित करें.

प्रत्येक हस्ताक्षर की स्थिति जानें, अनुस्मारक भेजें, अनुरोध रद्द करें, और किसी भी लेनदेन के लिए विस्तृत ऑडिट ट्रेल देखें.

स्वीकृत विश्वास सूची.

Microsoft और आपके द्वारा पहले से उपयोग किए जाने वाले अन्य टूल के साथ काम करें.

Microsoft के पसंदीदा ई-हस्ताक्षर समाधान के रूप में, Acrobat Sign Microsoft एप्लिकेशन के साथ निर्बाध रूप से एकीकृत होता है. आप Microsoft 365 को छोड़े बिना दस्तावेज़ बना सकते हैं, संपादित कर सकते हैं और उन पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. आप Salesforce और Workday सहित कई अन्य व्यावसायिक टूल के साथ एकीकरण एक्सेस कर सकते हैं.

Adobe Acrobat Sign और Microsoft

Acrobat Sign इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर या ई-हस्ताक्षर, इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ों या फ़ॉर्म पर सहमति या अनुमोदन प्राप्त करने का एक कानूनी तरीका है. इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर की परिभाषाओं पर सबसे अधिक निर्भर है "एक इलेक्ट्रॉनिक ध्वनि, प्रतीक या प्रक्रिया, जो रिकॉर्ड से जुड़ी या तार्किक रूप से जुड़ी हुई है... जिसे रिकॉर्ड पर हस्ताक्षर करने के इरादे से किसी व्यक्ति द्वारा अपनाया गया है." लगभग हर व्यक्तिगत या व्यावसायिक प्रक्रिया में हस्तलिखित हस्ताक्षरों के स्थान पर वर्चुअल रूप से इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर का उपयोग किया जा सकता है. उदाहरणों में अनुबंध, एप्लिकेशन फ़ॉर्म, नई नियुक्ति के ऑनबोर्डिंग फ़ॉर्म, गैर-प्रकटीकरण अनुबंध, विक्रेता ऑनबोर्डिंग दस्तावेज और RFP, परिवर्तन प्राधिकरण, और सरकारी लाभ नामांकन फ़ॉर्म शामिल हैं.


हां. दुनिया भर के लगभग हर औद्योगिक देश में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर कानूनी रूप से मान्य और लागू करने योग्य हैं, और यहां तक कि कम विकसित देशों ने भी ई-हस्ताक्षर कानूनों को लागू करना शुरू कर दिया है. 2000 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने ESIGN अधिनियमपारित किया, जिससे ई-हस्ताक्षर लगभग सभी उपयोगों के लिए वैध हो गए. यूरोपीय संघ में, इलेक्ट्रॉनिक पहचान और ट्रस्ट सेवा विनियमन (eIDAS) जुलाई 2016 में प्रभावी हुआ. अन्य देशों ने भी इसी तरह के कानून बनाए हैं. अधिक जानने के लिए, हमारे ई-हस्ताक्षर की वैधता पृष्ठ पर जाएं.


हां. Adobe आपके डिजिटल हस्ताक्षर करने के अनुभवों की सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेता है. Acrobat Sign दुनिया के सबसे कठोर सुरक्षा मानक, जैसे कि ISO 27001, SOC 2 टाइप 2 और PCI DSS का भुगतान कार्ड उद्योग में उपयोग के अनुरूप प्रमाणित है. Acrobat Sign, Adobe सुरक्षित उत्पाद जीवनचक्र (SPLC) प्रथाओं को भी नियोजित करता है, सॉफ़्टवेयर विकास प्रथाओं, प्रक्रियाओं और टूल में फैले 1,000 से अधिक विशिष्ट सुरक्षा गतिविधियों का एक बहुत अपेक्षाएं रखने वाला सेट है और उत्पाद जीवनचक्र के कई चरणों में एकीकृत है. अधिक जानने के लिए, Adobe Trust Center पर जाएं


Acrobat Sign के साथ, प्राप्तकर्ता अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर अपना नाम लिखकर या ड्राइंग करके या अपने हस्ताक्षर की एक छवि अपलोड करके दस्तावेज़ों पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से हस्ताक्षर कर सकते हैं. वे अधिक उन्नत क्लाउड हस्ताक्षरों का भी उपयोग कर सकते हैं, जो मज़बूत हस्ताक्षरकर्ता प्रमाणीकरण प्रदान करने के लिए प्रमाणपत्र-आधारित डिजिटल ID पर भरोसा करते हैं. 


बस उस दस्तावेज़ को अपलोड करें, जिस पर आप हस्ताक्षर करना चाहते हैं. अपने प्राप्तकर्ताओं के ईमेल पते दर्ज करें, और फिर पृष्ठ पर हस्ताक्षर और फ़ॉर्म फ़ील्ड खींचें और छोड़ें. भेजें पर क्लिक करें और Acrobat Sign की ओर से हस्ताक्षरकर्ताओं को आपके दस्तावेज़ का लिंक ईमेल किया जाएगा.


Acrobat Sign में एक साधारण हस्ताक्षर के साथ, यह हमेशा निःशुल्क और आसान होता है. किसी भी डाउनलोड या साइन-अप की कभी आवश्यकता नहीं होती है. दस्तावेज़ को मोबाइल फ़ोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर खोलने के लिए बस ईमेल लिंक पर क्लिक करें. टैब और सरल निर्देश आपको प्रक्रिया से परिचित कराते हैं. जब हस्ताक्षर करने का समय हो, तो बस हस्ताक्षर बॉक्स में अपना नाम दर्ज करें, अपने हस्ताक्षर की एक छवि अपलोड करें या माउस, उंगली या स्टाइलस का उपयोग करके हस्ताक्षर करें. लागू करें > समाप्त करें पर क्लिक करें और आपका काम पूरा हो जाता है. इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर का उपयोग करके हस्ताक्षर करने के तरीके के बारे में और देखें.


नहीं. ऑनलाइन हस्ताक्षर, इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर या ई-हस्ताक्षर, मोटे तौर पर ऐसी किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रक्रिया को संदर्भित करते हैं, जो किसी अनुबंध या रिकॉर्ड की स्वीकृति को इंगित करती है. "डिजिटल हस्ताक्षर" शब्द का उपयोग अक्सर प्रमाणपत्र-आधारित डिजिटल हस्ताक्षर को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, जो एक विशिष्ट प्रकार का ई-हस्ताक्षर है. डिजिटल हस्ताक्षर ट्रस्ट सेवा प्रदाता (TSP) से प्रमाणपत्र-आधारित डिजिटल ID का उपयोग हस्ताक्षरकर्ता की पहचान को सत्यापित करने के लिए करते हैं और प्रत्येक हस्ताक्षर को क्रिप्टोग्राफ़ी के साथ दस्तावेज़ में बांधकर हस्ताक्षर करने का प्रमाण प्रदर्शित करते हैं.

 

Acrobat Sign क्लाउड हस्ताक्षर क्लाउड में प्रमाणपत्र-आधारित डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं, जो रिमोट, अनुपालन करने वाला हस्ताक्षर करने के लिए एकदम सही है.


जब आप दूसरों से हस्ताक्षर का अनुरोध करते हैं या फिर से उपयोग करने लायक टेम्पलेट बनाते हैं, तो Acrobat Sign आपको दस्तावेज़ प्रकारों की एक विस्तृत श्रृंखला अपलोड करने की सुविधा देता है. उनमें निम्नलिखित शामिल हैं: 

 

• PDF और Adobe PDF (.pdf) 

• Microsoft Word (.doc और .docx) 

• Microsoft Excel (.xls और .xlsx) 

• Microsoft PowerPoint (.ppt और .pptx) 

• WordPerfect (.wp) 

• टेक्स्ट (.txt) 

• Rich Text (.rtf) 

• ग्राफ़िक्स (.tif, .jpg, .jpeg, .gif, .bmp, और .png) 

• वेब (.htm या .html) 

 

Microsoft Word दस्तावेज़ पर इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के साथ हस्ताक्षर करने के तरीके के बारे में और जानें

इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर, जिसे "ई-हस्ताक्षर" के रूप में भी जाना जाता है, एक डिजिटल दस्तावेज़ या फ़ॉर्म पर सहमति या अनुमोदन को इंगित करने का एक सरल और कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त तरीका है. पेशेवर ई-हस्ताक्षर समाधान, जैसे कि Acrobat Sign, कुछ सरल चरणों के साथ कई देशों में काम करने वाले अनुबंध को स्थापित करना आसान बनाते हैं. आप इसका उपयोग उन व्यावसायिक प्रक्रियाओं का समर्थन करने के लिए कर सकते हैं, जिनके लिए ई-हस्ताक्षर, डिजिटल हस्ताक्षर या दोनों के संयोजन की आवश्यकता होती है. वर्कफ़्लो टेम्पलेट में विशेष प्रकार के अनुबंधों के लिए पूर्वनिर्धारित प्रकटीकरण या खंड शामिल हो सकते हैं, और आप प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को रूट करने, ट्रैक करने और लॉग करने के लिए अनुमोदन वर्कफ़्लो को स्वचालित कर सकते हैं और फिर हस्ताक्षरित दस्तावेज़ों को खोज योग्य रिपॉज़िटरी में संग्रहीत कर सकते हैं.

Acrobat Sign इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के लिए दस्तावेज़ भेजना आसान बनाता है. आप केवल एक व्यक्ति या एकाधिक लोगों से हस्ताक्षर का अनुरोध कर सकते हैं, और जानें.

*Acrobat Sign का कुल आर्थिक प्रभाव, Forrester Consulting