ADOBE ACROBAT SIGN

इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर क्या होता है?

इलेक्ट्रॉनिक डॉक्युमेंट्स को जल्दी से साइन करने के लिए ई-सिग्नेचर या इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर एक कारगर और कानून-सम्मत तरीका है. सिक्योर होने के साथ-साथ पूरी दुनिया में लोगों का भरोसा जीत चुके ई-सिग्नेचर्स, कई प्रॉसेसेज़ में हाथ से किए जाने वाले सिग्नेचर्स की जगह ले सकते हैं. Adobe के ई-सिग्नेचर्स का इस्तेमाल करना शुरू करें.

ई-सिग्नेचर्स के क्या फ़ायदे होते हैं?

भरोसेमंद.

ई-सिग्नेचर्स पूरी दुनिया में कानून-सम्मत, भरोसेमंद और एनफ़ोर्सेबल होते हैं. Acrobat sign, दुनियाभर के देशों में ई-सिग्नेचर्स के लिए सबसे अच्छा ग्लोबल सल्यूशन है.

कारगर.

रेसिपिएंट्स को डॉक्युमेंट्स पर ई-साइन करने दें और अपनी साइनिंग प्रॉसेस में तेज़ी लाएँ. आप Acrobat Sign के साथ प्रति लेन-देन प्रति उपयोग 1.5 घंटे बचा सकते हैं.*

किफ़ायती.

ई-सिग्नेचर्स के इस्तेमाल से आपको पैसों की बचत करने में और बिज़नेस से जुड़े कामों को कारगर ढंग से पूरा करने में मदद मिलती है. Acrobat Sign के साथ, आप उपयोग किए गए कागज़ की मात्रा को कम करके प्रति लेनदेन $6 बचा सकते हैं.*

* “The Total Economic Impact™ of Adobe Acrobat Sign,” Adobe की ओर से Forrester Consulting द्वारा कमीशन पर की गई एक केस स्टडी, जनवरी 2022.

इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर्स किन चीज़ों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं?

देखें कि ई-सिग्नेचर्स किसी भी डिपार्टमेंट या इंडस्ट्री में काम को कारगर तरीके से पूरा करने में मदद कैसे करते हैं.

अपनी टीम को मैन्युअल, दोहराए जाने वाले, प्रशासनिक कार्यों से मुक्त करके बिक्री पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा दें.

बिना किसी रुकावट के और बिना पेपर इस्तेमाल किए नाज़ुक जानकारी इकट्ठा व शेयर करें और आज के कस्टमर्स की उम्मीदों पर खरे उतरें.

HR

अपने यहाँ काम करने वाले लोगों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाएँ और जॉब कैंडिडेट्स को कहीं से भी डॉक्युमेंट्स आसानी से ऐक्सेस व ई-साइन करने दें.

अपने डॉक्युमेंट और ई-साइनिंग वर्कफ़्लोज़ को ज़्यादा कारगर बनाने के लिए उनमें तब्दीली लाएँ व उन्हें ऑटोमेट करें और ऐसा करते हुए अपने मरीज़ की प्राइवेसी को सिक्योर रखें.

IT

अपने ऑर्गनाइज़ेशन में टीम्स और डिपार्टमेंट्स के लिए काम करने के तरीकों को पूरी तरह से डिजिटल बनाएँ और ई-साइन करने व मंज़ूरी देने वाले कामों को ऑटोमेट करें.

Acrobat Sign, FedRAMP मॉडरेट ऑथराइज़्ड है, इसलिए नाज़ुक डेटा को सिक्योर रखते हुए प्रॉसेसेज़ आसान बनाए जा सकते हैं.

और ज़्यादा सिक्योर किस्म का ई-सिग्नेचर चाहिए?

डिजिटल सिग्नेचर्स, जैसे कि हमारे क्लाउड सिग्नेचर्स को पूरी दुनिया में सबसे सिक्योर किस्म वाले ई-सिग्नेचर्स के रूप में जाना जाता है. जब किसी साइनर की पहचान करने, लेन-देन को प्रोटेक्ट करने या लोकल कानूनों का पालन करने के लिए सबसे पुख्ता यकीन की ज़रूरत हो, तो किसी भरोसेमंद थर्ड पार्टी से वेरीफ़ाई की गई डिजिटल आइडेंटिटी का इस्तेमाल करने वाले डिजिटल सिग्नेचर का इस्तेमाल करें.

आप Acrobat Sign के साथ क्या कर सकते हैं?

ईमेल की तरह ही आसानी से भेजें.

3 आसान चरणों में इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के लिए भेजें. अपना दस्तावेज़ अपलोड करें, हस्ताक्षरकर्ता का ईमेल पता टाइप करें, और भेजें दबाएं. बस हो गया.

पलक झपकते ही साइन करें.

साइनर्स बस एक लिंक पर क्लिक करके सीधे ब्राउज़र से ई-साइन कर सकते हैं. ऐसा वे अपने कंप्यूटर पर या किसी भी मोबाइल डिवाइस पर कर सकते हैं और इसके लिए कुछ डाउनलोड करने या कहीं पर साइन-अप करने की ज़रूरत नहीं होती.

प्रोग्रेस को ट्रैक और मैनेज करें.

अपने साइन किए हुए डॉक्युमेंट्स के साथ अप टू डेट रहें. हर एक सिग्नेचर का स्टेटस जानें, रिमाइंडर्स भेजें, रिक्वेस्ट्स कैंसल करें और अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक लेन-देन के लिए एक डिटेल्ड ऑडिट ट्रेल देखें.

Microsoft और आपके द्वारा पहले से उपयोग किए जाने वाले अन्य टूल के साथ काम करें.

Microsoft के पसंदीदा ई-हस्ताक्षर समाधान के रूप में, Acrobat Sign Microsoft एप्लिकेशन के साथ निर्बाध रूप से एकीकृत होता है. आप Microsoft 365 से बाहर निकले बिना एक से ज़्यादा डॉक्युमेंट फ़ॉर्मेट्स में डॉक्युमेंट्स बना सकते हैं, एडिट कर सकते हैं और साइन कर सकते हैं. आप Salesforce और Workday सहित कई अन्य बिज़नेस टूल्स के साथ इंटीग्रेशंस ऐक्सेस कर सकते हैं.

ज़्यादा जानकारी चाहिए?

चाहे आपको हमारे इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर सल्यूशंस के बारे में कुछ शुरुआती जानकारी पानी हो या आपके बिज़नेस की खास ज़रूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया कोट पाना हो, हम यहाँ आपके सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हैं.

Acrobat Sign इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

डिजिटल सिग्नेचर ज़्यादा सिक्योर किस्म का ई-सिग्नेचर होता है. इसे डिजिटल सर्टिफ़िकेट का इस्तेमाल करके जनरेट किया जाता है. यह डॉक्युमेंट के साथ पब्लिक की इंफ़्रास्ट्रक्चर (PKI) के ज़रिए क्रिप्टोग्राफ़िक तरीके से जुड़ा हुआ होता है. डिजिटल सर्टिफ़िकेट अलग-अलग साइनर के लिए अलग-अलग होता है. यह साइनर की आइडेंटिटी वेरीफ़ाई किए जाने के बाद किसी भरोसेमंद थर्ड पार्टी, जैसे कि किसी ट्रस्ट सर्विस प्रोवाइडर (TSP) या किसी सर्टिफ़िकेट अथॉरिटी (CA) से मिलता है.

हाँ. इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर मोटे तौर पर ऐसी किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्रॉसेस को दर्शाता है जिसमें किसी समझौते को या किसी रेकॉर्ड को मंज़ूर किया गया हो. डिजिटल सिग्नेचर का मतलब है एक ज़्यादा सिक्योर किस्म का ई-सिग्नेचर. इसे डिजिटल सर्टिफ़िकेट का इस्तेमाल करके जनरेट किया जाता है. यह डॉक्युमेंट के साथ पब्लिक की इंफ़्रास्ट्रक्चर (PKI) के ज़रिए क्रिप्टोग्राफ़िक तरीके से जुड़ा हुआ होता है.

क्लाउड सिग्नेचर एक ऐसा डिजिटल सिग्नेचर है जिसमें साइनर के डिजिटल सर्टिफ़िकेट को सँभालने का काम किसी ट्रस्ट सर्विस प्रोवाइडर (TSP) के हाथ में होता है और यह काम क्लाउड में किया जाता है. क्लाउड सिग्नेचर्स, क्लाउड सिग्नेचर कंसोर्टियम (CSC) द्वारा बनाए गए ग्लोबल ओपन स्टैंडर्ड का इस्तेमाल करते हैं. डिजिटल सिग्नेचर करने के लिए कुछ तरीके काफ़ी पहले से इस्तेमाल हो रहे हैं, जैसे कि फ़िज़िकल स्मार्ट कार्ड या USB टोकन. इन तरीकों के मुकाबले क्लाउड सिग्नेचर्स का इस्तेमाल करके सीधे मोबाइल डिवाइस या वेब ब्राउज़र से ही भरोसेमंद डिजिटल सिग्नेचर्स लागू किए जा सकते हैं. ज़्यादा जानकारी के लिए, कृपया Adobe Trust Center में डिजिटल आइडेंटिटी सल्यूशन प्रोवाइडर्स पेज देखें. 

इलेक्ट्रॉनिक सील या ई-सील को किसी लीगल इंस्टीट्यूट, जैसे कि बिज़नेस या ऑर्गनाइज़ेशन में इस्तेमाल किया जाता है. इससे वे डॉक्युमेंट्स की ओरिजिन, ऑथेन्टिसिटी और इन्टेग्रिटी को सर्टिफ़ाई करते हैं. इलेक्ट्रॉनिक सील्स से कानून-सम्मत पक्के सबूत मिल सकते हैं कि डॉक्युमेंट के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है और इसकी ओरिजिन उसी इंस्टीट्यूट में है जिसकी डिजिटल सीलिंग सर्टिफ़िकेट ने पहचान की है.

हाँ. पूरी दुनिया के कई देशों में ई-सिग्नेचर्स कानून-सम्मत हैं. ई-सिग्नेचर कानून-सम्मत है या नहीं, इसके बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए, कृपया Adobe Trust Center से हमारे ग्लोबल ई-सिग्नेचर लॉज़ वाले पेजों को देखें.

Adobe Acrobat Sign सिक्योरिटी ओवरव्यू, Adobe Acrobat Sign Solutions के लिए सिक्योरिटी के बारे में जानकारी देता है. Adobe किस तरह आपके डॉक्युमेंट्स, डेटा और निजी जानकारी को प्रोटेक्ट करता है, इस बारे में ज़्यादा जानने के लिए कृपया Adobe Sign Trust Center पर जाएँ.

Adobe Acrobat Sign के कम्प्लायंस के बारे में जानकारी पाने के लिए, कृपया Adobe Trust Center में Adobe कम्प्लायंस सर्टिफ़िकेशंस, स्टैंडर्ड्स और रेग्युलेशंस की लिस्ट देखें.