मार्केटिंग प्लान के साथ अपने मार्केटिंग प्रयासों का समर्थन करें.

लक्षित बाजारों और मार्केटिंग के तरीकों पर इन सर्वोत्तम प्रक्रियाओं के साथ एक मार्केटिंग कार्यनीति का प्लान बनाएं.

नमूना मार्केटिंग प्लान पृष्ठ

मार्केटिंग प्लान क्या है और आप इसे कैसे बनाते हैं?


मार्केटिंग प्लान एक दस्तावेज़ है, जिसका उपयोग आपके व्यवसाय के मार्केटिंग लक्ष्यों को व्यवस्थित करने और उन्हें पूरा करने के लिए अपनी कार्यनीति स्थापित करने के लिए किया जाता है. यह छोटा व्यवसाय या एक नया उत्पाद या सेवा शुरू करने का एक रोडमैप है. यह आपके मिशन स्टेटमेंट से शुरू होता है और यह बताता है कि आपके लक्षित ग्राहक कौन हैं और आप उन तक कैसे पहुंचने का प्लान बना रहे हैं. आपके प्लान में आपके बाजार और ग्राहक आधार के बारे में शोध शामिल होना चाहिए, कौन-सी मार्केटिंग सामग्री और विधियां आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली हैं, और आप अपनी सफलता को मापने की योजना कैसे बनाते हैं.

 

नियोजन चरण को छोड़ना और सीधे तदर्थ मार्केटिंग अभियानों में कूदना आकर्षक लग सकता है, लेकिन मार्केटिंग या व्यवसाय प्लान तैयार करने में समय लगाने का फल अंत में मिलेगा. यह आपके मार्केटिंग प्रयासों को दीर्घकालिक उद्देश्यों पर केंद्रित रखेगा. मार्केटर जो लक्ष्य निर्धारित करते हैं और अपनी कार्यनीति का दस्तावेज़ीकरण करते हैं, उनके प्रयासों में सफलता की रिपोर्ट करने की संभावना 3 गुना अधिक होती है, उनमें से सबसे अधिक संगठित होने की संभावना लगभग 4 गुना होती है. 

 

 

 

 

मार्केटिंग प्लान की सर्वोत्तम प्रक्रियाएं.


सर्वोत्तम मार्केटिंग प्लान व्यवसाय और ऑडियंस दोनों की गहरी समझ दिखाते हैं. पूरी जानकारी रखें; अपनी कंपनी के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरण शामिल करें, और आप अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को कैसे पूरा करेंगे, इस बारे में रसद का नक्शा तैयार करें. एक मजबूत मार्केटिंग प्लान में शामिल करने के लिए प्रमुख घटक नीचे दिए गए हैं:

 

 

विवरण और विभेदक.

 

अपने व्यवसाय के बारे में बुनियादी जानकारी: नाम, स्थान, आप जो प्रदान करते हैं, और मुख्य अंतर से शुरू करें. फिर अपने व्यावसायिक उद्देश्यों, अपने मिशन विवरण और अपने अद्वितीय विक्रय प्रस्ताव को लिखें. एक अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव जानकारी का मुख्य भाग है, जो आपके ऑफ़र को प्रतिस्पर्धियों के ऑफ़र से अलग करता है. उदाहरण के लिए, आपके क्षेत्र में ऑर्गेनिक कॉटन टी-शर्ट बेचने वाले अन्य व्यवसाय मौजूद हो सकते हैं, लेकिन हो सकता है कि आपका व्यवसाय हर खरीदारी के साथ दान करने वाला एकमात्र व्यवसाय हो.

नमूना मार्केटिंग प्लान पृष्ठ

बाजार में स्थिति.


उस उद्योग को परिभाषित करें, जिसमें आप व्यवसाय कर रहे हैं और अनुसंधान को शामिल करें, जो आपके उद्योग की स्थिति के विवरण में जाता है. हो सकता है कि आपके व्यवसाय ने एक पूरे बाजार पर कब्जा कर लिया हो या बढ़ती मांग के कारण बड़े बाजार में सफल होने के लिए स्थापित किया गया हो. यथार्थवादी लक्ष्य बनाएं कि खुद को कैसे अलग दिखाया जाए और लक्ष्य के लिए बाजार हिस्सेदारी कितनी है. एक प्रतिस्पर्धी विश्लेषण यहां मदद कर सकता है - अलग दिखने के तरीकों को स्पष्ट करने में मदद करने के लिए अपनी प्रतिस्पर्धा का वर्णन करें.

 

 

 

ताकत और कमजोरियां.

 

एक स्थिति विश्लेषण से पता चलता है कि आप अपनी कंपनी के मजबूत बिंदुओं और सुधार के क्षेत्रों को समझते हैं इसके लिए एक तरीका एक SWOT विश्लेषण करना है, जो कि एक चार चतुर्थांश ग्रिड है, जो ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों के लिए समर्पित है. अपने विश्लेषण का उपयोग करके अपनी टीम को अपने अनूठे लक्ष्यों को पूरा करने के तरीकों पर विचार-मंथन करने में मदद करें.

 

 

 

लक्षित ऑडियंस का विश्लेषण.

 

वर्णन करें कि आपके संभावित ग्राहक कौन हैं और उनकी क्या ज़रूरतें हो सकती हैं. बाजार अनुसंधान कंपनियां उस स्थान के आधार पर आंकड़े प्रदान कर सकती हैं, जिसमें आप व्यवसाय कर रहे हैं, यहां तक कि खरीदार के व्यक्तित्वों को परिभाषित कर रहे हैं, जिनका उपयोग व्यवहार का अनुमान लगाने में मदद के लिए किया जा सकता है. यह आपकी सामग्री कार्यनीति को आकार दे सकता है, आवाज़, छवि, कहानी कहने और अन्य के माध्यम से विभिन्न मार्केटिंग चैनलों में अपने ऑडियंस का ध्यान आकर्षित करने के प्लान को सूचित करता है.

 

 

 

मार्केटिंग के उद्देश्य और माप.

 

अपने मार्केटिंग लक्ष्यों की सूची बनाएं. इस बारे में स्पष्ट रहें कि आप किस प्रकार का व्यवसाय हासिल करना चाहते हैं और आप बाजार हिस्सेदारी के अपने हिस्से को कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं. इसके बाद, डेटा ट्रैकिंग दिशानिर्देश और प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (KPI), या जो भी आप अपनी सफलता को मापने के लिए उपयोग करेंगे, उसे स्थापित करें. आपकी माप में बेचे गए उत्पादों की संख्या, बेची गई सदस्यताओं की संख्या, डाउनलोड की संख्या या आपके विशिष्ट उद्देश्यों से जुड़ा कोई मीट्रिक हो सकता है.

 

 

 

मार्केटिंग चैनल और कार्यनीति.

 

उन प्रत्येक मार्केटिंग गतिविधियों की रूपरेखा तैयार करें, जिन्हें आप करने का प्लान बना रहे हैं और वे आपकी सामग्री मार्केटिंग कार्यनीति का समर्थन कैसे करते हैं, या आप अपने ऑडियंस के लिए संचार तैयार करने की योजना कैसे बनाते हैं. इस बारे में विस्तार से जानें कि आप किन मार्केटिंग चैनलों का उपयोग करेंगे और क्यों. इसमें भौतिक मार्केटिंग सामग्री, से प्रिंट विज्ञापन और फ़्लायर, और डिजिटल मार्केटिंग प्रयास, जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग और खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) शामिल हो सकते हैं. आज, एक ईमेल न्यूज़लेटर और एक सोशल मीडिया कार्यनीति बुनियादी मार्केटिंग कार्यनीतियों के सामान्य घटक हैं. अपने बाजार के आधार पर, आप प्रचारित सोशल पोस्ट, डिजिटल विज्ञापन, पॉडकास्ट विज्ञापन, लक्षित वीडियो विज्ञापन, और बहुत कुछ का लाभ उठा सकते हैं.

 

 

 

रसद और वित्तीय.

 

एक संपूर्ण व्यवसाय योजना बनाने के लिए रसद और वित्तीय जोड़ें, जिसका उपयोग संभावित निवेशकों को यह समझाने के लिए किया जा सकता है कि आप निवेश पर अच्छा रिटर्न (ROI) प्रदान करेंगे. अपने मार्केटिंग बजट, मार्केटिंग अभियानों के नियोजित रोलआउट और वित्तीय अनुमानों को शामिल करें, जो यह बताते हैं कि आपकी कंपनी अपने पहले एक से पांच वर्षों या यदि आपका व्यवसाय पहले से ही स्थापित है, तो अगले पांच वर्षों में कितना कमा सकती है. इम्फ़ोग्राफ़िक, चार्ट, और ग्राफ जो आपकी वित्तीय स्थिति को दर्शाते हैं, आपके ऑडियंस को आकर्षित करने में मदद कर सकते हैं.

 

एक मार्केटिंग प्लान का कार्यकारी सारांश

कार्यकारी सारांश.

 

कार्यकारी सारांश आपकी मार्केटिंग प्लान का समेकित संस्करण है. इस अनुभाग को अंतिम बनाएं, भले ही यह आपके दस्तावेज़ के प्रारंभ में मौजूद हो. अपनी योजना के प्रत्येक अनुभाग में एक छोटा सा सारांश अनुच्छेद समर्पित करें, जिससे पाठकों को सभी जानकारी एक त्वरित, एक-पृष्ठ सूची में दी जा सके.

 

आपकी शुरुआत के लिए उदाहरण


मुद्रित मार्केटिंग प्लान.


आप अपने ऑडियंस को सौंपने के लिए एक बढ़िया, मुद्रित डिज़ाइन बना सकते हैं, जैसे यह सरल, मोनोक्रोमैटिक पुस्तिका.  Adobe InDesign जैसे ऐप में, आप बुक लेआउट बनाने के लिए शुरुआत से शुरू कर सकते हैं या इन जैसे मार्केटिंग प्लान टेम्पलेट से शुरू कर सकते हैं:

 

 

 

डिजिटल मार्केटिंग प्लान.

 

डिजिटल रूप से प्रस्तुत मार्केटिंग प्लान कई लाभ प्रदान करता है. एक ऐसा प्लान बनाएं, जो URL के रूप में शेयर करने जितना आसान हो. आप लिंक या मोशन ग्राफ़िक्स एम्बेड कर सकते हैं, आसानी से अपना प्लान ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं, और एक प्रतिक्रियाशील डिज़ाइन बना सकते हैं, जो विभिन्न स्क्रीन आकार के अनुकूल हो. यदि आपको अपने मार्केटिंग प्लान को लाइव प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो, तो एक स्लाइड शो टेम्पलेट बढ़िया विकल्प है, जैसे कि जिसमें कई रंग थीम विकल्प हों.. इस प्रकार के डिज़ाइन के लिए Adobe जैसे ऐप अच्छा विकल्प हैं, और आप Adobe Adobe Express ऑनलाइन टेम्पलेट मुफ़्त में आज़मा सकते हैं, भले ही आपके पास अभी तक आपके व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट न हो.

 

 

 

आज ही अपना मार्केटिंग प्लान बनाएं.


टीम के लिए Adobe Creative Cloud जैसे डिजिटल डिज़ाइन ऐप के साथ, अपनी ब्रांड पहचान विकसित करने से सोशल एसेट बनाने तक, एक संपूर्ण मार्केटिंग प्रोग्राम बनाने और निष्पादित करने के लिए टूल प्राप्त करें. Adobe Illustrator के साथ लोगो, ग्राफ़िक और चार्ट बनाएं. InDesign में पोस्टकार्ड और ब्रोशर जैसी मार्केटिंग सामग्री डिज़ाइन करें. और जब आपका संगठन तैयार हो जाए और चलने लगे, तो Adobe Acrobat में सुरक्षित PDF के साथ अपनी सभी कागज़ी कार्य को डिजिटल बनाएं. साथ ही, क्लाउड लाइब्रेरी का उपयोग करने वाले प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए नवीनतम लोगो और एसेट के साथ काम करें. 

 

 

अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए रचनात्मक तरीके खोजें.

ग्राहकों की कहानियां


देखें कि कैसे Adobe ग्राहक टीमों के लिए Creative Cloud के साथ बेहतरीन अनुभव बना रहा है.

सर्वोत्तम प्रक्रियाएं


प्रभावी डिज़ाइन, विपणन आदि में नवीनतम दिशानिर्देश ब्राउज़ करें.

ट्यूटोरियल


चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल के साथ अपनी रचनात्मकता को अगले स्तर तक ले जाएं.
 

ऐसे ऐप खोजें, जिनका उपयोग आप अपने मार्केटिंग प्लान को लागू करने के लिए कर सकते हैं.

 

InDesign, Adobe Express, Photoshop, Premiere Pro, Illustrator

अपना टीमों के लिए Creative Cloud प्लान चुनें.

सभी प्लान में आसान लाइसेंस प्रबंधन के लिए एडमिन कंसोल, 24/7 तकनीकी सहायता, Adobe Talent पर असीमित जॉब पोस्टिंग और 1TB का स्टोरेज शामिल है.

एकल ऐप

₹2,300.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर


Photoshop, Illustrator, lnDesign, या Acrobat Pro जैसे एक Adobe रचनात्मक ऐप की आपकी पसंद.*

सर्वोत्तम मूल्य

सभी ऐप

₹5,412.00/माह प्रति लाइसेंस GST को छोड़कर

 

Photoshop, Illustrator, InDesign, Adobe Express, XD और भी बहुत कुछ के साथ 20 से ज़्यादा Adobe क्रिएटिव ऐप प्राप्त करें.

पेश है व्यवसाय के लिए Creative Cloud प्रो संस्करण. टीमों की पसंद के सभी ऐप, अब असीमित Adobe Stock के साथ. और जानें

 

 

 1800 102 5567 पर कॉल करें या परामर्श का अनुरोध करें

कोई सवाल हैं? आइए बात करें.

किसी बड़े संगठन के लिए खरीद रहे हैं? उद्यम के लिए Creative Cloud के बारे में जानें


* Acrobat Pro, Lightroom और InCopy एकल ऐप 100GB के स्टोरेज के साथ आते हैं.